Move to Jagran APP

धमाके से दहला लुधियाना का कोर्ट कांप्लेक्स, 2 की मौत 4 जख्मी; सीएम चन्नी ने जाना घायलों का हाल

लुधियाना में कचहरी परिसर की दूसरी मंजिल में धमाका हुआ। दो की मौत हुई है 4 लोग जख्मी बताए जा रहे हैं। पुलिस मामले की जांच में जुट गई है। धमाका कैसे हुआ है अभी जांच चल रही है। धमाका को लेकर दहशत का माहौल है।

By Vinay KumarEdited By: Published: Thu, 23 Dec 2021 12:39 PM (IST)Updated: Fri, 24 Dec 2021 10:14 AM (IST)
लुधियाना के सिविल अस्पताल में एक घायल का हाल पूछते हुए सीएम चन्नी। साथ है डिप्टी सीएम सुखजिंदर रंधावा।

जागरण संवाददाता, लुधियाना। महानगर के पुराने कचहरी परिसर की दूसरी मंजिल में दोपहर करीब 12.15 बजे बड़ा धमाका हुआ है। धमाका इतना जबरदस्त था कि आसपास के मकान भी हिलने लगे। लोग दहशत में बाहर निकल गए। पीटीआइ के मुताबिक धमाके में दो व्यक्तियों की मौत हुई है। हालांकि सरकार व पुलिस ने एक व्यक्ति की ही मौत की पुष्टि की है। घटनास्थल पर एक शव पड़ा है, शव बुरी तरह क्षत-विक्षत है। वकीलों का कहना है कि धमाके के बाद पोटाश की गंध आ रही है। वहीं, 4 लोग गंभीर रूप से घायल हैं। इनमें एडवोकेट कुलदीप मंड भी शामिल हैं। उन्हें डीएमसी ले जाया गया। बाकी को सिविल अस्पताल में भर्ती किया गया है। शाम को मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी और डिप्टी सीएम सुखजिंदर सिंह रंधावा ने सिविल अस्पताल पहुंचकर उनका हाल जाना। 

इससे पहले विस्फोट सेकंड फ्लोर पर जज स्वेता दास की अदालत के सामने बाथरूम और रिकार्ड रूम के पास हुआ है। जज स्वेता दास छुट्टी पर थी, इसलिए उनकी अदालत में कोई सुनवाई नहीं थी। गनीमत यह थी कि राज्य उपभोक्ता विवाद निवारण आयोग के एक आदेश को लेक वकील हड़ताल पर थे। इस कारण, अधिकांश मामलों को पहले ही स्थगित कर दिया गया था।

प्रत्यक्षदर्शी सुधीर कुमार का कहना है कि जोरदार धमाका हुआ और अचानक धुआं ही धुआं हो गया। बाद में पुलिस ने पूरी एरिया सील कर दिया। दोपहर बाद 3 बजे के करीब गृह मंत्री और डिप्टी सीएम सुखजिंदर सिंह रंधावा लुधियाना पहुंचे। उन्होंने पुलिस कमिश्नर गुरप्रीत भुल्लर और डीसी वरिंदर शर्मा से अपडेट लिया। 

सीपी गुरप्रीत भुल्लर भी मौके पर हैं। आशंका जताई जा रही है कि घटना में IED का उपयोग किया गया है। पुलिस कमिश्नर गुरप्रीत भुल्लर ने कहा कि प्रारंभिक जांच में सामने आया है कि घटनास्थल के पास जिस व्यक्ति का शव क्षत-विक्षत मिला है, वही बम लेकर आया था। 

लुधियाना में पुराने कचहरी परिसर में धमाके के बाद घायल हुई एक महिला को बाहर लेकर आते हुए मौके पर मौजूद लोग। धमाके बाद पूरे कचहरी परिसर में दहशत है। धमाके की सूचना के बाद लोग अपनों को फोन घनघनाते लगे हैं।

विस्फोट के समय मौके पर बड़ी संख्या में लोग थे। पुलिस अधिकारी अभी कुछ बता नहीं रहे। उनका कहना है कि जांच के बाद ही कुछ कहा जा सकेगा। अभी उनका ध्यान राहत एवं बचाव कार्य पर है। पुलिस का कहना है कि जिले में हाईअलर्ट जारी कर दिया गया है। 

विस्फोट इतना जोरदार था कि बिल्डिंग के सभी शीशे टूटकर बिखर गए। छत पर चारों ओर खून के छींटें बिखरे हैं। मौके पर पहुंची पुलिस मामले की जांच में जुट गई है। धमाके से इमारत को काफी नुकसान हुआ है। इमारत के काफी हिस्से टूटकर नीचे गिर गए हैं। प्रत्यक्षदर्शियों के मुताबिक धमाके कारण धूल का गुबार उठ गया। धमाका कैसे हुआ अभी इसका पता नहीं चल पाया है। तमाम आलाधिकारी मौके पर पहुंच गए हैं।

धमाके के बाद कचहरी परिसर को खाली करवा लिया गया है। 

बता दें, इसी माह की शुरुआत में दिल्ली की रोहिणी कोर्ट में बम धमाका हुआ था। ब्लास्ट टीन के डिब्बे में हुआ। सफेद पाउडर डिब्बे में रखा हुआ था। वह कोर्ट में रूम में बिखर गया। कुछ कील, मोटर साइकिल की बैटरी और वायर भी बिखरे हुए मिले हैं। हालांकि धमाके से मौके पर कोई गड्ढा नहीं हुआ है।

Koo App

The blast in Ludhiana Court leaves no shadow of doubt that a series of peace-disrupting activities have been planned by vested interests to create law & Order problem in Punjab. Condolences to those who lost their lives and sincere prayers for speedy recovery of the injured. It also calls for eternal vigilance coupled with strong commitment to Guru Gobind Singh ji’s message of ”ਮਾਨਸ ਕੀ ਜਾਤ, ਸਭੈ ਏਕੇ ਪਹਿਚਾਨਵੋ ” which signifies unity in diversity in face of adversity that Punjab is facing in form of sacrileges and bomb blasts.

View attached media content - Navjot Singh Sidhu (@navjotsinghsidhu) 23 Dec 2021

Koo App

Punjab | Several feared injured in explosion in Ludhiana District Court Complex Details awaited.

View attached media content - Prasar Bharati News Services (@pbns_india) 23 Dec 2021

सीएम चन्नी और सुखबीर बादल ने की ब्लास्ट की निंदा

इधर, सीएम चरणजीत सिंह चन्नी और शिरोमणि अकाली दल के प्रधान सुखबीर बादल ने लुधियाना में हुए बम ब्लास्ट की निंदा की है।

यह भी पढ़ें - प्यार की जीत, दो साल के लंबे इंतजार के बाद पाकिस्तान की इकरा बनी भारतीय युवक की दुल्हन

यह भी पढ़ें - अमृतसरः बेअदबी करने वाले की पोस्टमार्टम रिपोर्ट में सामने आया मौत का कारण, जानें क्यों अंगुलियां काटकर रखीं


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.