Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Diwali 2022: इस बार चीन को छोड़ स्वदेशी पटाखे मार्केट में, सबसे महंगा पटाखा 6 हजार का; 40 फीसद तक बढ़े दाम

Diwali 2022 दीपावली पर इस बार चीन के निर्मित पटाखों का असर कम दिख रहा है। इस साल जहां पटाखों के दामों में भारी इजाफा हुआ है वहीं इस साल डिमांड भी पिछले सालों की तुलना में कम है।

By Munish SharmaEdited By: Vinay kumarUpdated: Mon, 24 Oct 2022 07:56 AM (IST)
Hero Image
Diwali 2022: इस बार चीन निर्मित पटाखों का असर कम दिखाई दे रहा है।

मुनीश शर्मा, लुधियाना। सुप्रीम कोर्ट के आदेशों का पालन अब लुधियाना के बाजारों में इस दिवाली को होता दिख रहा है। इस साल बाजार में ग्रीन दिवाली कांसैप्ट को लेकर पटाखों की भरमार है और कई सालों के बाद इस बार चीन के निर्मित पटाखों का असर कम दिख रहा है।

पिछले कई सालों से चीन के पटाखों का रूझान लगातार कम हो रहा है और इस साल केवल स्टाक के बचा हुआ चाइनीज पटाखा ही मार्केट में दिखाई दे रहा है। इस साल जहां पटाखों के दामों में भारी इजाफा हुआ है, वहीं इस साल डिमांड भी पिछले सालों की तुलना में कम है। शहर वासी अब प्रदूषण कम करने को लेकर सचेत दिख रहे हैं और पटाखों की सेल में गिरावट देखने को मिल रही है।

पटाखा व्यापारियों के मुताबिक इस साल पिछले साल की तुलना में हर कोई तीस से चालीस प्रतिशत कम पटाखे ले रहे हैं। लेकिन बात दामों की करें, तो इस साल चालीस प्रतिशत तक पटाखा महंगा हो गया है। इसकी मुख्य वजह इस बार क्वालिटी बेहतर करने के लिए नियमों का पालन करने के चलते कई मैन्यूफेक्चरर ने कम पटाखे बनाए हैं। इसके साथ ही इसमें इस्तेमाल होने वाले कैमिकल कंपोनेंट्स के दामों में भी इजाफा हुआ है। मार्केट में 120 शाट वाला पटाखा 1500 से 2500, 240 शार्ट वाला 5500 से 6 हजार रुपए में उपलब्ध है। यही सबसे महंगे पटाखों में शामिल है।

दामों में काफी अंतर देखने को मिल रहा

थापर फायर वर्कस के त्रिभुवन थापर के मुताबिक इस साल बिक्री कम हैं, लेकिन दामों में भारी अंतर देखने को मिल रहा है। लेकिन इस साल स्टाक क्लीयर होने की पूरी उम्मीद है। इसकी मुख्य वजह इस साल प्रोडक्शन कम होने से पटाखे कम होना है। ऐसे में इस साल उम्मीद है कि पटाखों का स्टाक नहीं बचेगा।

इस साल ग्रीन पटाखों की अच्छी डिमांड

सिंगला ट्रे़डर्स के संजय सिंगला के मुताबिक पटाखों में इस साल ग्रीन पटाखों की अच्छी डिमांड है, इस साल लोग धमाके वाले पटाखों की बजाए ग्राहक अनार, फुलझड़ी, शाट्स को लेकर क्रेज दिखा रहे हैं। इस साल कम स्टाक होने के चलते स्टाक क्लीयर होने की उम्मीद है।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें