Move to Jagran APP

रेचल गुप्ता ने रचा इतिहास, जीता मिस ग्रैंड इंटरनेशनल 2024 का खिताब; ऐसा करने वाली बनीं पहली भारतीय

भारत की बेटी रैचल गुप्ता ने थाईलैंड के बैकांक में आयोजित मिस ग्रैंड इंटरनेशनल 2023 का खिताब जीतकर इतिहास रच दिया है। वह इस प्रतियोगिता को जीतने वाली पहली भारतीय हैं। रैचल ने फिलीपींस की क्रिस्टीन जूलियन ओपियाजा को हराकर यह खिताब अपने नाम किया। इस प्रतियोगिता में 70 देशों की मॉडलों ने हिस्सा लिया था। लोग उन्हें बधाई दे रहे हैं।

By Jagran News Edited By: Sushil Kumar Updated: Sun, 27 Oct 2024 08:53 PM (IST)
Hero Image
रेचल गुप्ता ने जीता मिस ग्रैंड इंटरनेशनल 2024 का खिताब।
जागरण संवाददाता, जालंधर। जालंधर की रहने वाली रेचल गुप्ता ने थाईलैंड के बैकांक में मिस ग्रैंड इंटरनेशनल का खिताब जीतकर पूरे भारत का नाम रोशन कर इतिहास रच दिया है। रेचल यह खिताब जीतने वाली पहली भारतीय हैं।

रेचल को साल 2023 की विजेता रहीं लुसियाना फस्टर ने ताज पहनाया। 2013 में थाईलैंड में शुरू हुई इस प्रतियोगिता को अभी तक कोई भी भारतीय नहीं जीत सकी थीं। मिस ग्रैंड इंटरनेशनल प्रतियोगिता में 70 देशों की माडलों ने हिस्सा लिया।

मिस सुपर टेलेंट आफ द वर्ल्ड का खिताब भी अपने नाम

रेचल ने फर्स्ट रनरअप रहने वाले फिलीपींस की क्रिस्टीन जूलियन ओपियाजा को हराया। वहीं, म्यांमार की थाई सु न्येन तीसरे, फ्रांस की सफिटो कबेंगेले चौथे और ब्राजील की तलिता हार्टमैन पांचवें स्थान पर रहीं। इससे पहले रेचल ने दो साल पहले भी पेरिस में मिस सुपर टेलेंट आफ द वर्ल्ड का खिताब अपने नाम किया था।

खिताब जीतकर क्या बोलीं रेचल गुप्ता

20 वर्षीय रेचल गुप्ता मॉडलिंग और अभिनय में अपना करियर बना रही है। खिताब जीतने के बाद रेचल ने कहा कि वह यह अवार्ड जीतकर बहुत खुश हैं। आखिरकार हमने कर दिखाया, ये ऐतिहासिक जीत है। मुझ पर विश्वास करने वालों का धन्यवाद।

साथ ही उन्होंने कहा, दुनिया के सामने सबसे गंभीर मुद्दा अधिक जनसंख्या और संसाधनों की कमी है। मैं भारत जैसे देश से आती हूं, जहां हर किसी के पास भोजन, पानी, शिक्षा और बुनियादी सुविधाएं नहीं हैं।

यह भी पढ़ें- अमृता के लिए मैदान में उतरे राजा वड़िंग, मनप्रीत- डिंपी ढिल्लों जा रहे गांव-गांव, गिद्दड़बाहा में कांटे की लड़ाई

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।