Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

CTET 2022: सीटीईटी के लिए कल बंद हो जाएगा रजिस्ट्रेशन प्राेसेस, अगले माह से शुरू हाेगी परीक्षा

CTET 2022 सीटीईटी को लेकर रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया जारी है। सीबीएसई की ओर से जल्द ही उम्मीदवारों के लिए परीक्षा की तिथियां भी घोषित की जाएंगी। रजिस्ट्रेशन प्रोसेस के बाद दो से तीन दिन तक करेक्शन विंडो भी खुलेगी।

By Radhika kapoorEdited By: Vipin KumarUpdated: Wed, 23 Nov 2022 08:38 AM (IST)
Hero Image
CTET 2022: सीटीईटी को लेकर रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया जारी। (सांकेतिक तस्वीर)

जागरण संवाददाता, लुधियाना। CTET 2022: सेंट्रल बोर्ड आफ सेकेंडरी एजुकेशन (सीबीएसई) की ओर से केंद्रीय शिक्षक पात्रता टेस्ट (सीटीईटी) को लेकर रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया जारी है। उम्मीदवारों को ध्यान देने की जरूरत है कि रजिस्ट्रेशन प्रोसेस बंद होने में मात्र कुछ घंटे ही बचे हैं। शेड्यूल अनुसार उम्मीदवार 24 नवंबर तक रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं और इसके लिए शुल्क का भुगतान 25 नवंबर शाम पांच बजे तक किया जा सकता है। आनलाइन माह में ली जाने वाली यह परीक्षा दिसंबर के दूसरे सप्ताह से शुरू होकर अगले साल जनवरी 2023 तक जारी रहनी है।

सीबीएसई की ओर से उम्मीदवारों को परीक्षा तिथियां घोषित की जाएंगी। रजिस्ट्रेशन प्रोसेस के बाद दो से तीन दिन तक करेक्शन विंडो भी खुलेगी जिसमें उम्मीदवारों से यदि किसी कारणवश रजिस्ट्रेशन प्रोसेस में गलती हो गई थी तो वह इसमें सुधार कर सकेंगे। वहीं ऐसा पहली बार था तब सीटीईटी परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन में पहले आओ के तहत रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू की हुई है।

पसंदीदा भाषा चुनने की है छूट

सीटीईटी परीक्षा में दो पेपर होते हैं और हर पेपर में दो लैंग्वेज टेस्ट में हिस्सा लेना अनिवार्य होता है। सीटीईटी परीक्षा में उम्मीदवारों को पसंदीदा भाषा चुनने की छूट है क्योंकि सीबीएसई ने बीस भाषाएं जारी की है जिसमें उम्मीदवार कोई भी पसंदीदा भाषा चुन सकता है। इस बार हिंदी, इंग्लिश, पंजाबी, मराठी, संस्कृत, कन्नड़, उड़िया, तिब्बती, मिजो, तमिल, मलयालम, उर्दू, मणिपुरी, बंगाली, तेलगू, गारो, खासी, नेपाली, गुजराती, असमिया भाषाएं शामिल की गई है। उम्मीदवार इनमें से किसी भी दो भाषाओं का चयन कर सकता है और लैंग्वेज टेस्ट का हिस्सा बन सकता है। जबकि मुख्य प्रश्न पत्र केवल दो भाषाओं हिंदी और इंग्लिश में ही आयोजित होगा।

नेगेटिव मार्किंग से मिलेगी छूट

सीटीईटी परीक्षा में किसी तरह की कोई नेगेटिव मार्किंग नहीं होगी। इस बार उम्मीदवारों को यह भी छूट मिलेगी। दोनों पेपर्स 150-150 अंकों के होंगे जिसमें हर पेपर के लिए ढ़ाई घंटे का समय मिलेगा। उम्मीदवारों की सहूलियत को देखते हुए मैक टेस्ट पेपर्स भी सीबीएसई ने अपलोड किए हुए है। उम्मीदवार परीक्षा से पहले इन पेपर्स से ज्यादा से ज्यादा प्रेक्टिस कर सकते हैं क्योंकि यह परीक्षा थोड़ी मुश्किल होती है।

यह भी पढ़ें-Punjab: पूर्व मंत्री आशु से जुड़े Grain Lifting Scam में बड़ी कार्रवाई, 2 डिस्ट्रिक्ट फूड सप्लाई अफसर गिरफ्तार

यह भी पढ़ें-Punjab Crime: लुधियाना में सड़क पर पलटी यूपी नंबर की गाड़ी से बिखरा मांस और हड्डियां, चालक फरार