Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Punjab News: फगवाड़ा की गोल्डन संधर मिल को चलाने की मंजूरी; सरकार ने जारी किया नोटिफिकेशन

Punjab News पंजाब के किसानाें काे बड़ी राहत मिली है। सरकार ने फगवाड़ा की गोल्डन संधर मिल को किसानों के हितों को ध्यान में रखते चलाने का फैसला किया है। गन्ना मिल चलाने का फैसले का किसानाें ने स्वागत किया है।

By harnek SinghEdited By: Vipin KumarUpdated: Sun, 27 Nov 2022 07:07 PM (IST)
Hero Image
Punjab News: गोल्डन संधर मिल्स लिमिटेड काे चलाएगी सरकार। (फाइल फाेटाे)

जागरण संवाददाता, कपूरथला। Punjab News: पंजाब सरकार ने रविवार काे गोल्डन संधर मिल्स लिमिटेड फगवाड़ा को 20 फरवरी, 2023 तक चलाने की मंजूरी दे दी है। गौरतलब है कि यह मंजूरी मुख्यमंत्री भगवंत मान की तरफ से हरी झंडी मिलने के बाद दी गई है। कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री कुलदीप सिंह धालीवाल ने यह जानकारी दी है।

मंत्री ने बताया कि किसानों के हितों को ध्यान में रखते हुए यह गन्ना मिल चलाने का फैसला लिया गया है। स्टेट आफ इंडिया (एसबीआइ) द्वारा होल्ड आन आपरेशन के दौरान यह मिल निर्धारित शर्तों पर चलाई जाएगी। यह मिल दीवालिया होने के बाद किसानों का भी करोड़ों रुपये बकाया था। हालांकि अब इस मिल को शूगर मिल किंग राणा गुरजीत सिंह द्वारा खरीदा गया है। इसके बाद इस मिल के चलने की उम्मीद जीवंत हो गई थी।

किसानों का भुगतान करने के लिए अंतरविभागीय समिति का गठन

धालीवाल ने बताया कि इस मिल से संबंधित किसानों का भुगतान सुनिश्चित करने के लिए एक अंतरविभागीय समिति का गठन भी कर दिया गया है। इस समिति में एस.डी.एम फगवाड़ा, प्रोजेक्ट अफसर (गन्ना) जालंधर, सहायक आयुक्त आबकारी कपूरथला रेंज, डी.सी.एफ.ए. (आंतरिक जांच संस्था) कपूरथला, सहायक गन्ना विकास अधिकारी शहीद भगत सिंह नगर, श्री सतनाम सिंह साहनी किसान नेता भारतीय किसान यूनियन दोआबा और कृपाल सिंह मूसापुर भारतीय किसान यूनियन दोआबा आदि शामिल होंगे।

उत्पादों की बिक्री पर पूर्ण निगरानी रखेगी समिति

धालीवाल ने बताया कि यह समिति गन्ना मिल में आने वाले गन्ने, शुगर रिकवरी और उत्पादों की बिक्री पर पूर्ण निगरानी रखेगी और किसानों को गन्ने का 15 दिनों के अंदर भुगतान संबंधी रिपोर्ट गन्ना आयुक्त को सौंपेगी।  उन्होंने बताया कि गन्ना आयुक्त इस संबंधी राज्य सरकार को रिपोर्ट करेंगे और यदि मिल समझौते के अनुसार समय पर भुगतान नहीं करती तो मिल का लाइसेंस रद कर दिया जाएगा और गन्ने को अन्य मिलों को आवंटित कर दिया जाएगा।

यह भी पढ़ें-Punjab News: पनबस-पीआरटीसी के कच्चे कर्मचारी खोलेंगे सरकार के खिलाफ मोर्चा, 30 नवंबर को करेंगे गेट रैलियां

यह भी पढ़ें-Ludhiana News: मदर एंड चाइल्ड अस्पताल में 50 लाख खर्च कर लगाई तीनों लिफ्ट बंद, मरीज हाे रहे परेशान

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें