Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Punjab Weather Update: तापमान 43.3 डिग्री सेल्सियस, मौसम विभाग ने बताया कब होगी बारिश; गर्मी में इन बातों का रखें ध्यान

पंजाब में गर्मी का (Punjab Weather News) प्रचंड रूप देखने को मिल रहा है। जालंधर में लू चलने से तापमान 43 डिग्री सेल्सियस के पार पहुंच गया। मौसम विभाग ने आने वाले दिनों में बारिश का पूर्वानुमान भी जारी किया है। बारिश होने के बाद तापमान में कमी हो सकती है। डाक्टरों ने भी लोगों को गर्मी से बचने के लिए लगातार सलाह दे रहे हैं।

By Ankit Sharma Edited By: Rajiv Mishra Updated: Tue, 18 Jun 2024 08:18 AM (IST)
Hero Image
मौसम विभाग ने सीवियर हीट-डे का अलर्ट जारी किया

जागरण संवाददाता, जालंधर। महानगर में दिनभर लू (हीट वेव) चलती रही। हर कोई गर्म हवाओं के थपेड़ों से परेशान होता रहा। अधिकतम तापमान 43.3 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया। दो दिनों से निरंतर अधिकतम तापमान यथावत बना हुआ है जबकि न्यूनतम तापमान 28.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

सीवियर हीट-डे का अलर्ट जारी

मौसम विभाग की तरफ से मंगलवार के लिए भी सीवियर हीट-डे यानी कि भयंकर गर्मी का अलर्ट जारी किया गया है। दोपहर 12 से 3 बजे तक घर से बाहर निकलने से परहेज करने को कहा गया है।

दूसरी तरफ डाक्टरों की तरफ से भी निरंतर बढ़ती हुई गर्मी के बीच में अधिक समय धूप में रहने और बाहर निकलने से परहेज करने की सलाह दी गई है।

मौसम विभाग ने बताया कब होगी बारिश

मंगलवार को जहां दिन के समय भयंकर गर्मी की संभावनाएं बन रही है। वहीं देर शाम के समय से मौसम बिगड़ने की भी संभावनाएं बन रही है। जो अगले तीन दिनों तक रह सकती है।

इस दौरान तेज हवाओं के साथ-साथ बारिश की भी संभावनाएं बनेंगी, जिसे लेकर मौसम विभाग की तरफ से पूर्वानुमान जारी कर दिया गया है। मंगलवार के बाद बारिश होती है तो तापमान में गिरावट आएगी। इस वजह से लोगों को गर्मी से राहत भी मिलेगी।

यह भी पढ़ें- Punjab News: चुनाव में सबसे ज्यादा दलबदल झेला, जीत ने बढ़ाया मनोबल; वड़िंग के हाथों में ही रहेगी कांग्रेस पार्टी की कमान

धूप में अधिक समय तक रहने से करे परहेज

डा. कपिल गुप्ता ने बताया कि तापमान निरंतर 43 डिग्री सेल्सियस या इसके पार ही रह रहा है। ऐसे में दोपहर 12 बजे से लेकर शाम चार बजे तक प्रचंड गर्मी पड़ रही है। ऐसे में सभी को अधिक समय धूप में रहने से परहेज करना चाहिए।

जिन्हें ब्लड प्रेशर, हृदय रोग की समस्याएं हों वे तो पूरी तरह से घर के अंदर ही रहें। पौष्टिक आहार लें, लस्सी, जूस, नारियल पानी, निंबू पानी, मौसमी फलों का सेवन करें। इससे शरीर में उर्जा बनी रहेगी।

यह भी पढ़ें- Punjab News: सीएम भगवंत मान ने सभी जिलों के डीसी के साथ की बैठक,इन कामों को लेकर हुई समीक्षा