Move to Jagran APP

Air Pollution In Punjab: पराली के धुएं से पंजाब की आबाेहवा हुई जहरीली; कई शहराें का AQI 250 पार

Air Pollution In Punjab पंजाब में धड़ल्ले से पराली जल रही है। इसके चलते लाेगाें काे सांस लेने में परेशानी आ रही हैं। सरकार के तमाम दावों के बावजूद पराली जलने की घटनाएं नहीं रुकने का नाम नहीं ले रही हैं।

By Vipin KumarEdited By: Published: Sun, 06 Nov 2022 04:19 PM (IST)Updated: Sun, 06 Nov 2022 04:22 PM (IST)
Air Pollution In Punjab: पंजाब के बठिंडा में किसान पराली काे लगा रहे लाेग। (एएनआइ)

आनलाइन डेस्क, लुधियाना। Air Pollution In Punjab: पंजाब में किसान बेखाैफ हाेकर पराली जला रहे हैं। इसके चलते लाेगाें काे अब पराली के धुएं में सांस लेनी भी मुश्किल हाे गया। राज्य के कई शहराें का एयर क्वालिटी इंडेक्स (एक्यूआइ) 250 अंकाें के पार चला गया है। यही हालात रहे ताे आने वाले दिनाें में स्थिति खतरनाक हाे सकती है।

हैरानी की बात यह है कि पंजाब सरकार के तमाम दावों के बावजूद पराली जलने की घटनाएं नहीं रुक रही हैं। पहले दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल पराली जलाने का ठीकरा पंजाब पर फाेड़ देते थे, लेकिन अब दिल्ली और पंजाब में आम आदमी पार्टी की सरकार हाेने पर पर वह कुछ भी बाेलने से बच रहे हैं।

शनिवार काे पंजाब में 29,400 जगह जली पराली

पंजाब में शनिवार तक पराली जलाने की 29,400 घटनाएं दर्ज की गईं, जबकि कार्रवाई अब तक केवल 2473 किसानों के जमीन के रिकार्ड में रेड एंट्री की गई है। पिछले वर्ष तो दो करोड़ रुपये से ज्यादा का जुर्माना भी किया गया, लेकिन बाद में इसे माफ कर दिया गया। अब किसानों को लगने लगा है कि सरकार हर बार जुर्माना माफ कर देती है, इसलिए वह इसकी परवाह नहीं करते। खास बात यह है कि मुख्यमंत्री भगवंत मान के गृह जिले संगरूर में सबसे ज्यादा पराली काे आग लगाई जा रही है। किसान सरकार की भी सुनने काे तैयार नहीं है।

​​​​​लुधियाना में निर्माण स्थलों पर करवाया पानी का छिड़काव

शहर में चल रहे विकास कार्यों के निर्माण के दौरान नियमों को दरकिनार करने वाली कंपनियों पर नेशनल हाईवे अथारिटी आफ इंडिया (एनएचएआइ) ने सख्ती करनी शुरू कर दी है। एनएचएआइ के अधिकारियों ने शनिवार काे फिरोजपुर रोड पर चल रहे एलिवेटेड रोड के निर्माण स्थल के आसपास टैंकरों से पानी का छिड़काव शुरू कर दिया। इससे लाेगाें काे धूल एवं प्रदूषण से राहत मिली है। शहर का एक्यूआइ 2 दिन पहले 300 के पार चला गया था। अब इसमें थाेड़ा राहत मिली है।

5 नवंबर को एक्यूआइ की स्थिति

यह भी पढ़ें-Air Pollution: प्रदूषण से हो रही है आंखों में जलन तो अपनाएं यह टिप्स, जल्द मिलेगी राहत

यह भी पढ़ें-Punjab News: कैप्टन के ओएसडी रहे संदीप संधू की मुश्किलें बढ़ी, विजिलेंस ने एक और घाेटाले की शुरू की जांच


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.