Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Sanskarshala: प्रिंसिपल गिरीश कुमार बोले, डिजिटल वर्ल्ड से लें जानकारियां; पर विवेक का करें इस्तेमाल

Sanskarshala एपीजे स्कूल के प्रिंसिपल गिरीश कुमार ने सभी छात्रों को इंटरनेट मीडिया का विवेक से इस्तेमाल करने की सलाह दी है। उन्होंने कहा कि यहां सही के साथ-साथ गलत जानकारियां भी मिलती हैं। इसलिए ध्यान अवश्य रखें।

By Jagran NewsEdited By: DeepikaUpdated: Thu, 10 Nov 2022 09:12 AM (IST)
Hero Image
Sanskarshala: एपीजे स्कूल के प्रिंसिपल गिरीश कुमार। (जागरण)

जागरण संवाददाता, जालंधर। Sanskarshala: डिजिटल की दुनिया विशाल है। इसमें हर तरह की जानकारियां आसानी से उपलब्ध हो जाती हैं। फिर वो चाहे किसी भी वस्तु, स्थान आदि की जानकारी क्यों न हो। पल भर में सारी स्थिति सामने आ जाती है। मगर यहां सही के साथ-साथ गलत जानकारियां भी मिलती हैं। ऐसे में रिसर्च का महत्व बढ़ जाता है। छात्रों को यहां विवेक का भी इस्तेमाल करना चाहिए। डिजिटल वर्ल्ड के ज्ञान को हासिल करने के लिए छात्रों के साथ-साथ अभिभावकों और शिक्षकों को भी अहम भूमिका निभानी होगी।

विद्यार्थियों को चाहिए कि वे इंटरनेट मीडिया से अगर किसी प्रकार की भी जानकारी ले रहे हैं तो उसमें ध्यान रखें कि कौन सी सही है और कौन सी गलत। ये तभी होगा, जब वे रिसर्च व जांच परख कर ही इंटरनेट मीडिया से मिलने वाली जानकारियों को ग्रहण करेंगे। इससे उनकी समझ भी बढ़ेगी। ऐसे कई कार्य हैं, जिनमें विद्यार्थी आंख मूंद कर जानकारियां हासिल कर उन्हीं पर विश्वास कर लेते हैं। यहां तक कि प्रोजेक्ट आदि भी इंडरनेट मीडिया से बना लेते हैं, जो कि गलत है। अभिभावकों को भी चाहिए कि वे घर पर रहते हुए बच्चों पर नजर रखें कि किस तरफ उनका रुझान है। अगर वे गलत रास्ते व तकनीक का गलत प्रयोग करते हैं तो उन्हें टोकें।

उन्हें रिसर्च वर्क करने के लिए जागरूक करें। इसके लिए अगर उन्हें किसी प्रकार की समस्या आती है तो उनकी मदद करें। वहीं स्कूल में शिक्षकों का भी यह फर्ज बनता है कि वे विद्यार्थियों को तकनीक के फायदों के प्रति जागरूक करें। समय-समय पर कार्यशालाएं लगाएं, विभिन्न तरह के सेशन आयोजित करके विद्यार्थियों को जागरूक करते रहें। विद्यार्थियों की बेहतरी के लिए छोटे-छोटे प्रयास कारगर साबित होते हैं।

उन्हें किसी न किसी रिसर्च वर्क में शामिल करते रहें। इस तरह के प्रयासों से डिजिटल वर्ल्ड से मिलने वाली जानकारियों के साथ-साथ तकनीक का विद्यार्थी बेहतरी के लिए प्रयोग कर सकेंगे। -गिरीश कुमार, प्रधानाचार्य एपीजे स्कूल महावीर मार्ग, जालंधर।

यह भी पढ़ेंः- Jalandhar Weather Update: बढ़ी ठंड...शहर में आज छाई रहेगी धुंध, स्माग भी करेगी परेशान

यह भी पढ़ेंः- Dengue Cases in Jalandhar: डेंगू का खतरा बढ़ा, 25 नए मामले आए सामने; डाक्टरों व स्टाफ की छुट्टियां रद

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें