Move to Jagran APP

पूर्व मंत्री भारत भूषण आशु को कोर्ट से बड़ी राहत, बलविंदर सिंह सेखों की शिकायत याचिका खारिज

लुधियाना की मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट राधिका पुरी ने पूर्व डीएसपी बलविंदर सिंह सेखों द्वारा पूर्व कांग्रेस मंत्री भारत भूषण आशु के खिलाफ दायर आपराधिक शिकायत को खारिज कर दिया है। शिकायत में आशु पर धमकाने और सरकारी काम में बाधा डालने का आरोप था। अदालत ने कहा कि वर्तमान शिकायत के साथ आगे बढ़ने के लिए पर्याप्त आधार नहीं हैं।

By Jagran News Edited By: Rajiv Mishra Updated: Mon, 21 Oct 2024 08:58 PM (IST)
Hero Image
पूर्व डीएसपी बलविंदर सिंह सेखों की शिकायत खारिज, पूर्व मंत्री भरत भूषण आशु को राहत (फाइल फोटो)

संवाद सहयोगी, लुधियाना। पूर्व डीएसपी बलविंदर सिंह सेखों द्वारा पूर्व कांग्रेस मंत्री भारत भूषण आशु के खिलाफ दायर की गई बहुचर्चित आपराधिक शिकायत को मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट राधिका पुरी ने खारिज कर दिया है। शिकायत में पूर्व डीएसपी ने आरोप लगाया था कि आशु ने उन्हें धमकाया, और शहर में ग्रैंड मैनर होम्स परियोजना के अवैध निर्माण की जांच में हस्तक्षेप कर सरकारी काम में बाधा उत्पन्न की।

पर्याप्त आधार नहीं होने पर मामला खारिज

मामले को खारिज करते हुए अदालत ने कहा कि वर्तमान शिकायत के साथ आगे बढ़ने के लिए पर्याप्त आधार नहीं हैं, और यह शिकायत किसी भी योग्यता के अभाव में खारिज की जाती है। शिकायतकर्ता ने आरोप लगाया था कि सोशल एक्टिविस्ट कुलदीप सिंह खैरा ने फ्लैटों के अवैध निर्माण का पर्दाफाश किया, जिसके बाद जुलाई 2018 में स्थानीय सरकार विभाग द्वारा जांच शुरू की गई, जिसे उन्हें सौंपा गया।

सेखों के अनुसार आशु ने उन्हें जुलाई 2018 में अपने आवास पर बुलाया और चेतावनी दी कि वे केवल अपने पुलिस काम पर ध्यान केंद्रित करें और अन्य मामलों में शामिल न हों। हालांकि, अदालत ने कहा की सेखों इस बात का कोई प्रमाण प्रस्तुत नहीं कर सके कि वे उस समय आशु के घर गए थे, जिससे यह आरोप साबित नहीं हो सका।

शिकायतकर्ता ने आर के बिल्डर्स पर लगाए आरोप

शिकायतकर्ता ने आगे आरोप लगाया था कि आर के बिल्डर्स और उसके सहयोगियों ने जांच को विफल करने के लिए षड्यंत्र रचा और उन्हें कई धमकियां दीं। हालांकि, सेखों ने उन व्यक्तियों के नाम नहीं बताए, जिनसे उन्हें कथित तौर पर ये धमकियां मिली थीं, और न ही उन्होंने अपने दावों को साबित करने के लिए कोई सबूत प्रस्तुत किया, यह भी अदालत द्वारा उल्लेख किया गया।

कोई कॉल रिकॉर्ड सबूत के तौर पर नहीं दे सके सेखों

सेखों ने यह भी दावा किया कि 24 जुलाई 2018 को आशु ने उन्हें मोबाइल नंबर से कॉल करके खुलेआम धमकियां दीं। हालांकि, दो गवाहों, नवदीप सिंह और अमित ग्रेवाल ने गवाही दी कि उन्होंने सेखों को एक तनावपूर्ण फोन कॉल प्राप्त करते हुए देखा। उनकी गवाही यह साबित नहीं कर सकी कि वह कॉल आशु की थी। महत्वपूर्ण रूप से, सेखों ने इस संबंध में कोई कॉल रिकॉर्ड या अन्य दस्तावेजी सबूत प्रदान नहीं किए।

इस वजह अदालत में कमजोर हो गया मामला

अदालत ने कहा कि कॉल विवरण और अन्य प्रमुख दस्तावेजों की अनुपस्थिति से मामला काफी कमजोर हो गया। अदालत ने कहा कि महत्वपूर्ण दस्तावेज शिकायतकर्ता द्वारा पेश नहीं किये गए हैं, और इसके खिलाफ प्रतिकूल निष्कर्ष निकाला गया है। इसलिए, शिकायतकर्ता द्वारा शिकायत में प्रस्तुत किए गए बातचीत के पूरे विवरण को साबित नहीं किया जा सका।

यह भी पढ़ें- भारत-कनाडा में रार के बीच पंजाबी छात्रों का हुआ मोहभंग, अब दूसरे देशों में एडमिशन के लिए कर रहे रुख

इन बड़े हस्तियों की गवाही भी ली गई

इसके अतिरिक्त, कई अन्य गवाहों, जिनमें प्रमुख हस्तियां जैसे पूर्व कांग्रेस मंत्री नवजोत सिंह सिद्धू, पूर्व मुख्य सचिव ए. वेणु प्रसाद और सुदीप सिंह मानक शामिल थे, की भी आर.के. बिल्डर्स की जांच के संबंध में गवाही ली गई। हालांकि, उनकी गवाही से आशु के खिलाफ किसी आपराधिक कृत्य के आरोपों का समर्थन नहीं हो सका।

यह भी पढ़ें- Ganderbal Terror Attack: करवाचौथ के दिन आतंकियों ने छीन लिया चरनजीत का सुहाग, फोन पर बाते करते समय पति को लगी गोली

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।