Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

IND vs NED World Cup: भारत के खिलाफ उतरेंगे पंजाब दे पुत्तर विक्रमजीत सिंह, जालंधर की एकेडमी में कर चुके हैं अभ्यास

नीदरलैंड व भारत का मैच 12 नवंबर को होना है। 19 वर्षीय विक्रमजीत वर्ल्ड कप खेलने आई नीदरलैंड की टीम में शामिल हैं। विक्रमजीत ने अंडर-19 विश्व विजेता टीम के सदस्य व आइपीएल में राजस्थान रॉयल की तरफ से खेल चुके तरुवर कोहली से ट्रेनिंग ली है। आइए जानते हैं उनसे जुड़ी कुछ दिलचस्प बातें।

By Jagran NewsEdited By: Gurpreet CheemaUpdated: Thu, 26 Oct 2023 08:14 PM (IST)
Hero Image
भारत के खिलाफ वर्ल्ड कप खेलेंगे विक्रमजीत सिंह (फाइल फोटो)

कमल किशोर, जालंधर। नूरमहल के साथ लगते गांव खुर्द चीमा के रहने वाले विक्रमजीत सिंह क्रिकेट विश्व कप में भारत के खिलाफ खेलेंगे। 19 वर्षीय विक्रमजीत वर्ल्ड कप खेलने आई नीदरलैंड की टीम में शामिल हैं और यह टीम के सलामी बल्लेबाज हैं। नीदरलैंड व भारत का मैच 12 नवंबर को होना है। विश्व कप से पहले विक्रमजीत सिंह ने भारत आकर अपने खेल को निखारा। इसके लिए पांच महीने तक ये जालंधर में रहे और नेट पर जमकर पसीना बहाया।

विक्रमजीत सिंह के पिता हरप्रीत सिंह नूरमहल के साथ लगते गांव खुर्द चीमा के रहने वाले हैं। विक्रमजीत विश्व कप की तैयारी को लेकर अक्टूबर 2022 व फरवरी 2023 तक जालंधर की नकोदर रोड स्थित पावर प्ले क्रिकेट एकेडमी में अभ्यास करने पहुंचे थे।

पिता हरप्रीत सिंह से फोन पर बातचीत

इन्होंने अंडर-19 विश्व विजेता टीम के सदस्य व आइपीएल में राजस्थान रॉयल की तरफ से खेल चुके तरुवर कोहली से ट्रेनिंग ली है। विक्रमजीत सिंह के पिता हरप्रीत सिंह अभी नीदरलैंड में हैं। दैनिक जागरण से फोन पर बात करते हुए हरप्रीत सिंह ने कहा कि वह पांच वर्ष की आयु में 1984 में नीदरलैंड चले गए थे। शुरुआती समय में काफी मुश्किलें हुईं। वहां की संस्कृति अलग है। उन्हें यहां सामंजस्य बैठाने में कई वर्ष लग गए। उन्होंने कहा कि जब पंजाब में आतंकवाद का दौर चल रहा था, तब उन्होंने गांव छोड़ दिया था।

विक्रमजीत सिंह का जन्म कहां हुआ?

विक्रमजीत सिंह का जन्म जालंधर के गांव खुर्द चीमा में हुआ। गांव में इनके दादा रहते हैं। विक्रमजीत सात वर्ष की आयु तक गांव में ही रहे। इसके बाद पिता इन्हें नीदरलैंड ले गए। 11 वर्ष की आयु में नीदरलैंड में अंडर-12 क्रिकेट टूर्नामेंट हिस्सा लिया। उस समय डच पीटरक बोरेन ने विक्रमजीत की काबिलियत को पहचाना। अच्छे खेल का प्रदर्शन करते हुए विक्रमजीत सिंह 15 वर्ष की आयु में नीदरलैंड की ए टीम में शामिल हो चुके थे।

अंतरराष्ट्रीय मैचों में लगा चुके हैं शतक

पावर प्ले क्रिकेट एकेडमी के मालिक तरुवर कोहली ने कहा कि विक्रमजीत सिंह पहले भी जालंधर में अभ्यास करने आते रहे हैं। इस बार भी पांच महीने तक उन्होंने अपने खेल को निखारा। एकेडमी में विक्रमजीत छोटे बच्चों को क्रिकेट के गुर भी सिखाते हैं। विक्रमजीत सिंह अंतरराष्ट्रीय मैचों में एक शतक भी लगा चुके हैं

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें