Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Diwali 2022: लुधियाना में कोरोना की कड़वाहट दूर करेगी त्योहारों की मिठास, 2 हजार करोड़ के कारोबार की उम्मीद

Diwali 2022 लुधियाना में दीवाली से पहले ही बाजार गुलजार हाे रहे हैं। ग्राहकों की आमद देख हर छोटे से छोटा और बड़े से बड़ा करोबारी भी उत्साहित है। पिछले 2 साल से काेविड के चलते काफी व्यापार मंदा चल रहा था।

By Munish SharmaEdited By: Vipin KumarUpdated: Mon, 17 Oct 2022 08:56 AM (IST)
Hero Image
लुधियाना में दिवाली सीजन को लेकर बिजली मार्केट में खरीदारी के लिए पहुंचे लोगl (जागरण)

मुनीश शर्मा, लुधियाना। त्योहारों का समय सभी के लिए उत्साह और उम्मीद लेकर आता है। पिछले दो साल में कोविड की मार झेल चुके बाजार को इस बार खरीदारी की बूस्टर डोज मिल रही है। बाजारों में रौनक से उद्योगपतियों और व्यापारियों को पूरी उम्मीद है कि कारोबार रफ्तार पकड़ेगा। बाजार में ग्राहकों की आमद से व्यापारी उत्साहित हैं। इसे बाजार पर मंडरा रही आर्थिक सुस्ती के छंटने का इशारा मान रहे हैं। हर साल त्योहारों के समय औद्योगिक नगरी में करीब दो हजार करोड़ रुपये का कारोबार होता रहा है। बीते दो साल बाजार मंदी के दौर से गुजर रहे थे। कोविड के कारण एक हजार से 1200 करोड़ तक ही कारोबार हो पा रहा था।

सर्दी की दस्तक से हौजरी कारोबार काे मिला बूस्ट

त्योहारों के साथ सर्दी की दस्तक ने हौजरी के कारोबार को भी बूस्ट कर दिया है। हौजरी बाजारों में दीवाली से पहले दूसरे राज्यों से कारोबारी पहुंच रहे हैं। इससे बाजार से नकदी का संकट भी दूर हो सकता है। इसी आशा में कारोबारी बेहद उत्साहित है। इनको उम्मीद है कि इस त्योहारी सीजन और आ चुके ठंड के मौसम में दो साल से छाए हुए मंदी के बादल छट जाएंगे और लोगों का रोजगार भी बढ़ेगा।

लाइट वेट ज्वेलरी पर है इस बार फोकस

लुधियाना ज्वेलर्स एसोसिएशन के प्रधान आनंद सिकरी का कहना है कि इस साल पिछले साल की तुलना में सोने की कीमत में करीब चार हजार रुपये बढ़े हैं। अनुमान है कि आने वाले दिनों में दाम दो हजार रुपये तक और बढ़ सकते हैं। ऐसे में इस बार फेस्टीवल मूड में ग्राहकों को बाजार में लाने के लिए लाइट वेट ज्वेलरी और चांदी के उपहारों पर अधिक फोकस किया गया है। लोग इस बार बाजार आ रहे हैं और खरीदारी भी कर रहे हैं।-कुलवंत सिंह ग्रोवर आनंद सिकरी

ड्राइफ्रूट गिफ्टिंग का ट्रेंड, कीमत भी 20 प्रतिशत कम

रिखी राम नंद लाल के नवीन अग्रवाल के अनुसार इस साल नवरात्र और करवाचौथ पर लोगों ने अच्छी खरीदारी की है। इससे उम्मीद है कि इस बार पहले से अच्छा कारोबार होगा। इस बार ड्राइफ्रूट गिफ्टिंग ट्रेंड में आ रहा है। हर साल जहां इसके दाम में बढ़ोतरी होती थी, इस बार 15 से 20 प्रतिशत तक कम हैं, उम्मीद है कि त्योहार पर अच्छी सेल होगी।

इलेट्रानिक्स प्रोडक्ट पर कैशबैक से लेकर तीन साल की वारंटी

खुर्ल इलेक्ट्रो प्वाइंटस के सुखविंदर सिंह खुर्ल ने कहा कि इलेक्ट्रानिक्स बाजार में इस साल अच्छा रिस्पांस देखने को मिल रहा है। ओएलईडी टीवी की खरीद पर बीस हजार रुपये का ब्लूटुथ दिया जा रहा है। इस साल इलेक्ट्रानिक्स में तीन साल की वारंटी के साथ साथ 22 प्रतिशत तक क्रेडिट कार्ड पर कैशबैक और कई उत्पादों पर पांच हजार से सात हजार रुपए की छूट दी जा रही है।

फर्नीचर पर 30 प्रतिशत की दी जा रही छूट

एक्सीलेंट फर्नीचर के रमिंदर पाल सिंह का कहना है कि फर्नीचर की खरीदारी के लिए ग्राहक अब जानकारी जुटा रहे हैं। उनके स्टोर पर तीस प्रतिशत तक की छूट दी जा रही है। इस साल रोज गोल्ड और गोल्ड प्लेटिड फर्नीचर की डिमांड तेज हुई है। इसके साथ ही कार्विंग सोफा सहित कस्टमाइजड फर्नीचर की डिमांड तेज हुई है। बाजार देखकर लगता है काम अच्छा निकलेगा।

बाइट्स व मेवे वाली मिठाइयों की हो रही बिक्री

पंजाब हलवाई एसोसिएशन के प्रधान नरिंदर पाल सिंह का कहना है कि मिठाइयों की मांग में भी तेजी आई है। अब मिठाइयों के बदले स्वरूप से सेहत संभाल को ध्यान में रखते हुए उत्पाद तैयार किए गए हैं। इसमें बाइट्स के साथ मेवे से बनी मिठाइयां ट्रेंड में हैं। इस साल कारपोरेट स्तर पर गिफ्टिंग के लिए भी इन्क्वायरी जेनरेट हो रही है। उम्मीद है कि आने वाले दिनों में बिक्री बढेंगी।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें