Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

दिल्ली के मुख्यमंत्री केजरीवाल ने की पंजाब सरकार की तारीफ, CM मान बोले- 'पंजाबियों का हर तरफ बोलबाला...'

दिल्ली केमुख्यमंत्री केजरीवाल पंजाब दौरे पर हैं। आज वह पंजाब के सीएम भगवंत मान के साथ लुधियाना के बड़े कारोबारियों के साथ बैठक कर रहे हैं। इस दौरान कारोबारियों को लुधियाना में मिक्सलैंड यूज नए फोकल प्वाइंट सहित लुधियाना के लिए कई बड़ी घोषणाएं होने की उम्मीद है। बैठक में सीएम की ओर से फीडबैक लिया जाएगा और इंडस्ट्री में बदलावों और मांगो के लेकर भी चर्चा करेंगे।

By Jagran NewsEdited By: Gurpreet CheemaUpdated: Fri, 15 Sep 2023 03:58 PM (IST)
Hero Image
लुधियाना में कारोबारियों के साथ सीएम केजरीवाल और भगवंत मान की बैठक

लुधियाना, मुनीश शर्मा। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और पंजाब के सीएम भगवंत मान लुधियाना में होटल रैडीसन ब्लू एमबीडी में कारोबारियों के साथ बैठक कर रहे हैं। सीएम केजरीवाल ने इस दौरान कहा कि  हम लोग आज वोट मांगने नहीं आए। हम केवल जनता में वोट के समय में नहीं जाते बल्कि हमेशा ही संपर्क में रहते हैं। हम आपकी समस्याएं सुनने और मिलकर पंजाब के विकास को चर्चा के लिए आए हैं।

दिल्ली के सीएम केजरीवाल ने कहा कि साल 1988 में मैंने मारूति उद्योग में ट्रेनिंग की थी। वहां जपानी कंपनी में सुझाव बॉक्स स्कीम थी। सबसे नीचे वर्कर से उनके इंप्रूवमेंट के लिए जानकारी हासिल करना लक्ष्य था। सरकारी कार्यालय में भी सुझाव पेटी दिखाई देती है। लेकिन न तो खुलती और न ही कोई पढ़ता है। गौरतलब है कि पंजाब सरकार की ओर से पिछले कुछ महीनों में इंडस्ट्री के लिए कई तरह के बदलाव किए गए हैं।

टोल फ्री नंबर के लिए पंजाब सरकार की तारीफ

उन्होंने पंजाब के सीएम भगवंत मान की तारीफ करते हुए कहा कि उन्होंने राज्य में एक टोल फ्री नंबर पर सुझाव मांगे, जिसके अच्छे नतीजे सामने आए। डेढ़ हजार सुझावों को मुख्यमंत्री और चीफ सचिव ने देखकर इंडस्ट्री के लिए बदलाव किए हैं।

'पंजाबी हर चीज में तेज हैं...'

वहीं, पंजाब के मुख्यमंत्री ने इस दौरान कहा कि अबतक 57 सुविधाओं के जरिए इंडस्ट्री की समस्याएं हल करने का प्रयास किया गया है। इंडस्ट्री सरकार से फ्रेंडली पॉलिसी बनने के साथ-साथ लागू करने पर सरकार को पसंद करती है। हम कहने के बजाए लागू कर ही बताते हैं। पंजाबी हर चीज के लिए तेज हैं, जर्मनी वाले रिफलेक्टर तक लुधियाना की कंपनियों ने बना दिए।

नई पॉलिसी में संशोधन के लिए तैयार: सीएम मान

हम नई पॉलिसी में संशोधन के लिए भी तैयार हैं। जो इंडस्ट्री के हित के लिए होगा, हम उसके लिए सदा तत्पर रहेंगे। कुछ संशोधन की आवश्यकता होगी तो हम जरूर करेंगे। कारोबारी टैक्स के साथ साथ रोजगार के साधन मुहैया करवाते हैं। इससे कई सेक्टर प्रफूलित होते हैं। इसलिए इंडस्ट्री की ग्रोथ हमारे एजेंडे में हैं। इंडस्ट्रीयल एरिया की सड़कों को ऐसा बनाएंगे जो पंद्रह साल तक खराब न हो।

सीएम मान ने कहा, "पूरे पंजाब के फोकल प्वाइंट की लाइटें, सीवरेज और सड़कें बेहतरीन बनाई जाएंगी। इंडस्ट्री एरिया में पुलिस चौकिंया बनाएंगे। लुधियाना में 6 चौंकियां बनाई जाएंगी। अनआथोराइजड लेबर कालोनियों में बिजली के मीटर तत्काल लगाए जाएंगे। बेसमेंट में कुछ बनाने के लिए माइनिंग एक्ट सहित भारी फीस ली जा रही है। इसे खत्म किया जाएगा।"

सीएम भगवंत मान ने कहा कि बेसमेंट बनाने के लिए पंजाब इनवेस्ट के पोर्टल से अनुमति मिल जाएगी। इंडस्ट्री में राजनीति और अफसरशाही न आए। इंडस्ट्री को हर कोई तंग करने के लिए तैयार रहता है, लेकिन हम किसी हालात में तंग नहीं होने देंगे।

उन्होंने कहा कि राजनीति में आकर आप सुप्रीमो अरविंद केजरीवाल ने देश की राजनीति में एक बड़ा बदलाव लाए हैं। लुधियाना में कनवेंशन सेंटर फिरोजपुर रोड पर जलद बनाया जाएगा। ताकि हलवारा एयरपोर्ट के साथ फायदा हो। हमारे पास क्रिएटिविटी है, बस दिशा देने की जरूरत है। ताकि हमारे युवा पंजाब से बाहर न जाए। 1991 में मैने आर्टिस्ट के रुप में काम करने के लिए लुधियाना की आदर्श कालोनी बाड़ेवाल रोड पर काम शुरु किया। मुझे लुधियाना में आकर ही कामयाबी मिली।

मीटिंग में इंडस्ट्री की मांगों को लेकर चर्चा

इनमें भवन योजना और फैक्टरी एक्ट में बदलाव, ग्रीन स्टांप पेपर, प्रापर्टी टैक्स का एकमुश्त निपटारा, रेगुलाइजेशन नीति, औद्योगिक इकाइयों के लिए वीडीएस पीएसपीसीएल का इंडस्ट्रीयल फैसीलिटेशन सेल सहित इंडस्ट्री की ग्रोथ के लिए कई अहम बदलाव किए हैं। 

लुधियाना के बड़े कारोबारियों को न्योता

इस बैठक के लिए लुधियाना के सभी सेक्टर के कारोबारियों को जिला उद्योग केन्द्र की ओर से न्योता भेजा गया था। उद्योग विभाग से संबंधित अधिकारियों को भी बैठक में शामिल किया गया है। ताकि कारोबारियों की समस्याओं के समाधान को लेकर जवाब भी दिए जा सकें।

यह भी पढ़ें: किसान मेले में नौजवानों को देख गदगद हुए सीएम मान, बोले- कृषि को आगे बढ़ा रहे पंजाब के युवा