Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Punjab Weather: बारिश से दो डिग्री तक लुढ़का पारा, धुंध की चादर में लिपटा पंजाब; आगामी दिन में और बढ़ेगी ठंड

Punjab Weather Today पंजाब में दिसंबर की शुरुआत से न्यूनतम तापमान नौ और दस डिग्री के मध्य टिका हुआ था। यह वीरवार को 0.5 मिलीमीटर वर्षा के बाद से गिरकर 7.7 डिग्री सेल्सियस तक लुढ़क गया। आने वाले दिनों में तापमान तेजी से गिरेगा और ठंडी हवाओं के थपेड़े भी पड़ेंगे। घनी धुंध की वजह से दृश्यता और कम होगी।

By Jagran NewsEdited By: Preeti GuptaUpdated: Fri, 08 Dec 2023 09:57 AM (IST)
Hero Image
बारिश से दो डिग्री तक लुढ़का पारा, धुंध की चादर में लिपटा पंजाब

जागरण संवाददाता, जालंधर। Punjab Weather Today: दिसंबर की शुरुआत से न्यूनतम तापमान नौ और दस डिग्री के मध्य टिका हुआ था।

यह वीरवार को 0.5 मिलीमीटर वर्षा के बाद से गिरकर 7.7 डिग्री सेल्सियस तक लुढ़क गया। इस दौरान घनी धुंध भी पड़ रही है और मौसम विभाग ने अभी आने वाले दिनों में भी ऐसे ही हालात बने रहने की संभावना जताई है। इससे बाहरी क्षेत्रों व हाईवे पर दृश्यता (विजिबिलिटी) पर भी असर पड़ेगा।

न्यूनतम तापमान में हुई गिरावट

वीरवार को सुबह साढ़े सात बजे 30 मीटर से भी कम की दृश्यता थी। दस बजे तक यह 50 मीटर से कम तक थी। हालांकि शहर के भीतरी इलाकों में साफ था। इस दौरान अधिकतम तापमान 23.8 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया। अगर 24 घंटों के तापमान की बात करें तो अधिकतम में कोई बदलाव नहीं हुआ है, जबकि न्यूनतम तापमान में 2.7 डिग्री सेल्सियस की गिरावट आई है।

आने वाले दिनों में और गिरेगा तापमान

मौसम विशेषज्ञ डॉ. दलजीत सिंह का कहना है कि आने वाले दिनों में तापमान तेजी से गिरेगा और ठंडी हवाओं के थपेड़े भी पड़ेंगे। घनी धुंध की वजह से दृश्यता और कम होगी। वाहन चालक लंबा सफर करने से परहेज करें, क्योंकि मौसम विभाग ने अलर्ट जारी किया है।

ये ट्रेनें देरी से पहुंची

ऊधमपुर सुपरफास्ट एक्सप्रेस (20847) तीन घंटे, अमृतसर एक्सप्रेस (11057) ढाई घंटे, अमृतसर सुपरफास्ट एक्सप्रेस (12421), श्री माता वैष्णो देवी कटड़ा एक्सप्रेस (12477) सवा दो घंटे, मालवा एक्सप्रेस (12919) दो घंटे, झेलम एक्सप्रेस (11077), छत्रपति शिवाजी मुंबई टर्मिनल (11058), आम्रपाली एक्सप्रेस (15708), शालीमार एक्सप्रेस (14645) 30 मिनट की देरी से पहुंचीं।

यह भी पढ़ें- Punjab Weather Today: धुंध की चादर में लिपटा पंजाब, कोहरे से कई ट्रेनें हुई प्रभावित; चार दिन बदल जाएगा मौसम

धुंध में वाहन चालक इन बातों का रखें ध्यान

धुंध में लंबा सफर करने से परहेज करें। वाहन के इंडिकेटर या फाग लैंप चल रहे हैं या नहीं, अवश्य जांच लें। रफ्तार सीमित रखें और सड़क के किनारे लगी सफेद पट्टी के हिसाब से वाहन चलाएं। -धुंध में वाहन चलाते समय नशा और मोबाइल के प्रयोग से परहेज करें।

समय से पहले निकलें, ताकि देरी के चक्कर में गड़बड़ी न हो। -धुंध में वाहनों के पीछे चलते रहें, जल्दबाजी में ओवरटेक करने का प्रयास न करें। -वाहन खराब होने पर सड़क के एक तरफ वाहन खड़ा करें, इमरजेंसी लाइटें चलाएं और खुद वाहन से बाहर रहें।

यह भी पढ़ें- धुंध की चादर में लिपटा पंजाब...ठंड ने भी दिखाए तेवर, अमृतसर में चार डिग्री तक लुढ़का पारा; जानें अब कैसा रहेगा मौसम