Move to Jagran APP

Punjab Kisan Andolan: जालंधर में किसानों का धरना खत्म, खुला नेशनल हाईवे और रेलवे ट्रैक

जालंधर में नेशनल हाईवे और रेलवे ट्रैक पर धरना दे रहे गन्ना किसानों को गन्ने का मूल्य 360 रुपये देने की घोषणा कर दी गई है। इसी के साथ किसानों ने जालंधर से धरना हटाने का एलान कर दिया है।किसान नेता मनजीत सिंह राय ने इसकी पुष्टि की है।

By Pankaj DwivediEdited By: Updated: Tue, 24 Aug 2021 09:31 PM (IST)
Hero Image
किसानों ने जालंधर से धरना उठाना शुरू कर दिया है। जागरण

जासं, जालंधर। पंजाब सरकार ने जालंधर में नेशनल हाईवे और रेलवे ट्रैक पर धरना दे रहे गन्ना किसानों को गन्ने का मूल्य 360 रुपये देने की घोषणा कर दी है। इसी के साथ किसानों ने जालंधर से धरना हटाने का एलान कर दिया है। भारतीय किसान यूनियन दोआबा के नेता मनजीत सिंह राय ने इसकी पुष्टि की है। उन्होंने कहा कि सरकार ने जो रेट आफर किया है, उससे किसान संतुष्ट हैं। बता दें कि मंगलवार को किसानों और मुख्यमंत्री के बीच बैठक पिछली दो बैठकें बेनतीजा रहने के बाद आयोजित की गई थी।  

गन्ने का मूल्य बढ़ने पर किसानों ने लगाए जयकारे

गन्ने का मूल्य बढ़ाने की खबर जैसे ही जालंधर में किसानों को मिली, उन्होंने नेशनल हाईव और रेलवे ट्रैक से धरना उठा लिया। इस बीच किसानों ने अपनी मांगें माने जाने पर धरना स्थल पर जयकारे लगाए। किसानों के इस फैसले के बाद अब दिल्ली नेशनल हाईवे और रेलवे ट्रैक ट्रैफिक के लिए खुल गया है।

जालंधर में मंगलवार शाम गन्ने का समर्थन मूल्य 360 रुपये किए जाने की खबर लगते ही धरनास्थल पर जयकारे लगाते हुए किसान।

बता दें कि किसान पिछले शुक्रवार से जालंधर में धन्नोवाली फाटक के सामने दिल्ली नेशनल हाईवे और रेलवे ट्रैक को ब्लाक करके बैठे थे। इसके कारण शहर की ट्रैफिक व्यवस्था पटरी से उतर गई थी। रोजाना पंजाब रूट की ट्रेनों को कैंसिल करना पड़ रहा था। इसका असर पंजाब के साथ-साथ पूरे देश में पड़ रहा था। रविवार को किसानों की सहकारिता मंत्री सुखजिंदर सिंह रंधावा के साथ चंडीगढ़ में बातचीत असफल रही थी। इसके बाद सोमवार को केन कमिश्नर ने जालंधर के डीसी आफिस में किसानों से बातचीत की थी। यह वार्ता भी बेनतीजा रही थी। अंत में मामला सीएम कैप्टन अमरिंदर के पास पहुंचा और मंगलवार को सरकार ने गन्ने का समर्थन मूल्य 360 रुपये करने पर सहमति दे दी। किसान इस फैसले से खुश हैं और उन्होंने जालंधर से धरना हटाने का एलान कर दिया है।

यह भी पढ़ें - Punjab: विवाद के बाद सिंगर Gurdas Maan ने मांगी माफी, सिख संगठनों ने नकारा; मामला दर्ज करवाने पर अड़े

यह भी पढ़ें - पंजाब में गन्ने की कीमत हुई 360 रुपये प्रति क्विंटल, किसानों से वार्ता में सीएम ने की 35 रुपये और वृद्धि की घोषणा

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।