Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

एक अज्ञात कॉल ने बिकने से बचा लिया 150 साल पुराना गोलक नाथ चर्च, जानें क्या है पूरा मामला

पंजाब के जालंधर में स्थित बाबा गोलक नाथ चर्च को पांच करोड़ रुपये में बेचने की साजिश रची गई थी। लुधियाना के दो लोगों ने खुद को चर्च का कैशियर और सदस्य बताकर जालंधर के एक व्यापारी को चर्च बेचने का सौदा किया था। पुलिस ने दोनों आरोपितों के खिलाफ मामला दर्ज कर लिया है। आरोपियों ने इससे पहले देहरादून में चर्च की जमीन बेची थी।

By sukrant safari Edited By: Rajiv Mishra Updated: Mon, 09 Sep 2024 02:30 PM (IST)
Hero Image
पत्रकारों को जानकारी देते डायसिस ऑफ चंडीगढ़ चर्च ऑफ नॉर्थ इंडिया के सचिव अमित प्रकाश व अन्य

जागरण संवाददाता, जालंधर। लुधियाना के ठग जार्डन मसीह व उसकी साथी मैरी विल्सन जालंधर के आदर्श नगर स्थित 150 वर्ष पुराना गोलक नाथ चर्च पांच करोड़ रुपये में सौदा करके बेचने में सफल हो जाते, परंतु एक अज्ञात फोन कॉल ने चर्च को बिकने से बचा लिया।

देशभर में चर्च बेचने वाले ठग बेनकाब

इस कॉल ने देशभर में चर्च बेचने का षड्यंत्र रचने वाले दो ठगों को भी बेनकाब कर दिया। बारादरी थाने की पुलिस ने पादरी सरवन मसीह के बयान पर जार्डन मसीह व मैरी विल्सन के खिलाफ केस दर्ज किया है। दोनों आरोपितों की गिरफ्तारी के लिए पुलिस प्रयास कर रही है। चर्च खरीदने के लिए पांच लाख रुपये बयाना के रूप में देने वाले जालंधर के मोहयाल नगर, लाडोवाली रोड निवासी मानव दत्ता को भी जांच में शामिल किया जाएगा।

अज्ञात नंबर से आया था फोन

रविवार को पत्रकारों से बातचीत करते हुए डायसिस आफ चंडीगढ़ चर्च ऑफ नॉर्थ इंडिया के सचिव अमित प्रकाश ने बताया कि तीन सितंबर को दोपहर के समय एक अज्ञात नंबर से फोन आया था। फोन करने वाले ने अपना नाम-पता नहीं बताया पर कहा कि गोलक नाथ चर्च बेचा जा रहा है और इसकी जांच करवाएं।

आरोपियों ने 5 लाख एडवांस लिए थे

फोन को गंभीरता से लेते हुए जब उन्होंने तहसील जाकर पता किया तो बड़ा फ्रॉड सामने आया जिसमें जार्डन मसीह नामक व्यक्ति ने खुद को फर्जी ट्रस्ट का कैशियर बताया और मैरी को सदस्य बताकर लाडोवाली रोड के एक बड़े व्यापारी मानव दत्ता को पांच करोड़ में चर्च बेचने का सौदा करके पांच लाख रुपये एडवांस ले लिए। इसके बाद उन्होंने पुलिस कमिश्नर को शिकायत दी तो थाना बारादरी में मामला दर्ज किया गया।

इससे पहले देहरादून चर्च की बेची थी जमीन

फोन को गंभीरता से लेते हुए जब उन्होंने तहसील जाकर पता किया, तो बड़ा फ्रॉड सामने आया जिसमें जार्डन मसीह नामक व्यक्ति ने खुद को फर्जी ट्रस्ट का कैशियर बताया और मैरी को सदस्य बताकर लाडोवाली रोड के एक बड़े व्यापारी मानव दत्ता को पांच करोड़ में चर्च बेचने का सौदा करके पांच लाख रुपये एडवांस ले लिए। इसके बाद उन्होंने पुलिस कमिश्नर को शिकायत दी, तो थाना बारादरी में मामला दर्ज किया गया।

यह भी पढ़ें- फाजिल्का में सुरक्षा को लेकर डॉक्टरों की हड़ताल, तीन घंटे बंद रहेगी ओपीडी बंद; मरीज परेशान

24 कनाल जमीन होने वाली थी रजिस्ट्री

बीते मंगलवार अमित प्रकाश को लुधियाना में यह जानकारी मिली थी कि गोलक नाथ मेमोरियल चर्च को बेचा जा रहा है और दो दिन बाद चर्च की 24 कनाल से अधिक जमीन की जालंधर में रजिस्ट्री होने वाली है। जार्डन मसीह चर्च को बेचने की तैयारी में है। उसके बाद अमित जालंधर आए और तहसीलदार-एक से मिलकर रजिस्ट्री रुकवाई।

यह भी पढ़ें- Punjab News: रेल इंजन में केबल फंसने से गिरा पोल, चिंगारी देख डरे लोग, शहर में बिजली बंद