Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Punjab Crime: आतंकी रतनदीप की हत्या के बाद अब ये लोग थे निशाने पर... टेररिस्ट बबलू को लेकर और क्या हुए नए खुलासे

आतंकी रतनदीप की हत्या में शुमार आतंकी अमृतसर निवासी सिमरनजीत सिंह के निशाने पर और भी लोग थे। बीते रविवार काउंटर इंटेलीजेंस की गोलियों से घायल बबलू कई बड़ी वारदातों को अंजाम दे चुका है। ऐसा भी बताया जा रहा है कि बब्बर खालसा इंटरनेशनल का सदस्य सिमरनजीत सिंह उर्फ बबलू पाकिस्तान में बैठे आंतिकयों के सीधे संपर्क में था।

By paramjit singh Edited By: Prince Sharma Updated: Thu, 11 Jul 2024 10:21 PM (IST)
Hero Image
टेररिस्ट सिमरनजीत उर्फ बबलू को लेकर और क्या हुए नए खुलासे

जागरण संवाददाता, जालंधर। बीते रविवार को काउंटर इंटेलीजेंस की पकड़ से फरार होने के बाद टीम की तरफ से चलाई गई गोलियां लगने से घायल हुआ आतंकी अमृतसर निवासी सिमरनजीत सिंह उर्फ बबलू कई बड़ी वारदातों को अंजाम देने की साजिश रच चुका था।

जांच में सामने आया है कि पूर्व आतंकी रतनदीप सिंह की हत्या के बाद उसके साथ जुड़े और लोगों की हत्या करने की साजिश भी रच रहा था।

टारगेट टीम की साजिश रचने के बाद उसने कई जगह रेकी भी की थी। अब पुलिस यह पता लगाने में जुटी हुई है कि उसने रेकी कहां पर की।

बताया जा रहा है कि बब्बर खालसा इंटरनेशनल का सदस्य सिमरनजीत सिंह उर्फ बबलू पाकिस्तान में बैठे आंतिकयों के सीधे संपर्क में था। जांच में यह भी सामने आया कि बबलू के पास से जो रिवॉल्वर और पिस्टल बरामद हुई है वो भी उसे पाकिस्तान में बैठे आतंकियों ने ही उपलब्ध करवाई थी।

राजनीति से जुड़े लोगों पर थी नजर

बबलू न सिर्फ टारगेट कीलिंग, रंगदारी की वारदातों को अंजाम देने वाला था बल्कि राजनीति में जुड़े कुछ लोगों पर भी उसकी नजर थी। अपने विरोधियों को खत्म करने के लिए भी उसे अपने आतंकी आकांओं के निर्देश मिले हुए थे।

इस संबंध में किसी पुलिस अधिकारी ने पुष्टि तो नहीं की लेकिन बताया जा रहा है कि जिन लोगों को टारगेट करना था, उनके बारे में पुलिस ने पता लगाया है।

कुछ पूर्व आतंकी रतनदीप के संपर्क में थे तो कुछ उनके विरोध में चलने वाले थे। ऐसे में अब पुलिस यह पता लगाने में जुटी है कि आतंकी बबलू के साथ और कौन-कौन लोग जुड़े हुए थे।

विदेश में बैठे आतंकी कुलास के जानकारों को ढूंढने में जुटी पुलिस

एसबीएस नगर में आतंकी कुलास और बबलू ने मिलकर पूर्व आतंकी रतनदीप की हत्या की थी। कुलास बाद में विदेश भाग गया था और बबलू जालंधर में आकर छिप गया था।

कुलास को लेर पुलिस ने जहां एलओसी जारी करवाया है, वहीं उसके जानकारों को भी पुलिस ढूंढने में जुटी हुई है। पुलिस यह पता लगाना चाहती है कि कुलास कैसे और किन हालात में विदेश भागा।

उसकी विदेश भागने में मदद करने वालों के बारे में भी पता लगाकर उनको भी केस में नामजद करने की तैयारी की जा रही है। पुलिस ने इस मामले में पाकिस्तान स्थित आतंकी हरविंदर रिंदा और अमेरिका स्थित गोपी नवांशहर को भी नामजद कर लिया है।

बबलू को शरण देने वालों की पहचान करवाने में जुटी पुलिस

काउंटर इंटेलीजेंस की टीम यह पता लगाने में जुटी है कि आतंकी बबलू जालंधर में कितने दिन और कहां पर रहा।

एसबीएस नगर में पूर्व आतंकी रतनदीप की हत्या करने के बाद वह सीधा जालंधर आया था यहां कहीं और भी रुका था।

पुलिस को आशंका है कि जालंधर के अलावा भी और शहरों में बबलू कुछ दिनों के लिए रुका। ऐसे में पुलिस उसका साथ देने वालों के बारे में पता लगा रही है कि उसके साथ-कौन-कौन शामिल था। बताया जा रहा है कि पुलिस ने इस संबंध में कुछ लोगों की पहचान करवाई है और जल्द ही उनको गिरफ्तार किया जाएगा।

यह है पूरा मामला

बीते सोमवार को एसबीएस नगर में पूर्व आतंकी रतनदीप सिंह की हत्या करने के मामले में वांछित बब्बर खालसा इंटरनेशनल (बीकेआई) के सदस्य अमृतसर निवासी सिमरनजीत सिंह उर्फ बबलू को गिरफ्तार किया था।

कंग साहबू में छिपाए गए हथियार की बरामदगी के लिए सीआई टीम जब उसे साथ लेकर गई तो वहां पर उसने टीम के सदस्यों को धक्का देकर भागने का प्रयास किया।

टीम के सदस्यों ने गोलियां चलाईं जो उसके दोनों पैरों में लगीं। उसे काबू कर जालंधर के सिविल अस्पताल में दाखिल करवाया गया था।

उसके पास से .32 वेब्ले रिवाल्वर और .32 पिस्तौल, एक मैगजीन और 19 जिंदा कारतूस बरामद किए गए थे। बब्बर खालसा इंटरनेशनल (बीकेआई) का सदस्य सिमरनजीत सिंह उर्फ बबलू पूर्व आतंकवादी रतनदीप सिंह की हत्या के मामले में मुख्य हमलावर था।

पूर्व आतंकी रतनदीप सिंह की 3 अप्रैल 2024 को एसबीएस नगर में बाइक सवार दो हमलावरों ने गोली मारकर हत्या कर दी थी जिसमें बबलू वांछित था। बबलू ने अपने साथी कुलास के साथ मिलकर अमृतसर के एक एएसआई की 20 गोलियां मारकर हत्या भी की थी।

यह भी पढ़ें- Punjab News: पराली के निपटारे के लिए किसानों को मिलेंगी 22 हजार से ज्यादा मशीनें, सरकार ने तैयार की 500 करोड़ की योजना