Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Punjab Lok Sabha Election Dates: पंजाब में लोकसभा चुनाव का एलान, इस दिन होगा एक ही चरण में मतदान

Punjab Lok Sabha Election Dates पंजाब में लोकसभा चुनाव का एलान हो चुका है। इसी क्रम में आज चुनाव आयोग ने प्रेस कॉन्फ्रेंस आयोजित की। पंजाब में एक ही चरण में चुनाव आयोजित होंगे। खास बात है कि पंजाब में चुनाव सबसे अंतिम चरण में होगा। प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने बताया कि चुनाव की तैयारियों को लेकर भी आयोग तैयार है ।

By Jagran News Edited By: Prince Sharma Updated: Sat, 16 Mar 2024 03:34 PM (IST)
Hero Image
Punjab Lok Sabha Election Dates: पंजाब की किस सीट पर कब होगा लोकसभा मतदान,

डिजिटल डेस्क, चंडीगढ़। Punjab Lok Sabha Election 2024 Dates out: देश में लोक सभा चुनाव 2024 का बिगुल बज चुका है। देश भर में 19 अप्रैल से सात चरणों में लोकसभा चुनाव होने हैं। पंजाब में सातवें चरण में मतदान होगा। सातवें चरण का चुनाव एक जून को होगा। इस दिन पंजाब की सभी 13 लोकसभा सीटों पर एक ही चरण में  मतदान होंगे।

इन चरणों में होगा चुनाव

चुनाव की घोषणा करने से पहले मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार (CEC Rajeev Kumar) ने कहा कि हम चुनाव के लिए तैयार हैं। आज पूरा देश लोकतंत्र का पर्व मना रहा है। चुनाव आयुक्त ने बताया कि पहले फेस का चुनाव 19 अप्रैल को होगा, दूसरे फेस का चुनाव 26 अप्रैल को होगा। वहीं तीसरे चरण का चुनाव 7 मई को होगा। उन्होंने बताया कि चौथे चरण का चुनाव 13 मई को होगा। पांचवें चरण का चुनाव 20 मई को तो छठे चरण का चुनाव 25 मई को होगा। सातवें चरण का चुनाव एक जून को आयोजित होगा। एक जून को ही पंजाब में मतदान होगा।

हम चुनाव के लिए तैयार हैं। आज पूरा देश लोकतंत्र का पर्व मना रहा है। 

मुख्य चुनाव आयुक्त ने बताया कि पूरे देश में 97 करोड़ मतदाता हैं। जिनमें 21.4 युवा वोटर्स हैं। वहीं देश में  10.5 लाख पोलिंग स्टेशन बनाए गए हैं। चुनाव आयुक्त ने बताया कि 1.82 करोड़ युवा पहली बार मतदान करेंगे। वहीं आगामी लोकसभा चुनाव को लेकर राजीव कुमार ने कहा कि चुनाव 55 लाख ईवीएम मशीनों के जरिए करवाया जाएगा।  देश में कुल 49.7 करोड़ पुरुष मतदाता हैं, जबकि 47.1 महिलाओं की संख्या है।  

चुनाव आयुक्त ने प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान ये बातें भी कही

  • 85 साल से ऊपर के मतदाता घर से कर सकेंगे वोट
  • 1.8 करोड़ पहली बार करेंगे मतदान
  • देश में इस बार 97 करोड़ मतदाता है
  •  2.18 लाख 100 साल से ऊपर हैं मतदाता
  • 5 88 लाख दिव्यांग वोटर

दो दिन पहले आम आदमी पार्टी 13 में से 8 सीटों पर अपने उम्मीदवार उतार चुकी है। वहीं शिरोमणि अकाली दल ने सभी सीटों पर अकेले चुनाव लड़ने का भी एलान किया था। हालांकि, दावा तो कांग्रेस भी सभी सीटों पर चुनाव लड़ने का कर रही है। वहीं कांग्रेस नेता नवजोत सिंह सिद्धू ने पहले ही लोकसभा चुनाव लड़ने से इनकार कर दिया है।

उधर, भारतीय जनता पार्टी भी जल्द ही पंजाब में प्रत्याशियों के नामों की घोषणा करेगी। बीजेपी ने पंजाब की 13 लोक सभा सीटों के लिए 40 नामों को शॉर्टलिस्ट कर लिया है। इन नामों को बीजेपी राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा को सौंपेगी। जिसके बाद केंद्रीय कमेटी इस पर विचार करेगी।

पंजाब 2019 के चुनाव परिणामों पर एक नजर

पंजाब में 13 संसदीय सीट और 117 विधान सभा क्षेत्र हैं। मौजूदा वक्त में कांग्रेस संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन के तहत अकेले चुनावी मैदान में उतरी थी। कांग्रेस ने 13 में से 8 सीटों पर जीत हासिल की थी। वहीं शिरोमणि अकाली दल (SAD) और भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने 25 साल पुराना गठबंधन कायम रखते हुए चुनाव में शिरकत की थी। अकाली दल ने 13 में से 10 सीटों पर चुनाव लड़ा, जिसमें से 2 सीटों पर जीत हासिल की। वहीं भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने 3 में से 2 सीटें जीती थीं।

यह भी पढ़ें- Lok Sabha Election 2024: कांग्रेस को खल रही कैप्टन की कमी? सिद्धू को आगे लाने का निर्णय INC पर पड़ा भारी!

पंजाब की 13 लोक सभा सीटें कुछ इस प्रकार हैं।

अमृतसर

आनंदपुर साहिब

बठिंडा

फरीदकोट

फतेहगढ़ साहिब

फिरोजपुर

गुरदासपुर

होशियारपुर

जालंधर

खडूर साहिब

लुधियाना

पटियाला

संगरूर

यह भी पढ़ें- Faridkot Crime News: सीआइए स्टाफ और गैंगस्टरों के बीच मुठभेड़, तीन बदमाशों के पैर में लगी गोली; एक फरार

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर