Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Punjabi's Crazy Hobby: आलीशान कोठियों के ऊपर प्लेन और शिप; बड़े क्रेजी हैं डिजाइनर टंकी वाले गांवों के एनआरआइ

Unique Water Tanks Punjab कहते हैं पंजाबियों के शौक वखरे (जुदा)। विदेश में बसे पंजाबियों (एनआरआइ) का अंदाज-ए-बयां उससे भी बढ़कर है। उनका पंजाब के अपने गांवों में यूनीक डिजाइन की पानी की टंकियां बनवाने का जुनून लोगों को दांतों तले अंगुलियां दबाने को मजबूर कर देता है।

By Pankaj DwivediEdited By: Updated: Sat, 17 Sep 2022 09:25 AM (IST)
Hero Image
जालंधर के गांव लांबड़ा में छत पर बना विमान 2 किमी दूर से नजर आता है। जागरण फाइल फोटो

आनलाइन डेस्क, जालंधर। शौक अजीब चीज है। जब विदेश जाने और वहां बसने की हसरत की चर्चा होती है तो पंजाबियों को कोई टक्कर नहीं दे सकता। पंजाब में दोआबा क्षेत्र (जालंधर और आसपास के जिले) से सबसे ज्यादा लोग विदेश में सेटल हैं। उन्होंने अपनी हसरत पूरी होने का जश्न जिस तरीके से मनाया है, उसे देख दुनिया भी दांतों तले अंगुलियां दबाने को मजबूर है। आज हम बात कर रहे हैं जालंधर के क्रेजी गांवों की।

हर घर की छत पर एयर इंडिया का प्लेन

बाहरी व्यक्ति का लांबड़ा में पहुंचने पर सिर चकरा जाता है। दरअसल, बड़ी संख्या में एनआरआइ वाले इस गांव में शानदार कोठियों की भरमार है। लगभग हर घर की छत पर एयर इंडिया विमान खड़ा दिखाई देता है। बाहर के व्यक्ति के लिए तो यह समझना मुश्किल हो जाता है आखिर माजरा क्या है।

दो किमी दूर से नजर आता है विमान

थोड़ी पूछताछ के बाद ही पता चलता है कि यहां से विदेश जाकर वहां सेटल हुए लोगों ने शौक में ये विमान घर की छत पर बनवाएं हैं। वास्तव में ये पानी की टंकी हैं, जिनके विस्तार को विमान का रुप दे दिया गया है। उन पर बाकायदा एयर इंडिया भी लिखा गया है। यह 2 किमी दूर से नजर आता है और लोगों के आकर्षण का केंद्र बना रहता है। लांबड़ा को आसपास के क्षेत्र के लोग जहाज वाला गांव भी कहते हैं।

अजीबोगरीब टंकियां एनआआइ पंजाबियों का शौक

कहते हैं कि लोगों से कई बार कहा गया कि आप मुफ्त में एयर इंडिया का प्रचार कर रहे हैं। यहां तक कि कई अधिकारियों ने फोन भी किए लेकिन उनके कान पर जूं तक नहीं रेंगी। उन्हें तो केवल अपना शौक पूरा करने का जुनून सवार है।

दूर-दूर से उप्पल भूपा पहुंचते हैं लोग

जालंधर जिले की नूरमहल तहसील के उप्पल भूपा (Uppal Bhupa) गांव में तो हर घर की छप पर एक से बढ़कर एक चीजें देखने को मिलती हैं। गांव के अधिकतर लोग विदेश में सेटल हैं। उन्होंने अपने गांव में आलीशान कोठियां बनवाई हैं।

डिजाइनर पानी की टंकियां

इसी को दर्शाने की इच्छा से किसी ने पानी के टंकी के रूप में विमान बनवाया है तो किसी ने पानी का जहाज या फिर नौका। शेर और घोड़ा जैसे रौबीले पशु भी छतों की शोभा बढ़ाते दिखते हैं। जालंधर, कपूरथला, होशियारपुर सहित दोआबा क्षेत्र के कई गांवों की कोठियों पर पानी की टंकी के रूप में विमान व अन्य क्रेजी चीजें दिखाई देती हैं। बाहर से आने वाले लोगों को ये डिजाइनर पानी की टंकियां काफी आकर्षित करती हैं।

यह भी पढ़ें - Cheetah Returns: शेर, चीता, बाघ और तेदुएं को पहचानने में चूक जाते हैं? यह खबर पढ़ लें, कभी नहीं होगी ऐसी भूल

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें