Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Sanskarshala: प्रिंसिपल भूपिंदरपाल मंड बोले, अभिभावकों व बुजुर्गों से जरूर साझा करें बेहतरीन तकनीक का ज्ञान

Sanskarshala सरकारी सीनियर सेकेंडरी स्कूल मंड के प्रिंसिपल भूपिंदर पाल सिंह ने छात्र वर्ग से अपील करते हुए कहा कि वह तकनीक का ज्ञान अपने अभिभावकों और बुजुर्गों के साथ भी शेयर करें ताकि वो इंटरनेट मीडिया को लेकर जागरूक हो सके।

By Jagran NewsEdited By: DeepikaUpdated: Thu, 27 Oct 2022 08:41 AM (IST)
Hero Image
Sanskarshala: सरकारी सीनियर सेकेंडरी स्कूल मंड के प्रिंसिपल भूपिंदरपाल सिंह। (जागरण)

जागरण संवाददाता, जालंधर। बदलते युग और तकनीक के दौर में खुद को समय के साथ अपग्रेड करते रहना बेहद जरूरी है। अन्यथा नई-नई तकनीकों के इस्तेमाल, फायदों संबंधी अधिक जानकारी न होने पर प्रतिस्पर्धा में पीछे रह जाएंगे। तकनीक का ज्ञान हासिल कर उसे अपनी और दूसरों की बेहतरी के लिए इस्तेमाल करना ही समय की जरूरत है। वहीं अगर बात करें तो तकनीकी ज्ञान के जहां फायदे भी हैं, वहीं उसके नुकसान भी हैं।

बस फर्क या यूं कहें अंतर उसके इस्तेमाल करने वाले की नीयत के अनुसार रहता है। जैसे आज के समय में इंटरनेट की तकनीक का फायदा ठग किसी न किसी तरह से उठा रहे हैं। वो रोजाना न जाने कितनों को बहला-फुसला कर उनसे उनकी जानकारियां जुटाते हुए ठगी का शिकार बना रहे हैं।

ऐसे में तकनीकी ज्ञान के प्रति सभी को जानकारी होनी ही चाहिए। अभिभावकों या बुजुर्गों के साथ तकनीकी ज्ञान को साझा करना चाहिए ताकि वे भी अपनी सुविधानुसार तकनीक का लाभ ले सकें। विद्यार्थी वर्ग आज के समय में तकनीकी ज्ञान के प्रति बेहद जागरूक हो गया है। उन्हें चाहिए के वे अपने से बड़ों को भी इसके बारे में बताएं।

सीखने और सिखाने की कोई उम्र नहीं होती है। बस हर अच्छी तकनीकी का लाभ उठाने की योग्यता सभी में हो ऐसी सोच के साथ-साथ सभी को जागरूक करते रहें। घर पर अपने बजुर्गों या बड़ों को तकनीकी ज्ञान अवश्य दें। इंटरनेट मीडिया पर न जाने कितनी साइट्स व मोबाइल एप हैं, जहां पर किसी प्रकार की भी निजी जानकारियां साझी करने पर ठग अकाउंट्स से पैसे निकालते रहते हैं। इनके लिए सबसे ज्यादा साफ्ट टारगेट वृद्ध ही रहते हैं।

उन्हें किसी प्रकार का तकनीकी ज्ञान न होने के वजह से वे उनके भोलेपन का फायदा उठाते हुए सारी जानकारियां भी जुटा लेते हैं। ठगी के केसों को सतर्कता के जरिए ही रोका या बंद किया जा सकता है। दूसरी तरफ देखा जाए तो बजुर्गों की यह भी सोच है कि इंटरनेट मीडिया का केवल नुकसान ही नुकसान है।

उन्हें भी समय के साथ-साथ तकनीक का ज्ञान देते हुए उसके फायदों संबंधी जागरूक किया जा सकता है। जैसे कि बैंक खाते के पासवर्ड सहित तमाम जानकारियों को किसी से साझा न करें। किसी भी अज्ञात मोबाइल एप या किसी अज्ञात नंबर से आने वाले लिंक्स को ओपन न करें। अनजान साइट्स पर अपनी बैंक डिटेल आदि न डालें। -भूपिंदरपाल सिंह मंड, प्रधानाचार्य, सरकारी सीनियर सेकेंडरी स्कूल मंड

यह भी पढ़ेंः- Jalandhar Today 27th October 2022: शहर में किशाेराें काे आज लगेगी वैक्सीन; जानें और क्या है खास

यह भी पढ़ेंः- Jalandhar Weather Update: शहर में आज दिनभर चलेंगी ठंडी हवाएं, तापमान में आएगी गिरावट

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें