Move to Jagran APP

Punjab Farmers Protest: नेशनल हाईवे व रेलवे ट्रैक पर किसानों का धरना जारी, वार्ता बेनतीजा रहने से राहत की उम्मीद खत्म

Punjab Kisan Block National Highway and Trains गन्ने का न्यूनतम समर्थन मूल्य 400 रुपये करने की मांग को लेकर किसानों का धरना अब लंबा खिंचने के आसार हैं। जालंधर में दिल्ली-अमृतसर नेशनल हाईवे और रेलवे ट्रैक पर बैठे किसानों ने भी इसके लिए इंतजाम करने शुरू कर दिए हैं।

By Edited By: Updated: Sun, 22 Aug 2021 03:15 PM (IST)
Hero Image
Punjab Trains Blocked गन्ना किसानों के साथ बैठक करते हुए सहकारिता मंत्री सुखजिंदर रंधावा। जागरण

जेएनएन, चंडीगढ़/जालंधर। Punjab Farmers Protest गन्ने का न्यूनतम समर्तन मूल्य 400 रुपये करने की मांग को लेकर जालंधर में दिल्ली नेशनल हाईवे और रेलवे ट्रैक पर किसानों का धरना जारी रहेगा।चंडीगढ़ में रविवार को सहकारिता मंत्री खुखजिंदर सरकारिया के साथ किसानों की बैठक बेनतीजा रही है। 

किसान नेता जगजीत सिंह  डल्लेवाल पत्रकारों से बात करते हुए। उन्होंने कहा कि आज की बैठक बेनतीजा रही। किसानों का कहना है कि किसानों का लागत 388 रुपये बनती है। सरकार इए अभी नहीं मान रहीं है। कल किसान संगठन और सरकार के एक्सपर्ट की जालंधर में बैठक होगी। ढलेवाला ने कहा कि धरना जारी रहेगा। अगर सरकार किसानों की बात नहीं मानती तो पूरे पंजाब की सड़कें जाम की जाएंगी। ढलेवाला ने कहा कि किसानों के बकाया 200 करोड़ पर फैसला हो गया है। प्राइवेट मिले 15 दिन के भीतर और सहकारी मिले सितंबर के पहले सप्ताह में बकाया का भुगतान कर देंगे।

इधर, मांगें न माने जाने पर किसानों ने धरना लंबा खींचने की तैयारी कर रखी है। किसानों की रविवार दोपहर पंजाब भवन चंडीगढ़ में सहकारिता मंत्री सुखजिंदर सिंह रंधावा के साथ बैठक है। इसी पर निर्भर करेगा कि किसान नेशनल हाईवे और रेलवे ट्रैक से धरना उठाते हैं या जारी रखते हैं।

इधर, किसानों ने रेलवे ट्रैक के पास करीब एक दर्जन अस्थाई शौचालय तैयार करवाए हैं। गर्मी और बरसात से बचाव के भी इंतजाम किए हैं। दिल्ली-अमृतसर नेशनल हाईवे पर धरनास्थल पर पंडाल में बड़े पंखे व कूलर लगाए गए हैं। बरसात से बचाव के लिए मंच को वाटर प्रूफ तिरपाल से कवर किया गया है। कुछ ट्रालियों पर तिरपाल डाल कर सोने की व्यवस्था की गई है। भारतीय किसान यूनियन (दोआबा) के प्रधान मनजीत सिंह राय ने कहा कि धरनास्थल अब किसानों का दूसरा घर बन गया है। शुक्रवार को एक किसान का जन्मदिन भी मनाया गया था। सभी त्योहार किसान अब धरनास्थल पर ही मनाएंगे। उन्होंने बहनों से अपील है कि वह रविवार को धरनास्थल पर आएं और उन्हें राखी बांधें।

जालंधर में शनिवार को रेलवे ट्रैक पर धरना दे रहे किसानों को लंगर बांटते हुए उनके साथी। 

मेडिकल कैंप में 95 किसानों का चेकअप, एंबुलेंस भी तैनात

धरना स्थल पर जौहल अस्पताल की ओर से फ्री मेडिकल कैंप का आयोजन किया गया। कैंप के साथ इमरजेंसी के लिए हाईटेक एंबुलेंस तैनात की गई है। कैंप में मरीजों की जांच कर रहे डा. पवन कुमार ने बताया कि बुखार और पेट दर्द के मरीजों की संख्या ज्यादा है। शाम तक 95 किसान जांच करवा दवा लेकर जा चुके थे।

यह भी पढ़ें - बाजू पर AK-47 टैटू, हाथ में पिस्टल, मूंछों पर ताव- इसी गुरमुख सिंह से मिले टिफिन बम व आरडीएक्स

नेशनल हाईवे और रेलवे ट्रैक पर लगा लंगर

नेशनल हाईवे और रेलवे ट्रैक पर बैठे किसानों के लिए लंगर की व्यवस्था की गई। सिख वेलफेयर सोसायटी, दकोहा, दोआबा संघर्ष कमेटी गांव डींगरीयां की संगत गांव धन्नोवाली में धरने पर बैठे किसानों के लिए लंगर की सेवा कर रही हैं। एक ट्राली में चाय बनाने की व्यवस्था की गई है। इसके अलावा ठंडे-मीठे जल की छबील भी लगाई गई।

धरनास्थल पर सो रहे किसानों के लिए कूलर की भी व्यवस्था की गई है। 

किसानों की टोल प्लाजा घेरने की चेतावनी

दिल्ली की तरह लगा रहेगा धरना किसान नेताओं ने शनिवार को चेतावनी दी कि यदि सरकार ने उनकी मांगें तत्काल नहीं मानी तो यह धरना दिल्ली के सिंघू बार्डर की तरह चलता रहेगा। किसान नेता मनजीत सिंह राय ने कहा कि यदि सरकार ने उनकी मांगें न मानी तो वे पूरे पंजाब के तमाम टोल प्लाजा पर भी दस्तक देंगे।

यह भी पढ़ें - Punjab Farmers Protest: किसानों के धरने के चलते पंजाब में 69 ट्रेनें कैंसिल, 36 शॉर्ट टर्मिनेट; 18 के रूट डायवर्ट

यह भी पढ़ें - Punjab Kisan Protest: जालंधर बना पंजाब का 'सिंघू बार्डर', रेलवे ट्रैक पर बैठे किसान, अमृतसर-दिल्ली नेशनल हाईवे ब्लाक

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।