Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

PAU Kisan Mela: किसान मेले में नौजवानों को देख गदगद हुए सीएम मान, बोले- कृषि को आगे बढ़ा रहे पंजाब के युवा

PAU Kisan Mela लुधियाना के पंजाब कृषि विश्वविद्यालय में दो दिवसीय किसान व पशुपालन मेले का आयोजन किया गया है। मेले के आखिरी दिन सीएम भगंवत मान ने यहां पहुंचकर किसानों का मनोबल बढ़ाया। उन्होंने कहा कि नौजवानों को कृषि क्षेत्र में आगे बढ़ते देख बहुत खुशी हो रही है। साइंस ने कृषि क्षेत्र में भी काफी तरक्की कर ली है।

By Jagran NewsEdited By: Gurpreet CheemaUpdated: Fri, 15 Sep 2023 12:16 PM (IST)
Hero Image
पंजाब कृषि विश्वविद्यालय में बोलते हुए सीएम भगंवत मान

लुधियाना, ऑनलाइन डेस्क। CM Bhagwant Mann in Ludhiana: पंजाब कृषि विश्वविद्यालय (Punjab Agriculture University) में दो दिवसीय किसान व पशुपालन मेले का आज आखिरी दिन है। मुख्यमंत्री भगवंत मान ने यहां पहुंचकर कृषि क्षेत्र को बढ़ावा देने वाले लोगों को पुरस्कार दिया। 

इस दौरान सीएम मान ने कहा कि पंजाब की खेती की आन बान शान एवं पंजाबियों के दिलों के करीब पीएयू ने कृषि को दिशा दिखाई है। यहां मेले में आकर किसान अपने साथ कुछ नया लेकर जाएंगे।

सीएम भगवंत मान ने इस दौरान कहा कि जब मैं आ रहा था तो नहर वाले रास्ते पर मुझे यह देखकर खुशी हुई कि पंजाब के नौजवानों ने हाथों में बीजों की बोरियां पकड़ी हुई थीं और वे खेती के लिए जा रहे थे। उन्होंने कहा कि अब खेती के तरीके बदल गए हैं। साइंस ने कृषि को और एडवांस कर दिया है। खेत में सिंचाई के भी अब एक नहीं कई तरीके आ गए हैं।

भारत में पंजाब बासमती चावल का सबसे बड़ा उत्पादक: CM

सीएम भगवंत मान ने कार्यक्रम में कहा कि पंजाब सरकार ने बासमती चावल की खेती करने के लिए किसानों को प्रमोट किया है। भारत में पंजाब बासमती का सबसे बड़ा उत्पादक है। हमने विदेश में बासमती को लेकर मापदण्डों के बारे में पता किया। विदेश में बासमती के लिए जिन कीटनाशक दवाइयों को लेकर मनाही थी। हमारी सरकार ने उन दस की दस स्प्रे पर बैन लगा दिया। ताकि बासमती को अधिक से अधिक खरीदा जाए।

यह भी पढ़ें: CM केजरीवाल और भगवंत मान टटोल रहे कारोबारियों की नब्ज, लुधियाना में कारोबारियों संग उद्यमियों की बैठक शुरू