Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Air Pollution: स्माग में सुबह की सैर आपको कर सकती है बीमार, स्वास्थ्य विशेषज्ञों ने दी यह चेतावनी

Morning Walk in Winter सर्दियाें में सुबह की सैर आपकाे बीमार कर सकती है। स्वास्थ्य विशेषज्ञों का कहना है कि शहर में छाई स्माग आपके स्वास्थ्य के लिए घातक हाे सकती है। लुधियाना में दीपावली के बाद से ही आबाेहवा खराब है।

By Asha Rani Edited By: Vipin KumarUpdated: Sat, 29 Oct 2022 04:25 PM (IST)
Hero Image
Morning Walk in Winter: सुबह की सैर स्वास्थ्य के लिए हाे सकती है घातक। (फाइल फाेटाे)

आशा मेहता, लुधियाना। Morning Walk in Winter: सुबह की सैर स्वास्थ्य के लिए अच्छी मानी जाती है। क्योंकि सुबह के मौसम में ताजगी होती है। कुछ देर की सैर इंसान को पूरा दिन तरोताजा रखती है। लेकिन, इन दिनों सैर को लेकर स्वास्थ्य विशेषज्ञों ने चेताया है। कारण, शहर में छाई स्माग है। स्वास्थ्य विशेषज्ञों का कहना है कि जिस तरह से शहर के अधिकांश इलाकों में आसमान में स्माग की चादर बिछी हुई है, उसके बीच सुबह सैर करना स्वास्थ्य के लिए घातक साबित हो सकता है।

दीपावली के बाद से आबोहवा की स्थिति बेहद खराब

मोहनदेई ओसवाल अस्पताल के चेस्ट स्पेशलिस्ट डा. प्रदीप कूपर कहते हैं कि शहर में दीपावली के बाद से आबोहवा की स्थिति बेहद खराब होने से स्माग का असर देखने को मिल रहा है। स्माग धूल मिटटी और खतरनाक गैसों के मिश्रण से बनती है। सुबह छह से सात बजे तक स्माग का असर सबसे ज्यादा रहता है। जब स्माग के बीच जब हम सैर करते हैं, तो मुंह व नाक के जरिए जहरीली गैसें हमारे गले में पहुंचती है। यह गैसें जब हमारे अंदर जातीहै, तो सांस की नालियां टाइट हो जाती है। उनमें सोजिश हो जाती है। धीरे-धीरे यह इतनी बढ़ जाती है कि सांस नली भी डैमेज होने लगती है। जिससे सांस लेने में तकलीफ, खांसी,ब्रॉन्काइटिस, फेफड़े में इंफेक्शन हो सकती है। जबकि जिन्हें पहले से सांस व हार्ट से संबंधित बीमारियां उनकी हालत काफी बिगड़ सकती है।

फेफड़े व हार्ट से संबंधित बीमारियाें का खतरा

जिन मरीजों अस्थमा की शिकायत है, उन्हें अस्थमा के अटैक बढ़ सकते हैं। जबकि लगातार लंबे समय तक स्माग वाली प्रदूषित हवा को सांस के जरिये शरीर के अंदर लेने से फेफड़े व हार्ट से संबंधित कई तरह की खतरनाक बीमारियां हो सकती है। ऐसे में लाेगों से यही अपील है कि स्माग में सैर करने से बचे। इस तरह के स्मागी मौसम में कोशिश करें कि घर के अंदर ही हल्की फुल्की एक्सरसाइज, वर्कआउट, बाक करें। अगर सैर करनी बहुत जरूरी हो, तो पूरी तरह धूप निकलने के बाद करें। धूप निकलने के बाद स्माग का प्रभाव कम हो जाता है।

लुधियाना में 6 दिन का एक्यूआइ (इंडस्ट्रियल एरिया गिल रोड)

  • 25 अक्तूबर---सोमवार------272
  • 25 अक्तूबर---मंगलवार------302
  • 26 अक्तूबर---बुधवार------291
  • 27 अक्तूबर---वीरवार-------306
  • 28 अक्तूबर---शुक्रवार------386
  • 29 अक्तूबर---शनिवार-----303

यह भी पढ़ें-Punjab CLU Scam: नवजोत सिद्धू की लुधियाना काेर्ट में नहीं हुई गवाही, 4 नवंबर तक सुनवाई स्थगित

यह भी पढ़ें-Egg Price in Ludhiana: सर्दी बढ़ते ही अंडा भी दिखाने लगा तेवर; 510 रुपये प्रति सैकड़ा पहुंचे दाम