Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Ludhiana Firecracker Market: फायर सेफ्टी यंत्र के बिना चल रही दुकानें, लापरवाही से हो सकता है बड़ा हादसा

Ludhiana Firecracker Market दीवाली से पहले पटाखा मार्केट में भीड़ बढ़ रही है। लुधियाना में दुकानदारों को दुकानें तो अलाट कर दी गई हैं मगर यहां पर सुरक्षा व्यस्था के साथ दूसरे प्रबंध करना प्रशासन भूल ही गया है।

By Dilbag SinghEdited By: Vipin KumarUpdated: Thu, 20 Oct 2022 11:39 AM (IST)
Hero Image
Ludhiana Firecracker Market : अनाज मंडी में पटाखा मार्केट में बंदोबस्त नाकाफी। (कुलदीप काला)

गौरव कनौजिया, लुधियाना। Ludhiana Firecracker Market: अनाज मंडी में पटाखा मार्केट में बंदोबस्त नाकाफी हैं। अगर कहीं से भी जरा सी चिंगारी भड़की तो यहां पर बड़ा हादसा हो सकता है। यहां पर बेइंतहां लापरवाही बरतकर हजारों लोगों की जान जोखिम में डाली गई है। दिपावली से पहले इस तरह की लापरवाही भारी पड़ सकती है।

दुकानाें के अग्निशमन यंत्र के प्रबंध नहीं

प्रशासन भी इस पूरे मामले में मूकदर्शक बना हुआ है। दुकानदारों को दुकानें तो अलाट कर दी गई हैं, मगर यहां पर सुरक्षा व्यस्था के साथ दूसरे प्रबंध करना भूल ही गया है। यहां पर दुकानों पर पटाखे तो सजा दिए गए हैं मगर अग्निशमन यंत्र नहीं हैं। रेत भरकर रखने के लिए लाई गई बाल्टियां खाली पड़ी हैं और फायर बिग्रेड की गाड़ी तक नहीं खड़ी है। यही नहीं यहां पर बिजली की तारों के जोड़ तक नंगे पड़े हुए हैं। अगर गलती से भी यहां आग लगती है तो बड़ा नुकसान हो सकता है।

एक की बनाई दो दुकानें

प्रशसन की तरफ से यहां पर मात्र 13 दुकानें अलाट की गई हैं, मगर इन्हें दो दो में तबदील कर दिया गया है। दुकानदारों में पहले ही दुकानें लेने के लिए झगड़ा चल रहा था और अब 13 की जगह यहां पर 20 के करीब दुकानें हो गई हैं। मगर इनकी तरफ से भी प्रबंध कुछ भी नहीं किए गए हैं, जबकि वह यहां से पांच से सात लाख रुपये की कमाई करते हैं।

इस तरफ ध्यान दिया जाएगाः सीपी

पुलिस कमिश्नर डा कौस्तूभ शर्मा ने कहा कि मैने हाल ही में आदेश जारी कर दिए हैं कि पटाखा मार्केट में सुरक्षा और आग बुझाने के लिए बंदोबस्त किए जाएं। इसके लिए एक अफसर की ड्यूटी लगाई जा रही है। इसके अलावा सिविल प्रशासन की भी जिम्मेदारी है और वह भी वहां पर नजर बनाए हुए हैं।

यह भी पढ़ें-Punjab News: लुधियाना के 25 सरकारी स्कूलाें में पानी पीने योग्य नहीं, जांच में सैंपल पाए फेल

यह भी पढ़ें-AAP Vs Governor: पंजाब सरकार और राज्यपाल फिर आमने-सामने, 7 महीने में इन 5 मुद्दों पर हुआ विवाद

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें