Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

CLAT 2023: इस वर्ष केवल एक बार 18 दिसंबर को होगी परीक्षा, अभ्यर्थी रविवार तक कर सकते हैं आवेदन

कामल ला एडमीशन टेस्ट परीक्षा 18 दिसंबर को होने वाली है जबकि परीक्षा से पहले रजिस्ट्रेशन की अंतिम तिथि 13 नवंबर तक है। परीक्षा यूजी और पीजी में दाखिले के लिए होगी। उम्मीदवार रविवार से पहले परीक्षा के लिए आवेदन कर सकते हैं।

By Radhika kapoorEdited By: Pankaj DwivediUpdated: Fri, 11 Nov 2022 07:57 AM (IST)
Hero Image
CLAT परीक्षा से पहले रजिस्ट्रेशन की अंतिम तिथि 13 नवंबर तक हैं

जागरण संवाददाता, लुधियाना। नेशनल ला यूनिवर्सिटीज का कंसोर्टियम(एनएलयू) की ओर से कामन ला एडमिशन टेस्ट(क्लैट) 2023 परीक्षा का आयोजन किया जा रहा है। परीक्षा 18 दिसंबर को होने वाली है जबकि परीक्षा से पहले रजिस्ट्रेशन की अंतिम तिथि 13 नवंबर तक है। परीक्षा यूजी और पीजी में दाखिले के लिए होगी। उम्मीदवार रविवार से पहले परीक्षा के लिए आवेदन कर सकते हैं।

उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट कंसोर्टियमआफएनएलयूएसडाटएसीडाटइन पर जाकर अपना रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं। बता दें कि क्लैट परीक्षा एलएलबी और एलएमएम के पांच वर्षीय इंटेग्रेटिड कोर्सेस में दाखिला लेने के लिए आयोजित हो रही है। नेशनल ला यूनिवर्सिटी की बाईस शाखाएं हैं। इस साल क्लैट परीक्षा साल में एक बार आयोजित होगी।

उम्मीदवार इस तरह से करवा सकते हैं रजिस्ट्रेशन

जो भी उम्मीदवार क्लैट परीक्षा के लिए आवेदन करना चाहते हैं, वह आधिकारिक वेबसाइट कंसोर्टियमआफएनएलयूएसडाटएसीडाटइन पर जाकर लागइन विंडो पर क्लिक करना होगा। आवेदन में मांगी गई जानकारी देने पर दस्तावेज अपलोड करने होंगे। आवेदन फीस भरने पर जानकारी सब्मिट करनी होगी। भविष्य के लिए जानकारी को डाउनलोड कर प्रिंट आउट निकलवा लें।

जनरल कैटेगरी को करना होगा चार हजार रुपये फीस का भुगतान

क्लैट 2023 परीक्षा के जनरल कैटेगरी के उम्मीदवारों को 4000 रुपये फीस का भुगतान करना होगा। वहीं एससी, एसटी और बीपीएल कैटेगरी के उम्मीदवारों को 3500 रुपये रजिस्ट्रेशन फीस देनी होगी। इन सभी केअलावा उम्मीदवारों को पांच सौ रुपये का अतिरिक्त भुगतान करना होगा जोकि प्रश्न पत्रों के लिए होगा। हालांकि परीक्षा के लिए सैंपल पेपेर्स भी अपलोड किए गए हैं, उम्मीदवार प्रैक्टिस के लिए निशुल्क पेपर्स अपलोड कर सकते हैं।

आवेदन सुधार का मिलेगा मौका

रजिस्ट्रेशन प्रोसेस के समापन के बाद उम्मीदवारों को आवेदन सुधार का मौका भी मिलेगा। उम्मीद है कि नवंबर के तीसरे सप्ताह यह मौका दे दिया जाए क्योंकि इस प्रोसेस के बाद एडमिट कार्ड अपलोड किए जाएंगे। आफलाइन मोड में होने वाली इस परीक्षा में रजिस्ट्रेशन प्रोसेस संबंधी उम्मीदवारों को किसी दिक्कत का सामना करना पड़ रहा है तो वह क्लैटएटदरेट कंसोर्टियमआफएनएलयूएसडाटएसीडाटइन पर ई-मेल या 08047162020 पर संपर्क कर सकते हैं।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें