Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

'समाज के टुकड़े करने वाली शक्तियां कर रही देश-दुनिया का नुकसान', लुधियाना में बोले RSS प्रमुख मोहन भागवत

Ludhiana News राष्‍ट्रीय स्‍वयं सेवक संघ प्रमुख मोहन भागवत लुधियाना में पहुंचे। वहां उन्‍होंने कहा कि समाज के टुकड़े करने वाली शक्तियां देश-दुनिया का नुकसान कर रही हैं। इसके लिए सभी को मिल कर साथ चलना होगा। डा. भागवत रविवार को नामधारी मुख्यालय श्री भैणी साहिब में सतगुरु प्रताप सिंह एवं माता भूपिंदर कौर की याद में आयोजित स्मृति समागम में संगत को संबोधित कर रहे थे।

By Jagran NewsEdited By: Himani SharmaUpdated: Sun, 10 Sep 2023 03:00 PM (IST)
Hero Image
'समाज के टुकड़े करने वाली शक्तियां कर रही देश-दुनिया का नुकसान'

लुधियाना, जागरण संवाददाता। राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ-आरएसएस के प्रमुख डा. मोहन भागवत का कहना है कि समाज के टुकड़े करने वाली शक्तियां देश ही नहीं बल्कि दुनियां का भी नुकसान कर रही हैं। इनको समझना होगा और इनका डट कर मुकाबला करना होगा।

सभी को मिल कर चलना होगा साथ- मोहन भागवत

इसके लिए सभी को मिल कर साथ चलना होगा। डॉ. भागवत रविवार को नामधारी मुख्यालय श्री भैणी साहिब में सतगुरु प्रताप सिंह एवं माता भूपिंदर कौर की याद में आयोजित स्मृति समागम में संगत को संबोधित कर रहे थे।

विश्व के कई देश भारत की तरफ

डॉ. भागवत ने कहा कि भारत ने पूरे विश्व को नया रास्ता दिखाना है, लेकिन उसमें भी हमारे पुराने मूल्यां एवं सनातन की झलक देखने को मिलेगी। विश्व के कई देश भारत की तरफ देख रहे हैं। भारतीय अपनी परंपराओं, संस्कृतिक एवं विरसे के साथ ही आगे बढ़ रहे हैं।

भारत का काम विश्व में संतुलन बनाने का काम

सतगुरू के दिखाए रास्ते एवं उनकी प्रेरणा पर चल ही देश को आगे लेकर जाना है। भारत का काम विश्व में संतुलन बनाने का है और वह बखूबी इसमें अपनी भूमिका निभा रहा है। क्योंकि भारत स्वार्थी देश नहीं, बल्कि सभी को अपने साथ लेकर चलने में विश्वास रखता है।

धर्म का अर्थ है जोड़ना

आज हमें अपनी भाषा, अपनी भेष, अपना भजन, अपना भोजन को ही अपनाना है। धर्म का अर्थ जोड़ना है, वह बिखरने की बात नहीं करता। इस अवसर पर नामधारी समुदाय के सतगुरु उदय सिंह समेत कई लोग मौजूद रहे।