Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Punjab News: भगवंत मान का ऐलान-श्री गुरु नानक देव के नाम पर हाेगा कपूरथला का मेडिकल कालेज

पंजाब के सीएम भगवंत मान ने कपूरथला और होशियारपुर का दौरा कर मेडिकल कालेजों वाले स्थानों का निरीक्षण किया। होशियारपुर में शहीद ऊधम सिंह के नाम पर मेडिकल कालेज बनाया जाएगा। मान ने कहा कि स्वास्थ्य शिक्षा बिजली और साफ पानी सरकार की प्राथमिकता है।

By harnek SinghEdited By: Vipin KumarUpdated: Sun, 27 Nov 2022 07:26 PM (IST)
Hero Image
पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने विरासती शहर कपूरथला का किया दाैरा। (जागरण)

जागरण संवाददाता, कपूरथला। पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने रविवार को राज्य को दुनिया भर में ‘चिकित्सा शिक्षा’ के केंद्र के रूप में उभारने के लिए सरकार की दृढ़ प्रतिबद्धता को दोहराया। विरासती शहर कपूरथला में बनने वाले मेडिकल कालेज की जगह का निरीक्षण करने आए मुख्यमंत्री ने कहा कि इस मेडिकल कालेज का नाम गुरु श्री गुरु नानक देव जी के नाम पर रखा जाएगा। उन्होंने कहा कि इस कॉलेज की जगह और रूप-रेखा को अंतिम रूप दे दिया गया है और इस प्रतिष्ठित प्रोजैक्ट पर जल्द ही काम शुरू हो जाएगा। भगवंत मान ने बताया कि मेडिकल कालेज 20 एकड़ क्षेत्रफल में बनेगा और इस प्रोजैक्ट पर कुल 428.69 करोड़ रुपए की लागत आएगी।

5 सालों में 16 नए मेडिकल कालेज खुलेंगे

मुख्यमंत्री ने कहा कि नया मेडिकल कालेज इलाज और जांच सुविधाओं को बढ़ावा देगा। इस कालेज में अन्य राज्यों से भी बड़ी संख्या में विद्यार्थी आएंगे, इसलिए 300 बिस्तरों वाले अति- आधुनिक सिविल अस्पताल के अलावा 10-12 मंजिलों वाले अति-आधुनिक होस्टल का भी निर्माण किया जाएगा। यह कालेज स्थानीय युवाओं के लिए रोजगार के नए रास्ते खोलेगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि पंजाब में मेडिकल शिक्षा के प्रसार के लिए राज्य सरकार ने आने वाले 5 सालों में 16 नए मेडिकल कॉलेज बनाने का फ़ैसला लिया है, जिससे राज्य में मेडिकल कॉलेजों की कुल संख्या 25 हो जाएगी। इससे यह सुनिश्चित बनाया जाएगा कि राज्य के हरेक जिले में एक मेडिकल कॉलेज स्थापित हो।

मान ने कहा कि संगरूर के मस्तूआना साहिब में संत अतर सिंह स्टेट इंस्टीट्यूट आफ मेडिकल साइंसज़ का नींव पत्थर पहले ही रखा जा चुका है। कपूरथला और होशियारपुर में दो और मेडिकल कालेजों का काम भी जल्द ही शुरू हो जाएगा। मुख्यमंत्री ने उम्मीद ज़ाहिर की कि चिकित्सा शिक्षा हासिल करने के इच्छुक विद्यार्थियों को अब युक्रेन जैसे देशों में नहीं जाना पड़ेगा, क्योंकि इन मेडिकल कॉलेजों में उनको मानक चिकित्सा संबंधी शिक्षा मुहैया करवाई जाएगी। भगवंत मान ने कहा कि पिछली सरकारों ने इस तरफ़ कोई ध्यान नहीं दिया परन्तु उनकी सरकार इस तरफ विशेष तौर पर ध्यान दे रही है।

गन कल्चर के प्रभाव को खत्म करेगी सरकार

मुख्यमंत्री ने दोहराया कि राज्य में गन कल्चर के प्रभाव को खत्म करने के लिए पहले ही सख़्त प्रयास किए जा रहे हैं। भगवंत मान ने कहा कि अधिकारियों को हिदायत की गई है कि राज्य की अमन- शांति को भंग करने के मनोरथ से नफऱत भरे भाषण देने वाले किसी भी व्यक्ति को बख्शा ना जाए। मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार द्वारा खोले गए आम आदमी क्लीनिकों को लोगों द्वारा भरपूर स्वीकृति मिल रही है। उन्होंने कहा कि यह क्लीनिक लोगों को मानक स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान करने के लिए सहायक सिद्ध हो रहे हैं और आने वाले दिनों में ऐसे और क्लीनिक खोले जाएंगे। भगवंत मान ने कहा कि यह बड़े गर्व और तसल्ली वाली बात है कि भारत सरकार ने भी लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान करने में इन क्लीनिकों की भूमिका की सराहना की है।

अब तक 21,000 सरकारी नौकरियां दी

मान ने कहा कि राज्य सरकार ने सत्ता संभालने से लेकर अब तक योग्य नौजवानों को लगभग 21,000 सरकारी नौकरियां दी हैं। उन्होंने कहा कि और भी कई भर्तियाँ प्रक्रिया अधीन हैं और सभी सरकारी विभागों में स्टाफ की कमी को जल्द ही दूर किया जाएगा। भगवंत मान ने स्पष्ट रूप से कहा कि राज्य में सरकारी भर्ती के लिए केवल मेरिट ही एकमात्र मापदंड है। इसके बाद मुख्यमंत्री ने होशियारपुर में शहीद ऊधम सिंह के नाम पर बनाए जाने वाले मेडिकल कालेज की जगह का भी निरीक्षण किया। यह मेडिकल कालेज लगभग 23 एकड़ क्षेत्रफल में बनेगा और इस प्रोजेक्ट की कुल लागत 418.3 करोड़ रुपये होगी। भगवंत मान ने कहा कि इस कालेज की जगह पर रूप- रेखा को अंतिम रूप दे दिया गया है और जल्द ही काम शुरू हो जाएगा।