Move to Jagran APP

कहीं गोलीबारी तो कहीं बैलेट बॉक्स ही लेकर भाग गए लोग, पंजाब के पंचायत चुनाव में जमकर हुआ बवाल

पंजाब में पंचायत चुनावों (Punjab Panchayat Election) के दौरान हिंसा की कई घटनाएं सामने आई हैं। तीन जिलों में फायरिंग हुई जिसमें पांच लोग घायल हो गए। हिंसा की दो अन्य घटनाओं में 11 लोग जख्मी हुए हैं। प्रदेश में 60 प्रतिशत से अधिक मतदान हुआ है। सनौर की खुड्डा ग्राम पंचायत में मतदान केंद्र पर 25 लोगों ने फायरिंग कर दी।

By Jagran News Edited By: Rajiv Mishra Updated: Wed, 16 Oct 2024 09:53 AM (IST)
Hero Image
पंचायत चुनाव में कई जगहों पर हुआ बवाल, तीन पोलिंग बूछ पर चलीं गोलियां

जागरण टीम, जालंधर। पंजाब में 13,237 में से 9,705 ग्राम पंचायतों में मंगलवार को चुनाव संपन्न हो गया। तीन जिलों में फायरिंग हुई, जिसमें पांच लोग गोली लगने से घायल हो गए। हिंसा की दो अन्य घटनाओं में 11 लोग जख्मी हुए हैं। प्रदेश में 60 प्रतिशत से अधिक मतदान हुआ। हालांकि राज्य चुनाव आयोग ने अभी फाइनल आंकड़ा जारी नहीं किया है। 3,512 पंचायतें पहले ही सर्वसम्मति से चुनी गई थीं।

तरनतारन में भिड़ गए आप समर्थक, चलीं गोलियां

तरनतारन जिले की ग्राम पंचायत भगत सैण (सोहल) में सुबह मतदान शुरू होते ही आम आदमी पार्टी (आप) के समर्थक दो उम्मीदवारों के गुट आपस में भिड़ गए। यहां गोली चलने से एक युवक घायल हो गया, जबकि लाठियों के हमले में दो लोग जख्मी हो गए।

हंगामे के कारण यहां 40 मिनट मतदान बंद रहा। पटियाला के सनौर की खुड्डा ग्राम पंचायत में मतदान केंद्र पर 25 लोगों ने फायरिंग कर दी, जिसमें एक व्यक्ति जख्मी हो गया। हंगामा करने वाले मतपेटी ले भागे, जो कुछ दूर पर एक खेत में मिली।

इस गांव में फर्जी मतदान को लेकर हुआ विवाद

मोगा के कस्बा बाघापुराना के गांव कोटला मेहर सिंह वाला में भी गोली चली जिसमें एक युवक घायल हो गया। इस दौरान लाठियां व ईंट-पत्थर भी उसके सिर पर लगे। कपूरथला जिले के सुल्तानपुर लोधी तहसील के गांव सवाल में फर्जी मतदान के विवाद को लेकर दो गुट भिड़ गए।

इसमें दोनों गुटों के चार लोग घायल हो गए। दोनों गुटों ने तेजधार हथियार चलाए। फिरोजपुर के गांव बुट्टर रोशन सिंह में हथियारबंद लोगों ने मतदान करने जा रहे बुजुर्ग दंपती पर हमला कर दिया।

मतपेटी में गिरा दी नीली स्याही

गांव नूरपुर में कुछ लोगों ने बूथ कैप्चरिंग की कोशिश की, लेकिन पुलिस ने गेट अंदर से बंद करा लोगों को खदेड़ दिया। गांव लोके खुर्द में बूथ कैप्चरिंग में विफल होने पर नीली स्याही मतपेटी में गिरा दी, जिससे बैलेट पेपर खराब कर दिया। अमृतसर के राजासांसी के बलगण सिद्धू गांव में मतदान के दौरान दो गुट भिड़ गए।

दोनों पक्षों ने एक-दूसरे पर पत्थर बरसाए। पुलिस कर्मियों ने वहां हल्का लाठीचार्ज कर हमलावरों को खदेड़ा। घटना के कारण कुछ समय यहां मतदान रुका रहा। सूचना मिलते ही पुलिस अधिकारी भी मौके पर पहुंचे, लेकिन तब तक आरोपित फरार हो गए थे।

यह भी पढ़ें- कनाडा-भारत के बिगड़ते संबंधों से लाखों छात्रों के भविष्य पर मंडराया खतरा, इमीग्रेशन एजेंट्स ने बताया कैसे पड़ सकता है असर

पोलिंग बूथ पर भी किया गया पथराव

लोगों ने बताया कि एक पक्ष के लोग फर्जी वोट डालने की बात कर रहे थे। मोगा के धर्मकोट के गांव मसीतां के मतदान केंद्र पर दोपहर बाद करीब तीन बजे विधायक दविंदर सिंह लाडी ढोंस पहुंचे। इस दौरान बाहर खड़े दूसरे पक्ष के लोगों ने पोलिंग बूथ पर ही पथराव कर दिया।

बूथ के अंदर से भी लोग पत्थर मारने लगे थे। पुलिस ने दो हवाई फायर किए। इसके बाद पुलिस ने सुरक्षा के घेरे में विधायक को बाहर निकाला। गांव मेहरो में देर शाम महिला प्रत्याशी के पति ने मतगणना में धक्केशाही का आरोप लगा खुद पर पेट्रोल डालकर आग लगाने का प्रयास किया। उन्होंने कहा कि मतगणना केंद्र से मुझे बाहर निकाल दिया गया।

यह भी पढ़ें- Punjab Panchayat Chunav 2024: पंजाब में पंचायत चुनाव सम्पन्न, शाम चार बजे तक 57.99 फीसद हुई वोटिंग

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें