Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Who is Jeevan Jyot Kaur : ये हैं नवजोत सिंह सिद्धू को हराने वाली जीवन ज्योत कौर, लोग कहते हैं पंजाब की 'पैड वुमन'

Who Jeevan Jyot Kaur अमृतसर हलका पूर्वी से बिक्रम मजीठिया व नवजोत सिद्धू को हराने वाली आप की उम्मीदवार जीवन ज्योत कौर समाज सेविका है। वह श्री हेमकुंट एजुकेशन सोसायटी की संस्थापक है और इस संस्था के अधीन जरूरतमंद बच्चों को शिक्षा मुहैया करवा रही है।

By Vinay KumarEdited By: Updated: Fri, 11 Mar 2022 07:09 PM (IST)
Hero Image
Navjot Singh Sidhu Latest Hindi News नवजोत सिंह सिद्धू को हराने वाली आप की जीवन ज्योत कौर।

जागरण संवाददाता, अमृतसर। Who is Jeevan Jyot Kaur: अमृतसर पूर्वी से पंजाब कांग्रेस के प्रधान नवजोत सिंह सिद्धू और अकाली दल के दिग्गज नेता बिक्रम मजीठिया को हराने वाली आम आदमी पार्टी की उम्मीदवार जीवन ज्योत कौर समाज सेविका हैं। वह श्री हेमकुंट एजुकेशन सोसायटी की संस्थापक हैं और इस संस्था के जरिये जरूरतमंद बच्चों को शिक्षा मुहैया करवा रही हैं। इतना ही नहीं, उन्हें पंजाब की 'पैड वुमन' के नाम से भी जाना जाता है क्योंकि वह महिलाओं को फ्री में सैनिटरी पैड बांटती हैं। साथ ही, प्लास्टिक सैनेटरी पैड  इस्तेमाल करने पर होने वाले दुष्प्रभावों के बारे में महिलाओं को जागरूक भी करती हैं। वह कहती हैं कि महिलाओं को शिक्षित करना उनका लक्ष्य है। 

जीवन ज्योत कौर ने एक स्विस कंपनी के साथ करार भी कर रखा है। इसी कंपनी की मदद से वह ग्रामीण महिलाओं को मुफ्त में सैनेटरी पैड देती हैं। वह एजुकेशन सोसायटी के तहत वह जरूरतमंद बच्चों के कल्याण के लिए भी काम कर रही हैं। संस्था का मुख्य लक्ष्य - साक्षरता और शिक्षा, स्वास्थ्य, स्लम-पुनर्वास, व्यावसायिक शिक्षा, महिला सशक्तिकरण और कई अन्य सामाजिक कारणों के क्षेत्र में बड़े पैमाने पर काम करना है।

जीवन ज्योत कौर आम आदमी पार्टी के साथ वह शुरू से ही काम कर रही थी। उन्हें आप की तरफ से पंजाब का स्पोक्सपर्सन भी नियुक्त किया था। इसके अलावा वह आप की महिला विंग की प्रधान भी हैं। उन्होंने चौधरी चरण सिंह यूनिवर्सिटी से एलएलबी कर रखी है।

हलके के लोगों का आभार, जिन्होंने जीत दिलाई : जीवन ज्योत कौर

दोनों धुरंधर नेताओं को हराने के बाद जीवन ज्योत कौर का कहना है कि उन्हें पहले ही उम्मीद थी कि हलका पूर्वी के लोग उन्हें जिताएंगे। विधायक नवजोत सिंह सिद्धू हलके के लोगों से मिले तक नहीं और चुनावों के समय में वह लोगों के बीच आकर काम करने लगे। जनता भलीभांति यह जान चुकी थी। उन्होंने कहा कि लोगों ने उन्हें जिताकर विधानसभा में भेजा है और उसके लिए वह उनकी आभारी हैं। उन्होंने कहा कि हलके के लोगों की उम्मीदों पर वह पूरी तरह से खरा उतरेंगी।

यह भी पढ़ें - Punjab Election 2022: नवजोत सिंह सिद्धू की हार से अर्चना की नौकरी खतरे में, चन्नी खोलेंगे टेंट हाउस

यह भी पढ़ें - Punjab Election 2022: पंजाब में परिवारवाद पर चली 'झाड़ू', कई वर्षों से जमे पिता-पुत्र, भाइयों और रिश्तेदारों की सत्ता उखड़ी

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें