Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

CSIR-UGC NET June 2022: करेक्शन विंडो ओपन, कल तक कर सकते हैं आवेदन में सुधार; फिर नहीं मिलेगा मौका

सीएसआईआर यूजीसी नेट परीक्षा इस साल कंप्यूटर बेस्ट टेस्ट मोड में होगी जोकि 3 घंटे चलेगी। हिंदी और इंगिलश मीडियम में परीक्षा का आयोजन होगा। आवेदन में जो भी मीडियम उम्मीदवार की ओर से भरा होगा उसी आधार पर प्रश्न पत्र शो होगा।

By DeepikaEdited By: Updated: Mon, 22 Aug 2022 08:43 AM (IST)
Hero Image
सीएसआईआर यूजीसी नेट जून करेक्शन विंडो ओपन। (सांकेतिक)

जागरण संवाददाता, लुधियाना। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने ज्वाइंट काउंसिल आफ साइंटिफिक और इंडस्ट्रियल रिसर्च यूनिवर्सिटी ग्रांट कमीशन टेस्ट नेशनल एलिजिबिलिटी टेस्ट (CSIR-UGC NET) के लिए करेक्शन विंडो खोल दी है। एनटीए ने पांच दिनों के लिए यह प्रोसेस खोला है, जोकि 19 से शुरू होकर 23 अगस्त तक ओपन रहेगा। इस दौरान उम्मीदवार आवेदन में किसी तरह का सुधार करना चाहते हैं तो कर सकते हैं। इसके बाद सुधार का मौका नहीं मिलेगा। 

इस तरह हो सकेगा आवेदन सुधार

उम्मीदवारों को ध्यान देने की जरूरत है कि वह जिस चीज में भी सुधार करना चाहते हैं, इस बार संभल कर करें। csirnet.nta.nic.in की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर करेक्शन फार ज्वाइंट सीएसआईआर यूजीसी नेट जून 2022 के होमपेज पर जाएं। आवेदन के दौरान दिए गए लागइन को ब्यौरा दें। इससे आवेदन फार्म खुल जाएगा और जो भी बदलाव करना चाहते हैं, हो सकेगा। बदलाव करने के बाद आवेदन सब्मिट करने के बाद एक प्रिंट आउट निकलवा लें।

हिंदी और इंगिलश मीडियम में होगी परीक्षा

सीएसआईआर यूजीसी नेट परीक्षा इस साल कंप्यूटर बेस्ट टेस्ट(सीबीटी) मोड में होगी, जोकि 3 घंटे चलेगी। हिंदी और इंगिलश मीडियम में परीक्षा का आयोजन होगा। आवेदन में जो भी मीडियम उम्मीदवार की ओर से भरा होगा, उसी आधार पर प्रश्न पत्र शो होगा। परीक्षा में आब्जेकिटव, मल्टीपल च्वायस प्रश्न होंगे और इस दौरान किसी तरह का ब्रेक उम्मीदवार को नहीं मिलेगा।

सिंतबर माह में होगी परीक्षा

करेक्शन विंडो के बाद अगला प्रोसेस एडमिट कार्ड रिलीज होने का होगा, जोकि एनटीए सितंबर के पहले सप्ताह रिलीज कर सकता है। परीक्षा 16 से 19 सिंतबर तक चलेगी। वहीं सेक्शन ए में 20 प्रश्न होंगे जिनमें उम्मीदवारों को 15 का हल करना होगा। सही उत्तर के दो अंक और सवाल गलत होने पर 5 अंक कटेंगे। सेक्शन बी में एमसीक्यूज प्रश्न होंगे, जिनमें 40 में से 35 प्रश्नों का हल करना होगा।

इसमें भी सही उत्तर के लिए दो अंक और गलत के लिए 5 अंक कटेंगे। सेक्शन सी के 40 में से 25 प्रश्नों को हल करना होगा। सही सवाल पर चार अंक और गलत पर एक अंक कटेगा। पेपर 200 अंकों का होगा, जिनमें कुल 200 प्रश्न पूछे जाएंगे और 75 के जवाब देने होंगे।

यह भी पढ़ेंः- पंजाब में एसएमएस के जरिए स्टील के दामों में किया जा रहा बदलाव, परेशान कारोबारियों ने हाईकोर्ट में दायर की पीआईएल