Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Punjab News: पाकिस्‍तान ने बदला पैंतरा, अब आधा किलो तक भार उठाने वाले ड्रोन से तस्करी; BSF ने खोले सारे राज

Punjab News पाकिस्‍तान ने तस्‍करी करने का पैंतरा बदल दिया है। अब आधा किलो तक भार उठाने वाले ड्रोन से तस्‍करी की जा रही है। बीएसएफ ने पड़ोसी मुल्‍क के इन पैंतरों पर पानी फेर दिया है। इस साल पहली जनवरी से आठ अगस्त तक पंजाब फ्रंटियर ने ड्रोन से लाई गई 160.288 किलो हेरोइन और 15.135 किलो अफीम बरामद की है।

By Jagran News Edited By: Himani Sharma Updated: Sat, 10 Aug 2024 08:52 AM (IST)
Hero Image
पाकिस्‍तान के नए तरीकों का बीएसएफ ने किया खुलासा

जागरण संवाददाता, जालंधर। बीते लंबे समय से हेरोइन और हथियारों की तस्करी में संलिप्त पाकिस्तान की सुरक्षा एजेंसियों ने पैंतरा बदलते हुए अब आधा किलो तक भार उठाने की क्षमता वाले छोटे ड्रोन से भारतीय क्षेत्र में तस्करी की कोशिश शुरू कर दी है।

छोटे ड्रोन की आवाज बेहद कम होती है। दिन के शोर वाले समय में ऐसे छोटे ड्रोन भारत में भेजने का प्रयास होता है, लेकिन बीएसएफ के पास उपलब्ध एंट्री ड्रोन प्रणाली से ये पकड़े जा रहे हैं।

आईजी ने बीएसएफ की उपलब्धियों को कराया अवगत

बीएसएफ पंजाब फ्रंटियर के आईजी डॉ. अतुल फुलजले ने बीते आठ माह की बीएसएफ की गतिविधियों और उपलब्धियों से अवगत कराते हुए यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि अंतरराष्ट्रीय सीमा के बिल्कुल नजदीक ड्रोन गतिविधियां पाकिस्तान प्रायोजित हैं। बीएसएफ ने अंतरराष्ट्रीय सीमा के साथ सटे हुए पाकिस्तानी क्षेत्र में ड्रोन के लॉन्चिंग पैड अथवा इलाकों की पहचान की है।

ड्रोन की गतिविधियों को नकार देते हैं पाक अधिकारी

पाकिस्तान के साथ होने वाली प्रत्येक बैठक के दौरान सीमा पार से चल रही ड्रोन की गतिविधियों के संबंध में बात की जाती है, लेकिन पाकिस्तानी अधिकारी इसको नकार देते हैं। डॉ. अतुल ने सीमा पार से परंपरागत तरीकों से होने वाली तस्करी पर काबू पा लेने का भी दावा किया। डॉ. फुलजेले ने कहा कि अब मात्र ड्रोन से ही हेरोइन की तस्करी हो रही है।

2.15 करोड़ रुपये की ड्रग मनी बरामद

इस वर्ष पहली जनवरी से आठ अगस्त तक पंजाब फ्रंटियर ने ड्रोन से लाई गई 160.288 किलो हेरोइन और 15.135 किलो अफीम बरामद की है। इसके अलावा 28 हथियार, जिनमें अधिकतर पिस्तौल थीं, 40 मैगजीन, 374 गोला बारूद और 2.15 करोड़ रुपये की ड्रग मनी भी बरामद की है।

यह भी पढ़ें: मनीष सिसोदिया की जमानत पर AAP नेताओं में खुशी का माहौल, CM मान बोले- सत्य की हुई जीत

उन्होंने कहा कि सीमा पार से हो रही हथियारों एवं नशीले पदार्थों की तस्करी में पंजाब के कुछ गैंगस्टर भी शामिल हैं, जिनके बारे में पंजाब पुलिस को सूचित किया जा चुका है। इनमें से कुछ गैंगस्टर विदेश में बैठकर भी अपना गैंग चला रहे हैं।

स्वतंत्रता दिवस को लेकर हाई अलर्ट पर बीएसएफ

सीमांत क्षेत्र में सीसीटीवी प्रणाली स्थापित किए जाने का प्रोजेक्ट भी अभी चल रहा है और इसके सार्थक नतीजे सामने आएंगे। डॉ. अतुल ने कहा कि बीते दिनों पठानकोट क्षेत्र में हुई संदेहास्पद व्यक्तियों की गतिविधियों और स्वतंत्रता दिवस को लेकर भी बीएसएफ हाई अलर्ट पर है। पुलिस एवं सुरक्षा एजेंसियों के साथ समन्वय बनाकर काम किया जा रहा है।

युवाओं को नशे से दूर रखने के प्रयास जारी

पड़ोसी देश बांग्लादेश में हुए विद्रोह एवं तख्तापलट का फिलहाल पंजाब में कोई प्रभाव देखने में नहीं आया है। उन्होंने कहा कि सीमांत क्षेत्र के युवाओं को नशे से दूर रखने के लिए बीएसएफ की तरफ से विभिन्न कार्यक्रम चलाए जा रहे हैं।

यह भी पढ़ें: Punjab News: नशा तस्करी के बड़े नेटवर्क का पर्दाफाश, 7 आरोपित गिरफ्तार; अमेरिका में बैठा जावेद चला रहा था सारा कारोबार

लोगों की मांग पर एक सेक्टर में आइलेट्स कोचिंग की भी व्यवस्था की गई थी। दो अध्यापक बीएसएफ ने उपलब्ध कराए हैं। सीमावर्ती क्षेत्र से संबंधित दो लड़कियां आइलेट्स का टेस्ट पास करने में सफल रही हैं। यह युवाओं की प्रतिभा में निखार लाने की कोशिश है।

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर