Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

यूरोप व अमेरिका में हाईएंड साइकिल की बिक्री करेगा एवन साइकिल, जानें क्या है याेजना

एवन साइकिल लिमिटेड के सीएमडी ओंकार सिंह पाहवा के मुताबिक फैंसी एवं हाईएंड साइकिलों की डिमांड में भारी तेजी आ रही है और चीन की बजाए कई देश भारतीय साइकिलों को ज्यादा तरजीह दे रहे हैं। इसका मुख्य कारण भारत के साइकिल मजबूत एवं बेहतर होना है।

By Vipin KumarEdited By: Updated: Sun, 04 Apr 2021 08:54 AM (IST)
Hero Image
भारतीय साइकिल इंडस्ट्री इंटरनेशनल मार्केट में तेजी से विस्तार कर रही है।

लुधियाना, [मुनीश शर्मा]। भारतीय साइकिल इंडस्ट्री इंटरनेशनल मार्केट में तेजी से विस्तार कर रही है। कंपनियों का फोकस अब केवल घरेलू बाजार में रोडस्टर माडल (काले साइकिल) तक सीमित न रहकर ग्लोबल मार्केट में तेजी से बढ़ रहे हाईएंड फैंसी साइकिलों की ओर तेजी से बढ़ रहा है। ऐसे में कंपनियां तेजी से विस्तार कर रही है और कई नए माडल निकालने के लिए हाईएंड टैक्नालजी से लैस यूनिट स्थापित कर रही है।

इसी कड़ी में देश की अग्रणी साइकिल निर्माता कंपनी एवन साइकिल लिमिटेड की ओर से लुधियाना के नीलों गांव में एक नया यूनिट स्थापित किया जा रहा है। इसको लेकर निर्माण कार्य आरंभ हो गया है और कंपनी इस युनिट में दीवाली के पास प्रोडक्शन आरंभ कर देगी। कंपनी इस यूनिट में हाईएंड एवं फैंसी साइकिलों का निर्माण ही करेगी। इसके लिए पूर्ण यूनिट नई तकनीक का स्थापित किया जा रहा है। इसके लिए मशीनरी भी मई से आनी आरंभ हो जाएगी और दीवाली से पहले प्रोडक्शन प्रोसेस आरंभ कर दिया जाएगा।

फैंसी एवं हाईएंड साइकिलों की डिमांड बढ़ी

एवन साइकिल लिमिटेड के सीएमडी ओंकार सिंह पाहवा के मुताबिक फैंसी एवं हाईएंड साइकिलों की डिमांड में भारी तेजी आ रही है और चीन की बजाए कई देश भारतीय साइकिलों को ज्यादा तरजीह दे रहे हैं। इसका मुख्य कारण भारत के साइकिल मजबूत एवं बेहतर होना है। इस समय एवन साइकिल की ओर से रोजाना दस हजार साइकिलों का निर्माण किया जा रहा है जबकि अब कंपनी की लक्ष्य हाईएंड रेंज में इजाफा करना है। इस यूनिट को फैंसी साइकिलों के निर्माण को लेकर विशेष मशीनरी से लैस कर लेटेस्ट प्लांट बनाया जा रहा है।

शुरुआती दौर में तीन हजार साइकिलों का रोजाना हाेगा निर्माण

इस यूनिट में शुरुआती दौर में तीन हजार साइकिलों का रोजाना निर्माण किया जाएगा। इसके पश्चात डिमांड बढ़ने पर ओर एक्सपेशन की जाएगी। यहां पर फिटिड साइकिलों को तैयार किया जाएगा। इसमें 10 हजार से 30 हजार रुपए के साइकिलों की रेंज शामिल होगी। इसके लिए सारी लेटेस्ट तकनीक का इस्तेमाल किया जा रहा है। कंपनी का लक्ष्य अपने कारोबार को यूरोप और अमेरिका की मार्केट में अग्रसर करना है। यूरोपियन मार्केट में साइकिल की खासी डिमांड है और अच्छे माडल के जरिये बेहतर प्रदर्शन किया जा सकता है।

यह भी पढ़ें-बेरोजगार बेटे को विदेश भेजने के लिए पंजाब पुलिस के ASI ने ढूंढी 7 बैंड वाली बहू, ऐसे लगा लाखों का चूना

यह भी पढ़ें - पेट दर्द होने पर अस्पताल पहुंची किशोरी निकली गर्भवती, पूछताछ में सामने आया खाैफनाक सच

यह भी पढ़ें - यूपी के बाहुबली मुख्तार अंसारी की बुलेट प्रूफ एंबुलेंस पर नया खुलासा, जानें कहां तैयार की गई

यह भी पढ़ें-Heroin Smuggling In Ludhiana: लुधियाना में नशा तस्करी करती सरकारी स्कूल की पूर्व अध्यापिका बेटे सहित गिरफ्तार

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर