Move to Jagran APP

CTET 2022: इस बार सीटीईटी एग्जाम में नहीं होगी नेगेटिव मार्किंग, 24 नवंबर तक कर सकते हैं आवेदन

CTET 2022 सीटीईटी परीक्षा की तैयारियां आखिरी चरण में है। दिसंबर से जनवरी 2023 के बीच यह परीक्षा चलनी है। इसकी तिथियों संबंधी अभी जानकारी सीबीएसई द्वारा घोषित की जानी है। इस बार परीक्षा आनलाइन मोड के जरिए होगी।

By Radhika kapoorEdited By: Vipin KumarUpdated: Tue, 08 Nov 2022 07:58 AM (IST)
Hero Image
CTET 2022: सीटीईटी परीक्षा आनलाइन मोड के जरिए होगी। (सांकेतिक तस्वीर)

जागरण संवाददाता, लुधियाना। CTET 2022: शिक्षक बनने की चाह रखने वाले उम्मीदवारों के लिए अच्छी खबर है। इस साल होने जा रही केंद्रीय शिक्षक पात्रता योग्यता टेस्ट(सीटीईटी) 2022 में किसी तरह की नेगेटिव मार्किंग नहीं होगी। उम्मीदवार बेफ्रिक हो सवालों का जवाब दे सकेंगे। सेंट्रल बोर्ड आफ सेकेंडरी एजूकेशन(सीबीएसई) की ओर से आयोजित होने वाली इस परीक्षा का रजिस्ट्रेशन प्रोसेस 31 अक्तूबर से शुरू हो चुका है।

उम्मीदवार 24 नवंबर तक आवेदन कर सकते हैं जबकि 25 नवंबर तक आवेदन शुल्क का भुगतान किया जा सकता है। सीटीईटी परीक्षा दिसंबर से जनवरी 2023 के बीच चलनी है। परीक्षा की तिथियों संबंधी अभी जानकारी सीबीएसई द्वारा घोषित की जानी है। पिछले साल की तरह इस साल भी परीक्षा आनलाइन मोड के जरिए होगी। हर साल ही राज्य से हजारों की संख्या में उम्मीदवार परीक्षा के लिए उतीर्ण होते हैं।

सीटीईटी के दो पेपर्स का शेड्यूल

प्राइमरी यानी पांचवीं कक्षा तक के शिक्षक बनने के चाहवान उम्मीदवार पेपर एक दे सकते हैं जबकि कक्षा पहली से आठवीं तक के शिक्षक बनने के चाहवान उम्मीदवारों के लिए पेपर टू होगा। पेपर एक और पेपर दो दोनों ही 150-150 अंकों के होंगे और दोनों पेपर्स के लिए ढ़ाई-ढ़ाई घंटे का समय होगा। हर एक प्रश्न के लिए उम्मीदवारों को एक अंक मिलेगा। गलत उत्तर देने पर अब नंबर कटने की चिंता नहीं होगी। दूसरी तरफ जनरल और ओबीसी कैटेगरी के उम्मीदवार 1000 रुपये और दोनों पेपर्स के लिए 1200 रुपये, एससी, एसटी और दिव्यांग उम्मीदवारों को 500 रुपये तथा दोनों पेपर्स के लिए 600 रुपये शुल्क का भुगतान कर अपना आवेदन कराना होगा।

देरी से आवेदन करने पर बढ़ सकती है परेशानी

सीटीईटी परीक्षा में इस साल देरी से आवेदन करने पर उम्मीदवारों के लिए परेशानी बढ़ सकती है। सीबीएसई ने इस बार पहले रजिस्ट्रेशन कराने पर पसंदीदा सेंटर देने की बात कही है। अगर देरी से उम्मीदवार रजिस्ट्रेशन कराते हैं और अगर उस सेंटर में उम्मीदवारों की संख्या ज्यादा हुई तो उम्मीदवार को दूसरे सेंटर भेज दिया जाएगा।

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।