Move to Jagran APP

Punjab News: कनाडा में बैठे भगौड़े लखबीर सिंह के दो गुर्गे गिरफ्तार, आरोपियों का सीधा मोस्ट वांटेड से था कनेक्शन

जालंधर पुलिस ने कनाडा में भगौड़े और मोस्ट वांटेड लखबीर सिंह के दो गुर्गे गिरफ्तार किए हैं। इन आरोपियों की पहचान सिमरनजीत सिंह और परमजीत सिंह के रूप में हुई है। दोनों ही पंजाब के रहने वाले हैं। जानकारी के अनुसार इन दोनों आरोपियों का सीधा कनेक्शन आतंकी लखबीर से था। पुलिस इससे पहले पांच लोगों को गिरफ्तार कर चुकी है।

By paramjit singh Edited By: Prince Sharma Updated: Sat, 13 Jul 2024 10:19 PM (IST)
Hero Image
आतंकी लखबीर सिंह लांडा के दो और गुर्गे गिरफ्तार (फाइल फोटो)

जागरण संवाददाता, जालंधर। कनाडा में बैठे कुख्यात आतंकी और गैंगस्टर लखबीर सिंह लांडा के दो और गुर्गो को जालंधर कमिश्नरेट पुलिस ने गिरफ्तार किया है।

गिरफ्तार किए गए आरोपितों की पहचान गांव संगतपुरा नजदीक अफसर एवेन्यू कॉलोनी तरनतारन निवासी सिमरनजीत सिंह उर्फ सिम्मा और परमजीत सिंह उर्फ पम्मा निवासी गांव यामाराय थाना गोइंदवाल साहिब, तरनतारन के रूप में हुई है।

पुलिस ने दोनों को थाना डिवीजन नंबर 1 में दर्ज मामले में गिरफ्तार किया है। इस मामले में पुलिस पांच लोगों को पहले गिरफ्तार कर चुकी है। इनके पास से पांच विदेशी पिस्तौल भी मिली थीं।

बताया जा रहा है कि गिरफ्तार किए गए आरोपितों के सीधे संपर्क आतंकी लखबीर के साथ जुड़े हुए हैं। इस मामले में पुलिस ने कोई पुष्टि तो नहीं की, लेकिन बताया जा रहा है कि जल्द ही पुलिस कमिश्नर इस बारे में पत्रकारवार्ता कर बता सकते हैं।

विदेशी हथियारों की सप्लाई की लेन-देन में था हाथ

गिरफ्तार किए दोनों आरोपित लखबीर से संपर्क कर रंगदारी मांगने और धमकियां देने के काम करते थे। विदेशी हथियारों की सप्लाई और लेन-देन में उनका हाथ बताया जा रहा है।

पाकिस्तान में बैठे तस्करों के जरिए आने वाले इटली मेड हथियारों की सप्लाई में पहले पकड़े गए पांच लोगों जशनप्रीत सिंह उर्फ काला, गुरशरण सिंह, हरमनजीत सिंह उर्फ हरमन, गुरबाज सिंह और अमृतपाल सिंह सभी निवासी तरनतारन लिप्त पाए गए थे। सामने आया था कि उनके दो और साथी अभी फरार हैं।

यह भी पढ़ें- Jalandhar By Election: 'आप' नेताओं ने जालंधर पश्चिम उपचुनाव पर मनाया जीत का जश्न, CM भगवंत मान ने दी बधाई

ऐसे में पुलिस उनकी तलाश में जुटी थी। बताया जा रहा है कि गिरफ्तार आरोपित उन्हीं के साथी हैं। इस संबंध में पुलिस को जानकारी मिली थी कि दोनों तरनतारन में ही है। ऐसे में पुलिस दोनों को गिरफ्तार कर लिया।

सीआइए की टीम अब यह पता लगाने में जुटी हुई है कि दोनों ने लखबीर से कितनी बार संपर्क किया, कितने लोगों को रंगदारी के लिए फोन किया और कितनी रंगदारी अभी तक वसूल की है। इस मामले में पुलिस अभी तक पहले ही आतंकी के आठ गुर्गो को गिरफ्तार कर चुकी है।

आतंकी लखबीर के 297 ठिकानों पर हो चुकी है छापेमारी

पंजाब के डीजीपी गौरव यादव के निर्देशों पर बीते वर्ष 28 जिलों में आतंकी लखबीर के 297 ठिकानों पर छापेमारी की गई थी। पुलिस की 150 पार्टियों ने राज्य भर में छापेमारी की थी, जिसमें 1200 पुलिस मुलाजिम शामिल थे। स्पैशल डीजीपी लायन ऑर्डर सीपी शुक्ला की अगुवाई में यह कार्रवाई की गई थी।

उन्होंने बताया था कि सारे सीपी और एसएसपी शामिल किए गए थे। कार्रवाई के दौरान कई जगह से डाटा इकट्ठा किया गया था। उसे फारेंसिक जांच के लिए भेजा गया था।

आतंकी लखबीर के स्वजनों को पुलिस ने किया था गिरफ्तार

मॉडल टाउन में एक कारोबारी से दो करोड़ की रंगदारी मांगने के मामले में जालंधर पुलिस ने बीते महीने लखबीर के 6 रिश्तेदारों को गिरफ्तार किया था। इसमें आतंकी लखबीर की मां परमिंदर कौर, बहन जसपाल कौर और जीजा रणजोत को गिरफ्तार किया था।

वहीं उसके साथी यादविंदर की मां बलजीत कौर, पिता जैकर सिंह और बहन हुसनप्रीत को भी गिरफ्तार किया था। 3 जून को लेदर कॉम्पलेक्स स्थित कोहली स्पोर्ट्स इंडस्ट्री में गोली चलाकर दो करोड़ की रंगदारी मांगी थी। बीते करीब 2 महीनों में अलग-अलग पुलिस स्टेशनों में लखबीर के खिलाफ तीन मामले दर्ज किए गए हैं।

जनवरी माह में आतंकी लखबीर को घोषित किया गया था भगौड़ा

जनवरी माह में आतंकी लखबीर को मोहाली की विशेष अदालत ने भगौड़ा करार कर दिया था। एनआइए की विशेष अदालत ने उसे भगौड़ा घोषित किया था और उसकी संपति कुर्क करने का काम शुरू कर दिया था। आतंकी और उसके साथियों के खिलाफ जालंधर पुलिस ने यूएपीए के तहत कार्रवाई की थी।

यह भी पढ़ें- अमृतसर में हावड़ा एक्सप्रेस में लगी भीषण आग, यात्रियों के बीच हड़कंप; महिला घायल

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।