Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Punjab Weather Today: पंजाब में कोल्ड डे का रेड अलर्ट, नवांशहर में जीरो डिग्री पहुंचा पारा; ठंड के मारे रजाई-कंबल में दुबके लोग

Punjab Weather Today पंजाब में नववर्ष से शुरू हुए घने कोहरे और कड़ाके की ठंड से जनजीवन बुधवार को भी प्रभावित रहा। मौसम विभाग ने 19 जनवरी तक राज्य में घना कोहरा पड़ने व शीत दिन को लेकर रेड अलर्ट जारी किया है। शीतलहर चलने की भी संभावना है। बुधवार को राज्य के अधिकतर जिलों में घने कोहरे के कारण यातायात बुरी तरह से प्रभावित रहा।

By Jagran News Edited By: Prince Sharma Updated: Thu, 18 Jan 2024 08:21 AM (IST)
Hero Image
Punjab Weather Today: पंजाब में घने कोहरे और कोल्ड डे का रेड अलर्ट

जागरण संवाददाता, लुधियाना। पंजाब में नववर्ष से शुरू हुए घने कोहरे और कड़ाके की ठंड से जनजीवन बुधवार को भी प्रभावित रहा। 22 साल में पहली बार ऐसा है कि नए वर्ष पर लगातार दो सप्ताह से अधिक समय तक राज्य में घना कोहरा पड़ रहा है।

वाहन चालकों की भी बढ़ रही परेशानी

मौसम विभाग ने 19 जनवरी तक राज्य में घना कोहरा पड़ने व शीत दिन को लेकर रेड अलर्ट जारी किया है। शीतलहर चलने की भी संभावना है। बुधवार को राज्य के अधिकतर जिलों में घने कोहरे के कारण यातायात बुरी तरह से प्रभावित रहा। कई जिलों में दृश्यता शून्य से 50 मीटर तक रहने के कारण जहां वाहन चालकों को परेशानी हुई, वहीं लोग भी शीत लहर के चलते घरों में दुबके रहे।

इन जिलों में तेजी से लुढ़का पारा

विज्ञानियों का कहना है कि वर्षा या तेज हवाओं से ही कोहरे से राहत मिलेगी। नवांशहर में बुधवार को भी न्यूनतम तापमान शून्य डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। अमृतसर, लुधियाना, फिरोजपुर व फरीदकोट में न्यूनतम तापमान दो डिग्री सेल्सियस और चंडीगढ़, पटियाला, पठानकोट में न्यूनतम तापमान चार डिग्री सेल्सियस के बीच था।

फसलों को लेकर क्या कहते हैं कृषि एक्सपर्ट

कृषि अधिकारी डॉ. जसविंदर सिंह ने बताया कि आने वाले दिनों में लगातार कोहरा पड़ने के साथ धूप नहीं निकलती तो यह फसलों के लिए हानिकारक साबित होगी। कोहरा अधिक पड़ने पर गेहूं की फसल पीली पड़ सकती है। जिले में 1.73 लाख हेक्टेयर रकबे में गेहूं की फसल की बिजाई हुई है। वहीं आलुओं की फसल भी प्रभावित हो सकती है। फिलहाल कोहरे से सब्जियों की फसल को कोई नुकसान नही है।

यह भी पढ़ें- भाजपा नेता तरुण चुघ ने कांग्रेस पर साधा निशाना, कहा- भगवान राम के प्राण प्रतिष्ठा समारोह का राजनीतिकरण कर रही Congress

यह भी पढ़ें- Punjab Crime: WhatsApp पर लगाया ‘जट्ट किल्ले 40 डब्ब बोर 45’ गाने का स्टेटस, दो घंटे बाद हुई हत्या