Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Ludhiana News: उम्मीदें! नए साल 2024 में हलवारा एयरपोर्ट से उड़ान भरेंगे लुधियानावासी, 90 फिसदी निर्माण कार्य हुआ पूरा

लगभग 17 साल बाद नए साल 2024 में लुधियानवियों का अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट का सपना पूरे होने वाला है और नए साल पर अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट पर लगभग 90 प्रतिशत तक काम पूरा हो चुका है। अभी एप्रन से रनवे के बीच कनेक्टिवी के लिए मुख्य सड़क का काम बचा हुआ है। इस एयरपोर्ट के शुरू होने से मालवा इलाके के लोगों के लिए बड़ी राहत मिलेगी।

By Bhupender Singh Bhatia Edited By: Shoyeb AhmedUpdated: Sun, 31 Dec 2023 04:24 PM (IST)
Hero Image
नए साल पर साल 2024 में हलवारा एयरपोर्ट से लुधियानावासी भरेंगे उड़ान (फाइल फोटो)

जागरण संवाददाता, लुधियाना। Flying Will Start On Halwara Airport From 2024: लगभग 17 साल बाद नए साल 2024 में लुधियानवियों का अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट का सपना साकार होने जा रहा है। अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट पर लगभग 90 प्रतिशत तक काम पूरा हो चुका है। अभी एप्रन से रनवे के बीच कनेक्टिवी के लिए मुख्य सड़क का काम शेष बचा रहा है।

इस एयरपोर्ट के शुरू होने से मालवा एरिया के लोगों के लिए बड़ी राहत मिलेगी। फिलहाल लोगों को विदेश या राष्ट्रीय स्तर की फ्लाइट लेने के लिए चंडीगढ़, अमृतसर या फिर दिल्ली जाना पड़ता है। इस एयरपोर्ट के शुरू होने से लुधियाना के कारोबारियों के कारोबार में भी बड़ा फायदा होगा।

देरी से पूरा हुआ निर्माण कार्य

गौरतलब है कि साल 2007 में लुधियाना में एयरपोर्ट तैयार करने की योजना को पास किया गया था। साल 2010 में पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने इसका नींव पत्थर रखना था, लेकिन किसी कारणवश पूरी तैयारी होने के बावजूद यह काम नहीं हो सका था।

इसके बाद पंजाब सरकार ने जमीन अधिग्रहण करने से मना कर दिया था। दिसंबर 2018 में दोबारा इस योजना पर काम शुरू हुआ था। भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण का 51 प्रतिशत और पंजाब सरकार का 49 प्रतिशत हिस्सा रखा गया था।

31 जनवरी तक पूरा होगा ये काम 

साल 2019 में एयरपोर्ट के लिए 161 एकड़ जमीन अधिग्रहण का काम शुरू किया गया। फिर मुआवजा राशि को लेकर किसानों और सरकार के बीच जमकर विवाद हुआ। सरकार ने 161 एकड़ जमीन की एवज में 39.40 करोड़ रुपये मुआवजा तय किया था।

ये भी पढ़ें- Lt Gen संजीव राय चेतक कोर से रिटायर्ड, 1986 में सिख लाइट इन्फेंट्री में बतौर अधिकारी थे शामिल; कई सैन्‍य पुरस्कार हैं नाम

किसी तरह विवाद खत्म हुआ साल 2021 तक एयरपोर्ट के आसपास चारदीवारी और एप्रोच रोड बनाने का काम ही पूरा हो पाया था। अब सरकार ने 31 जनवरी तक इसकी डेड लाइन को रखा है।

यह काम हुआ पूरा

तीन करोड़ से एयरपोर्ट की चारदीवारी

8 करोड़ की लागत से पांच किलोमीटर एप्रोच रोड

90 प्रतिशत टर्मिनल का पूरा

वॉटर प्लांट तैयार

सार्वजनिक शौचालय तैयार

ये भी पढ़ें- लूट की वारदातों को अंजाम देने वाले गिरोह का पर्दाफाश, राहगीरों से मदद मांगने का झांसा देकर बनाते थे शिकार