Move to Jagran APP

संक्रमित की चपेट में आने के बाद अब डाक्टर अनुप्रिया मरीजों की सेवा में जुटीं

कोरोना वायरस को हराने में जहां पूरा देश जुटा है। वहीं सेहत विभाग के कर्मचारी भी योद्धाओं के रूप में दिन-रात अस्पतालों में महामारी के खिलाफ जंग लड़ रहे हैं।

By JagranEdited By: Updated: Sat, 10 Oct 2020 06:00 AM (IST)
संक्रमित की चपेट में आने के बाद अब डाक्टर अनुप्रिया  मरीजों की सेवा में जुटीं
संक्रमित की चपेट में आने के बाद अब डाक्टर अनुप्रिया मरीजों की सेवा में जुटीं

अश्वनी पाहवा, लुधियाना

कोरोना वायरस को हराने में जहां पूरा देश जुटा है। वहीं सेहत विभाग के कर्मचारी भी योद्धाओं के रूप में दिन-रात अस्पतालों में महामारी के खिलाफ जंग लड़ रहे हैं। इसके चलते कई कर्मचारी भी संक्रमित हो चुके हैं। इनमें से कई कर्मियों ने स्वस्थ होकर वापस मरीजों की सेवा करनी शुरू कर दी है। ऐसी ही गुरदासपुर की 25 वर्षीय महिला डाक्टर अनुप्रिया दीप लुधियाना के डीएमसी अस्पताल में तैनात हैं। योद्धा डाक्टर ने बताया कि ढाई साल से गायनी डिपार्टमेंट में बतौर रेजिडेंट डाक्टर है। परिवार में माता-पिता और भाई है। माता-पिता गुरदासपुर में डाक्टर है व भाई एमबीबीएस की तैयारी कर रहा है। उन्होंने बताया कि ड्यूटी अस्पताल के लेबर रूम में लगी थी, जहां कोरोना संक्रमित गर्भवती महिला के संपर्क में आने से बुखार होने लगा। जांच करवाई तो रिपोर्ट पाजिटिव आई। इसके बाद खुद को होम आइसोलेट किया। जहां पारिवारिक सदस्यों व डीएमसी अस्पताल के सीनियर अधिकारियों के सहयोग से कोरोना वायरस को हराया और तंदुरुस्त होकर दोबारा मरीजों की सेवा करने की ठानी।

उन्होंने बताया कि होम आइसोलेट के दौरान रोजाना डीएमसी अस्पताल के सीनियर अधिकारी व साथी कर्मचारी फोन कर हालचाल जानते थे व जल्द स्वस्थ होने के लिए हौसला बढ़ाते थे। संक्रमित होने के दौरान अच्छी डाइट लेने और योग करने पर पूरा फोकस रखा जिससे वायरस को हराने में काफी मदद मिली।

डा. अनुप्रिया ने बताया कि ड्यूटी के दौरान बिना किसी भेदभाव व डर के अस्पताल में तैनात रहती है। इस दौरान हमेशा मरीजों की सेवा में जुटी रहती है। डा. अनुप्रिया ने लोगों से अपील की कि हमेशा मास्क पहनकर रखना चाहिए, भीड़भाड़ वाले इलाके में जाने से परहेज करें और समय समय पर हाथ धोने चाहिए। अगर किसी को बुखार, शरीर में दर्द व गले में दर्द की शिकायत हो तो उसे तुरंत नजदीकी अस्पताल में जांच करवानी चाहिए।