Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

CBSE Reading Challenge: छात्रोंं की इंग्लिश व हिंदी स्किल्स बढ़ाएगा सीबीएसई रीडिंग चैलेंज, जानें पूरी डिटेल

CBSE Reading Challenge सेंट्रल बोर्ड आफ सेकेंडरी एजुकेशन रीडिंग चैलेंज का आयोजन करने जा रहा है। इस चैलेंज का आयोजन हिंदी और अंग्रेजी भाषा में होगा जिसमें छात्र बढ़-चढ़ कर भाग लेंगे। इस दौरान प्रतिभागी से फीस नहीं वसूली जाएगी।

By Radhika kapoorEdited By: DeepikaUpdated: Sat, 05 Nov 2022 08:25 AM (IST)
Hero Image
सेंट्रल बोर्ड आफ सेकेंडरी एजुकेशन कराएगा रीडिंग चैलेंज। (सांकेतिक तस्वीर)

जागरण संवाददाता, लुधियाना। सेंट्रल बोर्ड आफ सेकेंडरी एजुकेशन(CBSE) ने छात्रों के रीडिंग स्किल्स बढ़ाने पर फोकस करना शुरू कर दिया है। इसके लिए सीबीएसई रीडिंग चैलेंज कराया जा रहा है। 21वीं सदी में स्किल्स, संचार और क्रिटिकल थिकिंग को देखते हुए चुनौतियां भी विभिन्न तरह की है। इसमें छात्र के रीडिंग स्किल्स अहम रोल निभा सकते हैं। सेशन 2022-23 के लिए इस गतिविधि का आयोजन नवंबर माह में होगा। 

हिंदी एवं इंग्लिश में होगा रीडिंग चैलेंज

सीबीएसई रीडिंग चैलेंज हिंदी और इंग्लिश दो स्तर पर होगा। कक्षा छठी, सातवीं, आठवीं से दसवीं तक के विद्यार्थी इसका हिस्सा बन सकते हैं। दो स्तर पर होने वाला यह राउंड पहले स्कूलों और फिर इंटर स्कूल के बीच होगा। प्रतिभागी विद्यार्थी से किसी तरह की कोई फीस नहीं वसूली जाएगी।

पहले राउंड के लिए स्कूलों को अपने स्तर पर विद्यार्थियों को रजिस्टर करना होगा। दूसरे राउंड में पहले राउंड में नामिनेट किए गए दस विद्यार्थियों (हर स्कूल हर कक्षा से दो) को चैलेंज के इंग्लिश वर्जन का हिस्सा बनना होगा। इस स्तर पर चैलेंज में विद्यार्थियों की स्पीड और स्पष्टता दोनों को ही आंका जाएगा।

दूसरे राउंड में पहुंचने वाले हर प्रतिभागी विद्यार्थियों को सीबीएसई की तरफ से प्रशंसनीय सर्टिफिकेट दे हौसला बढ़ाया जाएगा। सीबीएसई रीडिंग चैलेंज के लिए स्कूल www.cbse.gov.in और www.cbseacademic.nic.in पर 25 नवंबर तक रजिस्टर्ड कर सकते हैं।

19 से 30 दिसंबर तक चलेगा दूसरे राउंड का रीडिंग चैलेंज

28 नवंबर से रीडिंग चैलेंज उपलब्ध होगा। स्कूल 30 नवंबर तक इसका आयोजन कर सकते हैं। चयनित दस विद्यार्थियों को राउंड टू के लिए भेजा जाएगा। इन्हें एक से 16 दिसंबर तक रजिस्टर्ड करना होगा। दूसरे राउंड का रीडिंग चैलेंज 19 से 30 दिसंबर तक चलेगा।

यह भी पढ़ेंः- Ludhiana Sewerage Problem: गोबिंदगढ़ में सीवरेज ब्लाकेज से सड़कों पर गंदा पानी, परेशान लोगों ने किया प्रदर्शन

यह भी पढ़ेंः- श्री गुरु नानक देव जी के जीवन से जुड़े 4 बड़े गुरुद्वारे, मान्यता ऐसी की दूर-दूर से पहुंचते हैं श्रद्धालु

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें