Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Ludhiana News: छात्राओं को आत्मनिर्भर बनाएगा जीसीजी कालेज, कास्मेटालाजी एंड हेल्थ केयर कोर्स किया शुरू

Ludhiana News गवर्नमेंट कालेज फार गर्ल्स ने एक नई पहल शुरू की है। स्टूडेंट्स की डिमांड को ध्यान में रखते हुए कालेज में एमएससी कास्मेटालाजी मास्टर्स कोर्स शुरू किया गया है। इससे पहले स्टूडेंट्स को मास्टर्स के लिए बाहर जाना पड़ता था।

By Radhika kapoorEdited By: Vipin KumarUpdated: Thu, 03 Nov 2022 08:39 AM (IST)
Hero Image
गवर्नमेंट कालेज फार गर्ल्स में कालेज में एमएससी कास्मेटालाजी मास्टर्स कोर्स शुरू। (फाइल फाेटाे)

जागरण संवाददाता, लुधियाना। वर्तमान में प्रेक्टिकल चीजों पर ज्यादा फोकस किया जाता है। थ्योरी के साथ-साथ स्टूडेंट्स को प्रेक्टिकल नालेज भी मुहैया कराई जाती है। इसी को ध्यान में रखते हुए गवर्नमेंट कालेज फार गर्ल्स (जीसीजी) में इस सेशन से एमएससी कास्मेटालाजी की शुरूआत की गई है जिसके तहत कास्टमेटालाजी एवं हेल्थ केयर कोर्स कराया जा रहा है। स्टूडेंट्स की डिमांड को ध्यान में रखते हुए कालेज में मास्टर्स कोर्स शुरू किया गया है, इससे पहले स्टूडेंट्स को मास्टर्स के लिए बाहर जाना पड़ता था। इस कोर्स की शुरूआत होने से जीसीजी कालेज शहर का पहला ऐसा कालेज बन गया है, जहां कास्मेटालााजी में मास्टर्स शुरू की गई है।

जीसीजी में इन सालों में शुरू हुए बी-वाक वेलनेस कोर्स

गवर्नमेंट कालेज फार गर्ल्स (जीसीजी) में साल 2015 में बी-वाक वेलनेस कोर्स की शुरूआत की गई थी। साल 2017 में इसी में एडवांस कोर्स, 2019 में डिग्री तथा अब मास्टर्स शुरू की गई है। कालेज में इस कोर्स की कुल 50 सीटें है। फिलहाल 17 सीटें ही भरी है क्योंकि नया कोर्स होने के चलते इसके बारे जागरूकता नहीं थी। कालेज ने उम्मीद जताई है कि अगले सेशन ने इस कोर्स में बेहतरीन रिस्पांस देखने को मिलेगा।

विद्यार्थी अपना खोल सकते हैं सैलून

दो साल के इस कोर्स में स्टूडेंट्स को ब्यूटी और वेलनेस से संबंधित हर जानकारी मुहैया कराई जाती है। जिसमें बाडी आर्गेन, स्किन, नेल आर्ट, योगा, मेडिटेशन, न्यूट्रिशियन, कैसी डाइट अच्छी रहती है इत्यादि की थ्योरी व डेमो दोनों दिया जाता है। यहां तक कि ब्यूटी प्राेडक्ट में किन चीजों का इस्तेमाल किया गया है, वह भी बताया जाता है। कोर्स में ट्रेनिंग लेकर स्टूडेंट्स अपना सैलून भी खोल सकते हैं और आत्मनिर्भर बनकर दूसराें को रोजगार भी दे सकते हैं। पंजाब यूनिवर्सिटी से एफिलिएटिड यह कोर्स सेल्फ फाइनांस के तहत है।

डिमांड को देखते हुए मास्टर्स कोर्स शुरू

जीसीजी की इंचार्ज कास्मेटालाजी संचिता अरोड़ा ने कहा कि स्टूडेंट्स की डिमांड को देखते हुए ही मास्टर्स कोर्स को शुरू किया गया है। कालेज प्रिंसिपल सुमन लता के मुताबिक अगले साल इस कोर्स में स्टूडेंट्स का जबरदस्त रिस्पांस देखने को मिलेगा क्योंकि अभी भी ऐसे कई स्टूडेंट्स हैं जिन्हें पता ही नहीं कि कालेज में कास्मेटालाजी इन मास्टर्स शुरू किया गया है।

यह भी पढ़ें-Land Prices Double: पंजाब के इन 4 गांवाें में राताें-रात जमीन के दाम हाे गए डबल, जानिए कारण

यह भी पढ़ें-E-Office Seva: लुधियाना नगर निगम अब शुरू करेगा ई-आफिस सेवा, अगले सप्ताह से जोन ए में मिलेगी सुविधा

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें