Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Covid Alert: कोरोना के नए वैरिएंट को लेकर पंजाब सरकार सतर्क, 550 करोड़ के पैकेज से जिला अस्पतालों में बनेगा ICU

स्वास्थ्य मंत्री डॅा.बलबीर सिंह ने कहा कि कोरोना के नए वैरिएंट को लेकर पंजाब हर तरह की स्थिति से निपटने के लिए तैयार है। तैयारियों को लेकर सभी जिलों के सिविल सर्जन के साथ समीक्षा बैठक की जा चुकी है। राज्य के सभी आक्सीजन प्लांट भी शुरू कर दिए गए हैं। उन्होंने केंद्र सरकार से अपील की कि फंड जल्द जारी किए जाएं।

By Jagran NewsEdited By: Paras PandeyUpdated: Wed, 20 Dec 2023 04:08 AM (IST)
Hero Image
बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं के लिए उठाए जा रहे कदम

जागरण संवाददाता, लुधियाना। स्वास्थ्य मंत्री डॅा.बलबीर सिंह ने कहा कि कोरोना के नए वैरिएंट को लेकर पंजाब हर तरह की स्थिति से निपटने के लिए तैयार है। तैयारियों को लेकर सभी जिलों के सिविल सर्जन के साथ समीक्षा बैठक की जा चुकी है। राज्य के सभी आक्सीजन प्लांट भी शुरू कर दिए गए हैं। उन्होंने केंद्र सरकार से अपील की कि फंड जल्द जारी किए जाएं, ताकि लोगों को स्वास्थ सुविधाएं फ्री मिल सकें। 

550 करोड़ के पैकेज से जिला अस्पतालों में बनेगा आइसीयू 

सेहत मंत्री लुधियाना के माल रोड पर फोर्टिस अस्पताल के उद्घाटन समारोह में पहुंचे थे। उन्होंने कहा कि सरकार ने अस्पतालों में बेड और वेंटीलेटरों के अलावा वायरस के फैलाव से निपटने के लिए पीपीइ किटों, मास्क और टेस्टिंग किट भी उपलब्ध करवा दी है। सेहत मंत्री ने कहा कि लोगों को घबराने की जरूरत नहीं है।

उन्होंने बार-बार हाथ धोने, स्वास्थ्य और सुरक्षा प्रोटोकाल सख्ती से पालना करने की अपील की है। सेहत मंत्री ने कहा कि बेहतर स्वास्थ्य सुविधाओं के लिए प्रभावी कदम उठाए जा रहे हैं। केंद्र सरकार ने नेशनल हेल्थ मिशन के तहत मिलने वाले फंड रोक रखे हैं, लेकिन, पंजाब सरकार ने 550 करोड़ का पैकेज दिया है। 

केंद्र से मांगा फंड 

इससे जिला सिविल अस्पतालों में आइसीयू बनाए जाएंगे। उन्होंने कहा कि पंजाब सरकार की ओर से मोहाली में पंजाब इंस्टीटयूट आफ लिवर साइंसेज बनाया जा रहा है। यहां लिवर फेलियर के मरीजों को विश्व स्तरीय इलाज मिल सकेगा। इसके साथ ही इंस्टीटयूट आफ आर्टिज्म बनेगा। यहां आर्टिज्म से पीड़ित बच्चों को विश्व स्तरीय इलाज उपलब्ध होगा। यही नहीं, फाजिल्का में अत्याधुनिक इलाज सुविधाओं से लैस कैंसर अस्पताल बनाया जा रहा है। 

अमृतसर व पटियाला मेडिकल कालेज में अत्याधुनिक ट्रोमा सेंटर बनेंगे। सेहत मंत्री ने कहा कि प्रदेश में 100 और आम आदमी क्लीनिक बनेंगे। आम आदमी क्लीनिक माडल को विदेश में भी सराहा जा रहा है। कुछ दिनों पहले नैरोबी में अंतरराष्ट्रीय सेमिनार हुआ था।

इसमें 85 देशों के प्रतिनिधि पहुंचे थे, जिन्होंने आम आदमी क्लीनिक माडल को काफी सराहा था। सेहत मंत्री ने कहा कि आने वाले समय में पंजाब सरकार राज्य के सभी जिला सिविल अस्पतालों और सब डिवीजनल अस्पतालों में अत्याधुनिक इलाज सुविधाएं उपलब्ध कराएगी।