Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

बठिंडा में बिना हाई सिक्याेरिटी Number Plate के सड़काें पर दाैड़ रहे 3 लाख वाहन, ट्रैफिक पुलिस कार्रवाई करने में बेबस

High Security Number Plate बठिंडा के लाखाें वाहन चालक नंबर प्लेट काे लेकर बड़ी लापरवाही बरत रहे हैं। पंजाब सरकार की ओर से हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट लगाने के लिए कई बार तारीख बढ़ाई जा चुकी हैलेकिन वह आवेदन में दिलचस्पी नहीं दिखा रहे हैं।

By Vipin KumarEdited By: Updated: Sun, 07 Aug 2022 03:31 PM (IST)
Hero Image
High Security Number Plate: बठिंडा में बिना नंबर प्लेट के सड़काें पर दाैड़ रहे लाखाें वाहन। (सांकेतिक तस्वीर)

साहिल गर्ग, बठिंडा। High Security Number Plate: पंजाब सरकार ने बेशक लोगों की सुविधा के लिए वाहनों पर हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट लगाने का समय कई बार बढ़ा दिया। मगर इसके बाद भी लोग इसकाे लेकर ज्यादा गंभीर नहीं है। आज भी जिले में लाखों वाहन बिना हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट के चल रहे हैं। ऐसे में इन वाहनों पर कार्रवाई करने के लिए न तो ट्रैफिक पुलिस के कर्मचारी गंभीर हैं, न ही लोग वाहनों पर हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट लगवाने को ज्यादा गंभीरता से ले रहे हैं।

भले ही आज, नया वाहन खरीदते समय या फिर पुराने वाहन को ट्रांसफर करवाते समय हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट लगाना जरूरी हो गया है। जब तक यह प्रोसेस पूरा नहीं होता, तब तक किसी भी वाहन की आरसी जारी नहीं होती। लेकिन जो वाहन पुराने चल रहे हैं, उन पर यह नियम कब लागू होगा, इसके बारे में कोई भी स्थिति क्लियर नहीं है।

दूसरी तरफ इसमें सबसे बड़ी समस्या तो यह है कि वाहनों पर नंबर प्लेट लगाने का काम इतना धीरे चल रहा है कि अगर रोजाना 5500 वाहनों पर नंबर प्लेटों को लगाया जाए तो दो महीनों में सभी वाहनों को कवर किया जा सकेगा। जिले में इस समय 8 लाख के करीब वाहन सड़कों पर दौड़ रहे हैं, जिसमें से विभाग के आंकड़ों के अनुसार 5 लाख के लगभग वाहनों पर नंबर प्लेट लग चुकी है।

बठिंडा में हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट लगाने का काम बठिंडा-बादल रोड स्थित सनसिटी कालोनी में चल रहा है। जहां पर हर रोज 100 के करीब वाहनाें पर नंबर प्लेटों को लगाया जाता है। इसके अलावा 4 मुलाजिम घरों में जाकर नंबर प्लेटें लगाते हैं व एक कर्मचारी को एक दिन में 40 प्लेंटे लगाने के लिए दी जाती हैं। वहीं बाकी की कुछ प्लेटों को नए वाहनों पर एजेंसियों द्वारा ही लगाया जाता है। जिसके चलते एक दिन में कुल मिलाकर 400 प्लेटों को ही लगाया जा रहा है। अगर बात करें इसी रफ्तार के साथ नंबर प्लेटों को लगाने की तो यह टारगेट पूरा होने में 2 साल से ज्यादा का समय लग जाएगा।

दो तरीकों से कर सकते हैं अप्लाई

हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट लगाने के लिए आनलाइन ही अप्लाई करना पड़ता है। पहले फिटमेंट सेंटर पर जाकर कैश काउंटर पर भी फीस जमा करवाई जा सकती थी। मगर अब आनलाइन अप्लाई करते वक्त ही फीस जमा होती है। इसमें दो विकल्प होते हैं, एक होम फिटमेंट स्लाट और दूसरा सेंटर फिटमेंट स्लाट होता है। मगर घर पर नंबर प्लेट को लगवाने के लिए दोपहिया या तीन पहिया वाहनों के लिए 100 रुपये तो चाैपहिया वाहनों के लिए 150 रुपये अतिरिक्त देने होंगे।

हालांकि लोगों की हमेशा ही यह शिकायत रही है कि नंबर प्लेट के लिए अप्लाई करते समय वेबसाइट हैंग हो जाती है। जबकि आनलाइन अप्लाई के लिए केवल आरसी की जरूरत होती है। इसके अलावा वाहन का कोई दूसरा दस्तावेज नहीं लगता। गौर हो कि दूसरे राज्यों के वाहनों को अपने अपने राज्यों में जाकर नंबर प्लेट लगवानी होगी। मगर पंजाब में नंबर प्लेट लगवाने के लिए यहां का नंबर लेना होगा। इसके लिए रजिस्ट्रेशन की पूरी प्रक्रिया से गुजरना होगा। वहीं जिनके पुराने वाहन हैं या उनके द्वारा अपने नाम पर ट्रांसफर नहीं करवाया गया, उनको भी पहले वाहन की बैकलाग एंट्री डालनी होगी।

आवेदन का तरीका

  • मोबाइल एप्लीकेशन या आनलाइन वेबसाइट पर लागिन करना होगा
  • आनलाइन ओल्ड व्हीकल की आप्शन पर क्लिक करना होगा
  • वाहन का रजिस्ट्रेशन, इंजन, चेसी नंबर, मालिक का नाम, रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा
  • केवाईसी के तौर पर ड्राइविंग लाइसेंस या आधार कार्ड या पासपोर्ट की जानकारी देनी होगी
  • आवेदक आनलाइन फीस जमा कर सकेगा, जिसकी रसीद भी मिलेगी
  • आवेदक को उसके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एसएमएस भेजकर सूचित किया जाएगा। पहले डिजिटल आरसी बनवाएं
  • जिन लोगों के पास पुरानी या कागज की आरसी है, उन्हें पहले चिप वाली डिजिटल आरसी बनवानी होगी। इसके बाद ही हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट के लिए अप्लाई किया जा सकेगा।

-- -- -- -- -

यहां से करें अप्लाई

  • मोबाइल एप्लीकेशन- HSRP PUNJAB
  • आनलाइन वेबसाइट- www.punjabhsrp.in

-- -- -- -- -

यह हैं चार्जेस

  • दोपहिया- 192
  • कार- 567
  • कमर्शियल वाहन- 605
  • ट्रैक्टर- 192
लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें