Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Punjab Weather Update: मूसलाधार बारिश ने पूरे पंजाब को भिगोया, इस महीने पूरा हुआ वर्षा का कोटा

पंजाब में मानसून ने रफ्तार पकड़ ली है। इस महीने यानी अगस्त में पंजाब में 73.5 मिलीमीटर बारिश हो गई है जो कि सामान्य से चार मिलीमीटर अधिक है। मौसम विभाग ने कुछ जिलों में बूंदाबादी तो कुछ जिलों में भारी बारिश की संभावना जताई है। हालांकि पंजाब के अभी कई जिले ऐसे हैं जहां सामान्य से कम बारिश हुई है।

By Asha Rani Edited By: Rajiv Mishra Updated: Tue, 13 Aug 2024 08:03 AM (IST)
Hero Image
अगस्त में सामान्य से 4 मिलीमीटर अधिक हुई बारिश (फाइल फोटो)

जागरण संवाददाता, लुधियाना। मानसून के पूरी तरह से सक्रिय होने से रविवार को मूसलाधार वर्षा ने पूरे पंजाब को भिगोया। कुछ घंटे की वर्षा से ही पंजाब के कई जिले पानी से लबालब हो गए और मासिक वर्षा का आंकड़ा भी सामान्य से पार हो गया। मौसम केंद्र चंडीगढ़ के अनुसार मानसून झूमकर बरसा तो पंजाब में अगस्त में वर्षा की कमी भी दूर हो गई।

अगस्त में 73.5 एमएम हुई बारिश

मौसम केंद्र चंडीगढ़ के अनुसार अगस्त में सामान्य तौर पर पंजाब में 71 मिलीमीटर वर्षा होती हैं, जबकि रविवार की वर्षा के बाद पंजाब में 73.5 मिलीमीटर वर्षा हो गई। यह सामान्य से चार मिलीमीटर वर्षा अधिक है।

हालांकि, जिला स्तर पर वर्षा की बात करें तो अब भी सामान्य से कम वर्षा हुई है। लुधियाना, बरनाला, बठिंडा, होशियारपुर, मानसा, मोगा, जालंधर,मोहाली, मुक्तसर, संगरूर व एसबीएस नगर में सामान्य से कम वर्षा हुई है।

जानिए कहां कितनी हुई बारिश

मानसा में 58 प्रतिशत, बरनाला में 75 प्रतिशत, बठिंडा में 29 प्रतिशत, होशियारपुर में 45 प्रतिशत, जालंधर में 9 प्रतिशत, लुधियाना में 16 प्रतिशत, मोगा में 11 प्रतिशत, संगरूर में 39 प्रतिशत व एसबीएस नगर में 12 प्रतिशत वर्षा कम हुई है।

जबकि तरनतारन में सामान्य से 145 प्रतिशत, रूपनगर में 64 प्रतिशत, अमृतसर में 65 प्रतिशत, फरीदकोट में 65 प्रतिशत, फिरोजपुर में 40 प्रतिशत, कपूरथला में 50 प्रतिशत वर्षा अधिक हुई है।

यह भी पढ़ें- Punjab News: 'किसानों की सभी मांगें जायज', शंभू बॉर्डर खोलने के सुप्रीम कोर्ट के फैसले का AAP ने किया स्वागत

बुधवार को भारी बारिश की संभावना

उधर रविवार को पांच जिलों में हल्की वर्षा व बूंदाबांदी हुई। जबकि अन्य जिलों में तेज धूप रही। मौसम केंद्र चंडीगढ़ के अनुसार चंडीगढ़ में 1.2 मिलीमीटर, अमृतसर में 5.0 मिलीमीटर, बरनाला में 2.0 मिलीमीटर, फतेहगढ़ साहिब में 0.5 मिलीमीटर, रूपनगर में 0.5 मिलीमीटर व गुरदासपुर में 2.0 मिलीमीटर वर्षा हुई।

मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार मंगलवार को पंजाब के कुछ जिलों में बादल छाएं रह सकते हैं, जबकि हिमाचल के साथ लगते जिलों में बूंदाबांदी की संभावना हैं। 14 अगस्त को कुछ जिलों में भारी वर्षा की संभावना है।

यह भी पढ़ें- Bihar Weather Today: बिहार में अगले 7 दिनों तक होगी झमाझम बारिश, आज 7 जिलों में भारी वर्षा का अलर्ट

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर