Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Business Blaster: एक महीने में छात्रों को देने होंगे आइडियाज, लुधियाना के चयनित 6 स्कूलों की ट्रेनिंग पूरी

Business Blaster बिजनेस ब्लास्टर यंग एंटरप्रियनोर स्कीम के तहत लुधियाना के चयनित 6 स्कूलों की ट्रेनिंग पूरी हो गई है। ट्रेनिंग की जानकारी अब छात्रों के साथ शेयर की जाएगी। इसके बाद हर विद्यार्थी का आइडिया अपना होगा।

By Radhika kapoorEdited By: DeepikaUpdated: Fri, 04 Nov 2022 08:26 AM (IST)
Hero Image
लुधियाना के 6 स्कूलों की ट्रेनिंग पूरी हो गई है। (सांकेतिक तस्वीर)

जागरण संवाददाता, लुधियाना। सरकारी स्कूलों के ऐसे विद्यार्थी जो अपना बिजनेस शुरू करना चाहते हैं और उनके पास जो इनोवेटिव आइडियाज हैं, उसे शेयर किया जाएगा। शिक्षा मंत्री हरजोत सिंह बैंस ने बिजनेस ब्लास्टर यंग एंटरप्रियनोर स्कीम शुरू की है। पंजाब के 9 जिलों के 31 सरकारी स्कूलों का इसमें चयन हुआ है।

पायलट प्रोजेक्ट के तहत शुरू इस स्कीम में जिला लुधियाना के भी छह सरकारी स्कूल शामिल हैं। स्कीम के तहत सरकारी स्कूलों के 11वीं कक्षा के छात्रों से आइडियाज लिए जाएंगे। फिलहाल चयनित स्कूलों के प्रिंसिपल, 11वीं कक्षा के इंचार्ज की ट्रेनिंग का कार्य पूरा हो चुका है। स्कीम को उद्यम फाउंडेशन के सहयोग से चलाया जा रहा है।

हर सप्ताह लगेंगे तीन पीरियड

चयनित स्कूलों के ग्यारहवीं के विद्यार्थियों को क्लास टीचर्स द्वारा ट्रेनिंग दी जाएगी, जिसके लिए सप्ताह में तीन पीरियड लगेंगे। ट्रेनिंग लगाने के बाद आए अध्यापकों ने कहा कि अपना बिजनेस शुरू करने के चाहवान विद्यार्थियों से आइडियाज मांगे जाएंगे। इसके लिए एक महीने का समय दिया गया है।

ग्यारहवीं का हर विद्यार्थी इसके लिए रजिस्टर्ड कर सकता है, लेकिन जिसका आइडिया इनोवेटिव होगा उसका ही चयन कर आगे भेजा जाएगा। पता चला है कि हर स्कूल से आठ विद्यार्थियों का चयन होगा और हरेक को सीड मनी के तौर पर दो हजार रुपये यानी हर स्कूल को 16,000 रुपये मिलेंगे।

पीएयू की प्रिंसिपल, 18 टीचर्स बने ट्रेनिंग का हिस्सा

सरकारी माडल सीनियर सेकेंडरी स्मार्ट स्कूल पीएयू की प्रिंसिपल बलविंदर कौर ने कहा कि उनके साथ 11वीं के 18 टीचर्स ट्रेनिंग का हिस्सा बने थे। ट्रेनिंग के दौरान अध्यापकों की इतनी संख्या वाला राज्य में उनका ही एकमात्र स्कूल था। ट्रेनिंग में टीम में काम करना, विद्यार्थी कैसे अपना प्राडक्ट मार्केट में बेच सकता है, छात्रों का आइडिया यूनीक कैसे हो सकता है, सीड मनी की कैसे प्री प्लानिंग करनी है, की जानकारी दी गई। ट्रेनिंग की जानकारी अब छात्रों से शेयर की जाएगी। वहीं हर विद्यार्थी का आइडिया अपना होगा, जिस पर उन्हें काम करना होगा।

जिला लुधियाना के चयनित छह स्कूल

सरकारी सीनियर सेकेंडरी स्मार्ट स्कूल सेखेवाल, सरकारी माडल सीनियर सेकेंडरी स्मार्ट स्कूल पीएयू, सरकारी सीनियर सेकेंडरी स्मार्ट स्कूल सेखेवाल, सरकारी स्कूल कर्मसर राड़ा साहिब, सरकारी स्कूल पुरैन और सरकारी सीनियर सेकेंडरी स्मार्ट स्कूल दाखा।

यह भी पढ़ेंः- Ludhiana Weather Update: शहर में अगले हफ्ते से बढ़ेगी ठंड, बेहद खराब श्रेणी में हवा की गुणवत्ता

यह भी पढ़ेंः- Punjab Air Pollution: मंडी गोबिंदगढ़ राज्य में सर्वाधिक प्रदूषित, एक्यूआइ 390, लुधियाना भी 300 पार

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें