Move to Jagran APP

Punjab Schools Alert: कोरोना मामलों से अभिभावक में बच्चों को लेकर डर, शिक्षा मंत्री बोले- स्कूल नहीं होंगे बंद

शिक्षा मंत्री विजय इंदर सिंगला ने कहा कि लुधियाना में टैस्टिंग के दौरान 20 बच्चे पाजिटिव आए थे लेकिन बाकी जगह पर कोई केस नहीं सामने आया है। अभी इतने केस सामने नहीं आए है जिसके कारण स्कूल को बंद किए जाने का फैसला किया जाए।

By Pankaj DwivediEdited By: Updated: Fri, 13 Aug 2021 07:29 PM (IST)
Hero Image
कोरोना मामले सामने आने के बाद शिक्षा मंत्री सिंगला ने कहा कि पंजाब के स्कूल बंद नहीं होंगे। फाइल फोटो

कैलाश नाथ, चंडीगढ़। पंजाब सरकार ने 2 अगस्त से सभी स्कूलों को खोलने का फैसला किया है। इस फैसले के बाद से अभी तक राज्य में 1 शिक्षक समेत करीब 28 विद्यार्थी कोरोना पाजिटिव पाए गए हैं। स्कूलों में आ रहे पाजिटिव केसों को देखते हुए यह चर्चा चल रही है कि सरकार स्कूलों को पुनः बंद करने का फैसला कर सकती है। इन चर्चाओं पर शिक्षा मंत्री विजय इंदर सिंगला ने विराम लगा दिया है। उनका कहना है कि फिलहाल स्कूलों को बंद नहीं किया जाएगा क्योंकि अभी इतने केस सामने नहीं आए है, जिसके कारण स्कूल को बंद किए जाने का फैसला किया जाए। स्कूलों में रोजाना टैस्ट किए जा रहे हैं।

हिमाचल प्रदेश ने स्कूल किए बंद

एक तरफ जहां पंजाब के शिक्षा मंत्री स्कूलों को बंद करने से इंकार कर रहे है। वहीं, दूसरी तरफ हिमाचल प्रदेश की सरकार ने एहतियत के तौर पर स्कूलों को बंद करने का फैसला लिया है। हिमाचल प्रदेश की सरकार द्वारा लिए गए फैसले के बाद यह चर्चा आम हो गई है कि पंजाब सरकार भी एहतियात के रूप में यह कदम उठा सकती है। शिक्षा मंत्री का कहना है, शिक्षा विभाग आनलाइन और आफलाइन दोनों ही माध्यम से क्लास चला रहा है। आफलाइन के लिए अभिभावकों से रजामंदी ली गई है। उसके बाद ही स्कूलों को खोला गया है।

रोजाना स्कूलों में दस हजार सैंपल टेस्ट

शिक्षा मंत्री का कहना है, रोजाना 10 हजार सैंपल टेस्ट स्कूलों में किए जा रहे हैं। सभी डिप्टी कमिश्नर लगातार स्कूलों की मानीटरिंग कर रही है। शिक्षा विभाग भी डिप्टी कमिश्नर के साथ संपर्क बनाए हुए है। अभी एसी स्थिति नहीं है कि सरकार को स्कूल बंद करने का फैसला लेना पड़े। जहां-जहां पर पाजिटिव केस आ रहे है, वहां के स्कूल को 14 दिनों के लिए बंद कर दिया गया है।

एक बच्चा पाजिटिव आने पर क्लास बंद, दो पर स्कूल बंद

सिंगला कहते है, शिक्षा विभाग को विद्यार्थियों की भी चिंता है। जिस दिन भी यह महसूस किया गया कि कोविड के कारण विद्यार्थियों को खतरा है, उसी दिन स्कूल बंद कर दिए जाएंगे लेकिन अभी एसी स्थिति नहीं है। जिक्र योग्य है कि स्वास्थ्य मंत्री बलबीर सिद्धू ने पहले ही घोषणा कर दी है कि जिस क्लास में एक बच्चा कोरोना पाजिटिव पाया गया, वहां पर क्लास को 14 दिनों के लिए बंद कर दिया जाएगा और एक स्कूल में 2 या उससे अधिक बच्चे पाजिटिव पाए गए तो स्कूल को 14 दिन के लिए बंद कर दिया जाएगा। लुधियाना में दो स्कूलों में 20 बच्चे कोरोना पाजिटिव पाए गए थे। जिसके कारण स्कूल को बंद कर दिया गया है। इसी प्रकार बठिंडा और बनूड़ में भी विद्यार्थी पाजिटिव पाए गए हैं।

यह भी पढ़ें - Sunny Deol ने विधायक की बेटी को आउट आफ टर्न थार दिलाने को लिखा पत्र, इंटरनेट मीडिया पर हुए ट्रोल

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।