Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

लुधियाना में शिक्षा विभाग के दावों की खुली पोल, 19 में से मात्र छह ब्लाक में ही BPOs; बाकी पद खाली

लुधियाना में शिक्षा विभाग स्टाफ की कमी से जूझ रहा है। दरअसल यहां 19 में से केवल छह ब्लाक पर ही बीपीओ हैं। इतना ही नहीं खाली पड़े पदों का अतिरिक्त चार्ज भी इन्हीं बीपीओ को ही संभालना पड़ रहा है।

By Radhika kapoorEdited By: DeepikaUpdated: Fri, 21 Oct 2022 07:51 AM (IST)
Hero Image
लुधियाना में शिक्षा विभाग के पास स्टाफ की कमी। (सांकेतिक)

जागरण संवाददाता, लुधियाना। शिक्षा विभाग भले ही अपने आप को हाईटैक करने के कई दावे क्यों न कर रहा है, लेकिन उसके पास पर्याप्त स्टाफ नहीं है। आलम यह है कि एक-एक स्टाफ को अन्य कई का अतिरिक्त चार्ज दिया गया है, जिससे काम के बोझ के साथ-साथ परेशानी भी बरकरार है।

हर जिले में ब्लाक प्राइमरी आफिसर(बीपीओ) का अहम रोल होता है। स्कूली स्तर का कार्य, फंड रिलीज करना, वेतन, पोर्टल इत्यादि का काम बीपीओ के जिम्मे होता है। वर्तमान में जिला लुधियाना में शिक्षा विभाग के अधीन 19 ब्लाक पड़ते हैं। 19 में से केवल छह ब्लाक ही ऐसे हैं, जहां बीपीओ हैं। वहीं अन्य खाली पड़े पदों का अतिरिक्त चार्ज ये ही बीपीओ निभा रहे हैं। बता दें कि, पिछले काफी सालों से भर्ती प्रक्रिया बंद है। इधर बीपीओ की पोस्ट में सेवानिवृत्ति हो जाती है, जबकि खाली पड़ी पोस्ट भरी नहीं जाती।

भरे छह ब्लाक का ब्यौरा

  • लुधियाना दो ब्लाक
  • मांगट वन
  • मांगट दो
  • मांगट तीन
  • खन्ना दो
  • ब्लाक रायकोट

दो बीपीओ के पास 12 ब्लाक का अतिरिक्त काम

वर्तमान में मांगट दो की बीपीओ आशा रानी समराला, खन्ना वन, डेहलों वन, डेहलों दो, सुधार, माछीवाड़ा वन व दोराहा और मांगट तीन की बीपीओ इंदु सूद के पास सिधवां बेट वन, सिधवां बेट दो, पक्खोवाल, जगराओं, माछीवाड़ा दो सहित कुल 12 ब्लाक में अतिरिक्त चार्ज दिया गया है।

डीईओ सेकेंडरी की पोस्ट 8 महीने से खाली

इतना ही नहीं स्कूलों की कमान जिस जिला शिक्षा अधिकारी के पास होती है, वह पोस्ट 8 महीने से खाली पड़ी है। इस साल जनवरी में जिला शिक्षा अधिकारी सेकेंडरी के रिटायर होने के बाद डीईओ प्राइमरी को ही सेकेंडरी का अतिरिक्त चार्ज दिया गया है। अभी भी डीईओ सेकेंडरी की पोस्ट कब तक भरी जाएगी, कुछ पता नहीं।

यह भी पढ़ेंः- AAP Vs Governor: पंजाब सरकार और राज्यपाल फिर आमने-सामने, 7 महीने में इन 5 मुद्दों पर हुआ विवाद

यह भी पढ़ेंः- लुधियाना पुलिस डीएवी स्कूल के बाहर एकत्रित हुए अभिभावक, बोले- स्कूल की वजह से बच्ची की आंख की रोशनी को नुकसान

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें