Move to Jagran APP

संगरूर में गुरुद्वारा के ग्रंथी से अमानवीय अत्याचार, घर बुलाकर मुंह पर पोती कालिख; मारपीट की वीडियो बना वायरल की

संगरूर में गुरुद्वारा साहिब में पाठी ग्रंथी के तौर पर सेवा निभाने वाले अनुसूचित जाति से संबंधित व्यक्ति की गांव के ही एक परिवार ने अपने घर बुलाकर अमानवीय अत्याचार किया। मामला 14 अगस्त की सुबह का है। पुलिस ने आरोपितों के खिलाफ मामला दर्ज कर लिया है।

By Vinay KumarEdited By: Updated: Thu, 18 Aug 2022 02:14 PM (IST)
Hero Image
मालेरकोटला के गांव अब्दुलापुर चौहाणे में गुरुद्वारा साहिब का ग्रंथी हाथ जोड़कर छोड़ने की गुहार लगाता हुआ।

संवाद सूत्र, अमरगढ़ (संगरूर)। नजदीकी गांव अबदुलापुर चौहाणे के मौजूद गुरुद्वारा साहिब में पाठी ग्रंथी के तौर पर सेवा निभाने वाले अनुसूचित जाति से संबंधित व्यक्ति की गांव के ही एक परिवार ने अपने घर बुलाकर अमानवीय अत्याचार किया, बल्कि उसके मुंह पर काला रंग पोत दिया। इसके बाद उससे जमकर मारपीट की तथा उसकी वीड़ियो बनाकर वायरल भी कर दी। मामला 14 अगस्त की सुबह का है। इस घटनाक्रम दौरान गुरुद्वारा साहिब की प्रबंधक कमेटी के प्रधान, खजांची व अन्य व्यक्ति भी मौके पर मौजूद बताए जा रहे हैं।

वीडियो वायरल होने के बाद मामला उजागर होने पर पीड़ित ने एसएसपी मालेरकोटला को लिखित शिकायत देकर उक्त व्यक्तियों के खिलाफ मामला दर्ज करने की मांग की। थाना संदौड़ पुलिस ने मारपीट करने वाले दो व्यक्तियों सगे भाईयों, कमेटी के प्रधान व खजांची, भाईयों के मामा व दो अज्ञात व्यक्तियों के खिलाफ केस दर्ज कर उनकी तलाश आरंभ कर दी। 

पीड़ित हरदेव सिंह निवासी लोहटबंधी जिला लुधियाना ने एसएसपी संगरूर को दी शिकायत में बताया कि वह गांव अब्दुलापुर चौहाणे जिला मालेकोटला के गुरुद्वारा साहिब में पाठी ग्रंथी का काम करता था। इसके चलते उसे गांव की कई महिलाएं खाना गुरुघर में दे जाती थी व कई अपने घर पर फोन करके घर बुला लेती थी। कुछ माह पहले वह गांव गुरुद्वारा सिरथला में पाठी का काम करने लगा तो गांव अब्दुलापुर सिओण की औरत गुरजीत कौर उसे कभी अपने घर पर खाने पर बुला लेती थी। इस बात से गुस्साए गुरमीत कौर के दो पुत्र जसप्रीत सिंह व काका सिंह ने उसे 14  अगस्त को फोन करके अपने घर की नींव रखने का बहाना बनाकर उसे अपने घर बुला लिया, लेकिन वह नहीं गया तो उसे जबरदस्ती अपने घर ले गए।

यहां गुरुद्वारा अब्दुलापुर का प्रधान दर्शन सिंह, खजांची जगजीत सिंह पहले से मौजूद थे। उसके घर पर पहुंचते ही जसप्रीत सिंह व काका सिंह, उसके मामा ने उससे जमकर मारपीट की और उस पर आरोप लगाया कि वह उनकी मां से फोन पर बातचीत करता है। उसके मुंह पर काला रंग पोत व यूरिन भी पिलाया। इस दौरान उक्त व्यक्तियों ने उसके भाई को भी बुला लिया व उसके कपड़े उतारकर उसे जमकर बेइज्जत किया। साथ ही उसे व उसके पिता को भी जाति सूचक गालियां निकाली व जातिसूचक शब्द बोले। इन व्यक्तियों ने उसके मोबाइल फोन, नकदी भी छीन ली। पुलिस ने शिकायत के आधार पर जसप्रीत सिंह, काका सिंह, कमेटी के प्रधान दर्शन सिंह, खजांची जगजीत सिंह निवासी अब्दुलापुर चौहाणे, जसप्रीत सिंह का मामा व दो अज्ञात व्यक्तियों के खिलाफ एससीएसटी एक्ट, अन्य धाराओं के तहत मामला दर्ज किया। इस मामले की जांच डीएसपी मालेरकोटला को सौंपी गई है। 

पुलिस मामले की कार्रवाई कर रही : मलकीत सिंह

गांव की सरपंच के पति मलकीत सिंह ने बताया कि इस घटनाक्रम के उपरांत उन्हें मौके पर बुलाया गया था तो गुरुद्वारा साहिब के ग्रंथी की हालत बेहद बदतर थी। मुंह पर कालिख पोती हुई थी। मारपीट करने वाले युवकों का आरोप है कि ग्रंथी उनकी मां को फोन करता था। मलकीत सिंह ने कहा कि उक्त व्यक्तियों को उनके द्वारा की गई मारपीट के लिए गलत ठहराया गया व उन्हें कहा कि यह मामला पंचायती तौर पर हल किया जा सकता था, लेकिन ग्रंथी से मारपीट करना व अमानवीय अत्याचार करना सरासर गलत है। पुलिस द्वारा मामले पर कार्रवाई की जा रही है।

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।