Move to Jagran APP

चूड़ियां-पंजाबी जूती, टाई और कैमरा... शादी की नहीं सरपंची की तैयारी, बड़े अनोखे हैं पंचायत चुनाव के प्रतीक चिन्ह

Punjab Panchayat Elections पंजाब में होने वाले पंचायत चुनावों के लिए उम्मीदवारों को चुनाव चिन्ह आवंटित किए गए हैं। सरपंच पद के उम्मीदवारों के लिए 38 और पंच पद के उम्मीदवारों के लिए 70 चुनाव चिन्ह निर्धारित किए गए हैं। इनमें चूड़ियां कैमरा तोहफा पंजाबी जूती गले की टाई जैसे अनोखे चिन्ह शामिल हैं। पंचायत चुनाव बैलेट पेपर के साथ कराए जाएंगे।

By Manupal Sharma Edited By: Prince Sharma Updated: Fri, 11 Oct 2024 10:05 PM (IST)
Hero Image
Punjab Panchayat Election: पंचायत के प्रतीक चिन्ह बड़े अनोखे हैं (फाइल फोटो)

मनुपाल शर्मा, जालंधर। चूड़ियां, कैमरा, तोहफा, पंजाबी जूती, गले की टाई और न जाने क्या कुछ। यह कोई शादी समारोह की तैयारी नहीं है, बल्कि यह चुनाव चिन्ह हैं, जो 15 अक्टूबर को होने वाले पंचायत एवं पंच चुनाव के लिए उम्मीदवारों को अलॉट किए गए हैं।

प्रदेश के बहुचर्चित पंचायत चुनाव के दौरान मैदान में सरपंच एवं पंच के चुनाव के लिए बाकी बचे उम्मीदवारों के लिए कुल 108 चुनाव चिन्ह निर्धारित किए गए हैं। सरपंच का चुनाव लड़ने वाले उम्मीदवारों के लिए कुल 38 और पंच का चुनाव लड़ने वाले उम्मीदवारों के लिए 70 चुनाव चिन्ह निर्धारित हैं

चुनाव चिन्ह की लिस्ट में ये भी शामिल

पंचायती राज संस्थाओं के चुनाव के चुनाव चिन्हों के लिए पंजाब सरकार की हैंडबुक के मुताबिक सरपंच का चुनाव लड़ने वाले उम्मीदवारों के लिए निर्धारित कुल 38 चुनाव चिन्हों में बॉल्टी, चूड़ियां, चिड़ी बल्ला (बैडमिंटन), सीसीटीवी कैमरा, चक्की, कंघा, कैमरा, बेलन, फव्वारा, तोहफा, अंगूर, हेडफोन, खुरपा, लैपटॉप, लेटर बॉक्स, लाइटर, लंच बॉक्स, माइक, मिक्सी, नेल कटर, हार, गले की टाई, पेन ड्राइव, घड़ा, पेन स्टैंड, पंजाबी जूती, पेट्रोल पंप, फ्रिज, रोड रोलर, कही (कस्सी), शटर, ट्रैक्टर, ट्रॉफी, टेलीफोन, टेलीविजन, टेबल फैन, वृक्ष, ताकी (खिड़की) शामिल है।

पंच के चुनाव के लिए उम्मीदवारों को निर्धारित किए गए 70 चुनाव चिन्हों में सेब, बल्लेबाज, बेल्ट, किश्ती, चटाई, कैरम बोर्ड, कंप्यूटर माउस, कार, केक, डीजल पंप, डंबल्स, ड्रिल मशीन, मिट्टी का दीया, बिजली का खंबा, कानों की बालियां, बांसुरी, फुटबाल, तेल डालने वाली कीप, हरी मिर्च, गैस सिलेंडर।

कैतली और लेडीज पर्स भी शामिल

गैस चूल्हा, गिलास, हेलमेट, हैंड कार्ड, हॉरमोनियम, हॉकी एवं बॉल, प्रेस, जीप, केतली, लेडीज पर्स, माचिस की डिब्बी, मोबाइल, पेन, पेंसिल की डब्बी, प्रेशर कुकर, पैन, रेजर कूलर, अंगूठी, रूम हीटर, रबर स्टैंप, स्लेट, पींघ, साबुनदानी, कूदने वाली रस्सी, स्टेपलर, बकसुआ, विकेट, सितार, आरा, स्कूल बैग, कैंची, सिलाई मशीन, सोफा, चाबी, स्टूल, चाय छननी, ट्रे, टायर, टीवी रिमोट, बाजा, टाइपराइटर, टेंट, ट्रक, वाल क्लाक, रिस्ट वॉच, खूंडी, पानी की टंकी पानी की बोतल एवं सीटी शामिल हैं।

प्रिंटिंग का काम शुरू

पंचायत चुनाव बैलेट पेपर के साथ कराए जाने हैं और प्रत्येक पंचायत के आकार (सदस्यों की संख्या के मुताबिक) बैलेट पेपर की प्रिंटिंग का काम चालू कर दिया गया है। अतिरिक्त जिलाधीश (ग्रामीण विकास) कार्यालय के स्टाफ की देखरेख में प्रिंटिंग का काम कराया जा रहा है और अतिशीकर पोलिंग स्टेशनों पर वैलिड पेपर पहुंचा दिए जाएंगे।।

यह भी पढ़ें- सरपंच का कमाल! चंडीगढ़ से कम नहीं पंजाब का यह गांव, सुविधाएं और खूबसूरती देखने देश-विदेश से आते हैं एक्सपर्ट

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें