Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Farishtey Scheme: अब ऑनलाइन देखें पंजाब के किस अस्पताल में मिलेगा इलाज, योजना के तहत 384 हॉस्पिटल हैं रजिस्टर्ड

पंजाब में सड़क दुर्घटना में घायल व्यक्ति की तत्काल मदद के लिए उसे किस अस्पताल में भर्ती करवाए। यह जानने के लिए ऐप की मदद ली जा सकती है। पंजाब सरकार द्वारा इसके लिए मैप माय इंडिया के सहयोग से मैपल्स मोबाइल ऐप के माध्यम से फरिश्ते योजना (Farishtey Scheme News) के तहत सूचीबद्ध अस्पतालों की जानकारी उपलब्ध कराई गई है।

By Rohit Kumar Edited By: Prince Sharma Updated: Sun, 18 Aug 2024 08:15 PM (IST)
Hero Image
फरिश्ते योजना क्या है और योजना के तहत किसे इलाज दिया जाता है

राज्य ब्यूरो चंडीगढ़। राज्य में सड़क सुरक्षा और आपातकालीन देखभाल सेवाओं को और बेहतर बनाने के लिए पंजाब पुलिस के ट्रैफिक और सड़क सुरक्षा विंग ने राज्य स्वास्थ्य एजेंसी (एसएचए) और मैप माय इंडिया के सहयोग से मैपल्स मोबाइल ऐप के माध्यम से ''फरिश्ते'' योजना के तहत सूचीबद्ध अस्पतालों की जानकारी उपलब्ध कराई है। ताकि लोग आसानी से इन अस्पतालों तक पहुंच बनाई जा सके।

डीजीपी गौरव यादव ने बताया कि इस पहल का उद्देश्य निर्विघ्न नेविगेशन सहायता प्रदान करना है, जिससे उपभोगता, विशेषकर सड़क दुर्घटनाओं की स्थिति में, नजदीकी अस्पतालों की तेजी से खोज कर समय पर पीड़ित को अस्पताल पहुंचा सकेंगे।

यह भी पढ़ें- अमृतसर हवाई अड्डे को बम से उड़ाने की धमकी देने वाला शख्स गिरफ्तार, एयरपोर्ट अथॉरिटी से की थी एक करोड़ रुपए की मांग

384 अस्पतालों को सफलतापूर्वक किया गया पंजीकृत

अब तक ''फरिश्ते'' योजना के तहत पंजाब भर में 384 अस्पतालों को सफलतापूर्वक पंजीकृत किया गया है, जिसमें 238 निजी और 146 सरकारी अस्पताल शामिल हैं। अब ये अस्पताल, पंजाब ''फरिश्ते'' योजना ऑनलाइन 2024 प्रक्रिया को पूरा करने के बाद, मैपल मोबाइल ऐप पर उपलब्ध हैं।

एडीजीपी ट्रैफिक और सड़क सुरक्षा पंजाब एएस राय ने इस पहल को आपातकालीन स्थिति में त्वरित इलाज प्रदान करने के लिए एक महत्वपूर्ण कदम करार देते हुए कहा कि ''फरिश्ते'' अस्पतालों का मैपल्स मोबाइल ऐप के साथ एकीकरण यह सुनिश्चित करेगा।

सड़क सुरक्षा फोर्स भी करेगी निगरानी

सड़क दुर्घटना पीड़ितों को समय पर चिकित्सा सहायता मिल सके, जो मानव जीवन बचाने के लिए लाभकारी साबित होगा। सड़क सुरक्षा फोर्स (एसएसएफ) इस प्रणाली का उपयोग दुर्घटना पीड़ितों को संवेदनशील समय पर अस्पताल पहुंचाने के लिए करेगी, जिससे मानव जीवन बचाने की दर में सुधार होगा।

उन्होंने कहा कि आम लोगों को आगे आकर दुर्घटना पीड़ितों की मदद करने और उनकी जान बचाने के लिए उत्साहित करने वाले ऐसे ''फरिश्ते'' को कानूनी उलझनों और पुलिस पूछताछ से छूट दी जाती है और उसे नकद पुरस्कार और प्रशंसा पत्र के साथ सम्मानित भी किया जाता है।

उल्लेखनीय है कि ''फरिश्ते'' प्रणाली के तहत, घायल व्यक्तियों को अस्पतालों तक पहुंचाने में सहायता करने वाले व्यक्तियों को सरकार द्वारा ''फरिश्ता'' के रूप में मान्यता दी जाती है और 2,000 रुपये का पुरस्कार प्रदान किया जाता है।

आम लोगों के अलावा, नई शुरू की गई सड़क सुरक्षा फोर्स भी इस आनलाइन नेविगेशन प्रणाली का लाभ उठाकर दुर्घटना पीड़ितों को नजदीकी अस्पतालों तक पहुंचाएगी, जिससे उन्हें समय पर सहायता मिल सकेगी और बचाव दर में वृद्धि होगी।

144 एसएसएफ हाइवे को मैप में किया गया सूचीबद्ध

इसके साथ ही व्यापक कवरेज सुनिश्चित करते हुए सभी 144 एसएसएफ हाईवे मार्गों को अब ''फरिश्ते'' सूचीबद्ध अस्पतालों के साथ मैप किया गया है।

मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) एसएचए बबीता कलेर ने कहा कि ट्रैफिक और रोड सेफ्टी विंग और मैप माय इंडिया के सहयोग से आधुनिक नेविगेशन तकनीक के माध्यम से आपातकालीन समय पर नजदीकी अस्पतालों का पता लगाना आसान हो जाएगा।

उन्होंने आगे कहा कि यह कदम सड़क दुर्घटना के पीड़ितों को पंजीकृत ''फरिश्ते'' अस्पतालों तक तुरंत पहुंचाने की सुविधा प्रदान करेगा।

मैप माय इंडिया के सीईओ और एमडी रोहन वर्मा ने कहा कि नेविगेशन कंपनी का उद्देश्य प्रत्येक अस्पताल को ''फरिश्ता'' अस्पताल के रूप में मैपिंग करके, निर्विघ्न नेविगेशन, रीयल-टाइम अपडेट और सही मैपिंग प्रदान करना है।

उन्होंने कहा कि यह पहल भरोसेयोगिता और उपभोगता के अनुभव में सुधार करेगी और पीड़ित व्यक्ति तक समय पर स्वास्थ्य सुविधा पहुंचाने को सुनिश्चित करेगी।

फरिश्ते योजना क्या है

फरिश्ते योजना के अंतर्गत सड़क दुर्घटना के दौरान यदि कोई व्यक्ति घायल हो जाता है तो उस अवस्था में घायल को नजदीकी निजी या सरकारी अस्पताल में मुफ्त इलाज करवाया जाता है।

सरकार ने सड़क हादसों में चोट लगने के कारण होने वाली मृत्यु दर को कम करने और उपलब्ध सरकारी/सूचीबद्ध निजी अस्पतालों में त्वरित, सुविधाजनक इलाज प्रदान करने के उद्देश्य से ''फरिश्ते'' योजना शुरू की गई है।

यह भी पढ़ें- Punjab News: सीएम मान ने हॉकी प्लेयर्स को दिए एक-एक करोड़ रुपए, शूटिंग-एथलेटिक्स व गोल्फ खिलाड़ियों का भी किया सम्मान

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर