Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Punjab Weather: तेज बारिश से जालंधर में जलभराव, सात घंटे ठप रही बिजली सप्लाई; मौसम विभाग ने जताई ये संभावना

सोमवार को तेज हवाएं चलने व वर्षा के कारण शहर के कई इलाकों में पांच से सात घंटे तक बिजली की सप्लाई बंद रही। इस कारण लोगों को कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ा। इस बारे में पावरकाम के नार्थ जोन के चीफ इंजीनयर रमेश लाल सारंगल ने बताया कि ट्रांसफार्मर में फाल्ट आने के कारण कई इलाकों में बिजली की सप्लाई बंद रही।

By Sham Sehgal Edited By: Shubham SharmaUpdated: Tue, 17 Oct 2023 07:18 AM (IST)
Hero Image
तेज बारिश से जालंधर में जलभराव। (फाइल फोटो)

जागरण संवाददाता, जालंधर। सोमवार को सुबह आसमान में बादल छा जाने, तेज आंधी चलने व तेज वर्षा के बाद जनजीवन अस्त व्यस्त हो गया। इस कारण शहर के कई इलाकों में जलभराव हुआ तो कई इलाकों में पांच से सात घंटे तक बिजली की सप्लाई बंद रही।

उधर, जिले की मंंडियों में पहुंचे धान को सुरक्षित करने के लिए खाद्य व आपूर्ति विभाग, मंडी बोर्ड व मार्केट कमेटी की टीमें मंडियों में जुट गई, इसके तहत धान को तिरपालों से ढकने से लेकर शैड के नीचे रखने तक के लिए लेबर लगा दी गई। हालांकि, इस कवायद के बीच कुछ बोरियां वर्षा में भीग गई। उधर, मौसम विभाग द्वारा आने वाले 24 घंटे के दौरान मौसम के सामान्य बना रहने की संभावना जताई गई है।

जलभराव से जीवन अस्त-व्यस्त

रविवार के बाद सोमवार को सुबह से ही मौसम का मिजाज बदल गया। आसमान में घने बादल छा जाने के बाद अंधेरा छा गया। तेज हवाओं के साथ वर्षा शुरू हो गई, जो डेढ़ घंटे तक निरंतर जारी रही। इस कारण शहर के लंबा पिंड रोड, गुड़ मंडी, अली मोहल्ला, इकहरी पुरी, दोमोरिया पुल, फोकल प्वाइंट सर्विस रोड, इमाम नासिर, बस्ती शेख मेन रोड तथा बस्ती अड्डा सहित कई इलाकों में जलभराव हो गया।

इसके चलते सुबह के समय काम पर जाने वाले लोगों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ा। वर्षा के कारण सुबह चार घंटे तक जन जीवन अस्तव्यस्त रहा। विद्यार्थियों को स्कूल-कालेज तो कामकाज पर जाने वाले लोगों को भी वर्षा के कारण परेशानी झेलनी पड़ी।

सात घंटे बंद रही बिजली की सप्लाई

सोमवार को तेज हवाएं चलने व वर्षा के कारण शहर के कई इलाकों में पांच से सात घंटे तक बिजली की सप्लाई बंद रही। इस कारण लोगों को कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ा। इस बारे में पावरकाम के नार्थ जोन के चीफ इंजीनयर रमेश लाल सारंगल ने बताया कि ट्रांसफार्मर में फाल्ट आने के कारण कई इलाकों में बिजली की सप्लाई बंद रही। उन्होंने कहा कि विभाग के पास तीन हजार के करीब फाल्ट संबंधी शिकायतें पहुंची थी। जिनका निपटारा देर शाम तक किया गया। पावरकर्मी फाल्ट को ठीक करने में जुटे रहे।

मंडियों में धान को बचाने में जुटे रही लेबर

जिले की 80 मंडियों तथा 54 खरीद केंद्रों पर धान की खरीद का काम जारी है। सोमवार को अचानक से हुई तेज वर्षा के कारण मंडियों में पड़े धान को वर्षा के पानी से बचाने के लिए लेबर जुट गई। लेबर ने तिरपाल बिछाने से लेकर धान को शैड के तले रखने तक का काम पूरा किया। इस कवायद के बीच कुछ बोरियां भीग भी गई।

कटाई से लेकर खरीद के काम होगी देरी

सोमवार को हुई तेज वर्षा के कारण धान की कटाई से लेकर खरीद के काम में देरी हो सकती है। इस बारे में किशनगढ़ के किसान बलजीत सिंह व धोगड़ी के किसान जसपाल सिंह बताते है कि धान की बिजाई में देरी के कारण इसके तैयार होने में अक्टूबर माह बीत सकता है। लेकिन इस बीच वर्षा के कारण काम में देरी होना तय है। उन्होंने कहा कि एक खेत की फसल तैयार हो चुकी है, जिसे मंडी पहुंचाया जा चुका है, जो पूरी तरह से सुरक्षित है। लेकिन, खेत में खड़ी फसल प्रभावित हुई है।

8.07 एमएम हुई वर्षा

सोमवार को तेज हवाएं चलने के बाद 8.07 एमएम वर्षा रिकार्ड की गई। तेज हवाएं चलने के बाद अधिकतम तापमान 24.07 तथा न्यूनतम 18.07 दर्ज किया गया। मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक आने वाले 24 घंटे के दौरान मौसम साफ बना रहेगा। इस बारे में मौसम विशेषज्ञ डा. विनीत शर्मा ने कहा कि पश्चिमी विक्षोभ के चलते मौसम का मिजाज बदला है। इसका असर तापमान में गिरावट के साथ आने वाले कुछ दिनों तक रहेगा। लिहाजा, वर्षा की संभावना बहुत कम है।

यह भी पढ़ेंः Punjab Politics: मोदी सरकार के 9 वर्षों के कार्यों को आधार बनाएगी पंजाब भाजपा, चंडीगढ़ में हुई उच्चस्तरीय बैठक