Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Republic Day 2024: 12 झांकियों में दिखी पंजाब की जनकल्याणकारी योजनाएं और विकास कार्यों की झलक, जन-जन को किया गया जागरूक

Republic Day 2024 गणतंत्र दिवस के अवसर पर स्थानीय गुरु गोबिंद सिंह स्टेडियम में आयोजित जिला स्तरीय समारोह दौरान विभिन्न विभागों की कुल 12 झांकियों ने पंजाब सरकार के विकास कार्यों और कल्याणकारी योजनाओं का प्रदर्शन किया। वन विभाग बागवानी रूडसैट और सैंट्रल इंस्टीच्यूट आफ हैंड टूल्स द्वारा विभिन्न योजनाओं और कार्यक्रमों को भी झाँकियों के माध्यम से प्रदर्शित किया गया।

By Jagran News Edited By: Prince Sharma Updated: Fri, 26 Jan 2024 02:42 PM (IST)
Hero Image
Republic Day 2024: 12 झांकियों में दिखी पंजाब की जनकल्याणकारी योजनाएं और विकास कार्यों की झलक

जागरण संवाददाता, जालंधर। गणतंत्र दिवस के अवसर पर स्थानीय गुरु गोबिंद सिंह स्टेडियम में आयोजित जिला स्तरीय समारोह दौरान विभिन्न विभागों की कुल 12 झांकियों ने पंजाब सरकार के विकास कार्यों और कल्याणकारी योजनाओं का प्रदर्शन किया।

झांकियों से संबंधित विभाग प्रमुखों को किया गया सम्मानित

पीएसपीसीएल इस वर्ष के गणतंत्र दिवस समारोह में की झांकी को पहला स्थान मिला। जबकि सहकारिता विभाग और स्वीप झांकी ने क्रम अनुसार दूसरा और तीसरा इनाम प्राप्त किया। मुख्य अतिथि वित्त मंत्री पंजाब हरपाल सिंह चीमा ने पहले तीन स्थान प्राप्त करने वाली झांकियों के संबंधित विभाग प्रमुखों को सम्मानित किया।

अतिरिक्त डिप्टी कमिश्नर (ज) मेजर डा. अमित महाजन की अध्यक्षता में एक कमेटी जिसमें एस.डी.एम. जालंधर-2 बलबीर राज सिंह और रेड क्रास सचिव इंद्र देव सिंह मिन्हास भी मौजूद रहे, विजेताओं का चुनाव किया गया।

स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग की झांकी पंजाब सरकार के एक महत्वपूर्ण कार्यक्रम आम आदमी क्लीनिक के बारे में थी। जालंधर में इस प्रकार के 55 क्लीनिक चल रहे है, जिनसे लोगों को मुफ्त दवाओं के अलावा मेडिकल और डायग्नोस्टिक सेवाएं भी मुहैया करवाई जा रही है।

झांकी में किया गया लोगों को जागरुक

जिला रोजगार एवं व्यवसाय ब्यूरो द्वारा बेरोजगार युवाओं को नौकरी, स्व-रोजगार और कैरियर गाईडैंस की सुविधा के लिए किए प्रयासों को प्रदर्शित किया। इसी तरह कृषि एवं किसान कल्याण विभाग ने अपनी झांकी में पराली प्रबंधन से संबंधित पहलों और अन्य कार्यक्रमों की समीक्षा की। वहीं जिला चुनाव दफ्तक (स्वीप) ने अपनी झांकी में वोटर हेल्पलाइन मोबाइल ऐप, 1950 हेल्पलाइन सहित वोटर रजिस्ट्रेशन के तरीकों को प्रदर्शित किया ।

इन विषयों को बारे में भी दी गई जानकारी

पशुपालन, मत्स्य पालन और डेयरी विकास विभाग द्वारा सांझी झांकी से ऋण योजनाएं, प्रशिक्षण प्रोग्राम, सहकारिता विभाग द्वारा कामन सर्विस सैंटरों, नए डेयरी प्लांट, ग्रामीण विकास एंव पंचायत विभाग, मॉडल खेल मैदान, स्वयं सहायता समूहों के बारे में बताया गया।

इन विषयों को भी किया गया झांकियों में शामिल

इसके अलावा पीएसपीएसएल विभाग ने नए निजी थर्मल प्लांट, 90 प्रतिशत घरों का बिल शून्य, नये 66-के.वी. उनकी झांकी के माध्यम से बिजली उपकेंद्रों की स्थापना, बिजली की भारी मांग को पूरा करने और पिछले साल हुई अन्य ऐतिहासिक उपलब्धियों को दर्शाया गया। वन विभाग, बागवानी, रूडसैट और सैंट्रल इंस्टीच्यूट आफ हैंड टूल्स द्वारा विभिन्न योजनाओं और कार्यक्रमों को भी झांकियों के माध्यम से प्रदर्शित किया गया।

यह भी पढ़ें- Republic Day Long Weekend: वीकेंड पर पर्यटकों से गुलजार हुआ अमृतसर, गणतंत्र दिवस के मौके पर घूमने के लिए बेस्‍ट हैं ये ऐतिहासिक जगह

यह भी पढ़ें- Republic Day 2024: पंजाब के CM मान ने फहराया तिरंगा, वीर सेनानियों को याद कर दी सलामी; जवानों ने संभाला सुरक्षा मोर्चा

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर