Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Indian Railways: पेपरलेस हाेगा रेलवे का फिरोजपुर मंडल, कल से 100 % आफिस वर्क हाेंगे Online

Indian Railways रेलवे ने पर्यावरण संरक्षण काे लेकर बड़ा कदम उठाया है। आने वाले कुछ दिनों में ही सारे रेलवे स्टेशनों पर कार्यालय का कामकाज पेपरलेस किया जाएगा।टीटीई भी अब टैब रखेंगे।टिकट के लिए डिजिटल एप को प्रमोट किया जाएगा।

By Munish SharmaEdited By: Vipin KumarUpdated: Mon, 31 Oct 2022 08:30 AM (IST)
Hero Image
Indian Railways: पर्यावरण संरक्षण को लेकर रेलवे कल से हाेगा पेपरलेस। (फाइल फाेटाे)

मुनीश शर्मा, लुधियाना। Indian Railways: डिजिटल के दौर में पर्यावरण संरक्षण को लेकर अब हर कोई तेजी से काम कर रहा है, केन्द्र सरकार भी देशभर के रेलवे स्टेशनों में पेपर के इस्तेमाल को कम करने को लेकर एक नवंबर 2022 से इसे सुनिश्चित करने की तैयारी कर रही है। रेलवे फिरोजपुर मंडल की ओर से भी तैयारी कर ली गई है और नवंबर माह में पहले फेज में ई-आफिस कांसैप्ट को पूर्ण रुप से लागू करने की योजना पर काम कर रही है। फिरोजपुर मंडल में आते सभी रेलवे स्टेशनों को इसको लागू करने को लेकर आदेश जारी किए गए हैं।

पत्राचार के लिए पूर्ण डिजिटल को लेकर तैयारी

आने वाले कुछ दिनों में ही सारे रेलवे स्टेशनों पर कार्यालय का कामकाज पेपरलेस किया जाएगा। ऐसे में आने वाले समय में रेलवे स्टेशनों पर फाइलों के ढेर देखने को नहीं मिलेंगे। इसके लिए फिरोजपुर मंडल की ओर से आईटी को स्ट्रांग करने के लिए अपग्रेडेशन भी कर ली गई है और कई स्टेशनों पर इसको लेकर काम जारी है। अब पत्राचार के लिए पूर्ण डिजिटल को लेकर तैयारी की गई है। ताकि इसमें लगने वाले समय के साथ साथ पेपर की बचत कर पेड़ों को कटने से बचाया जा सके।

अधिकतर स्टेशनों को पेपरलेस करने की प्रक्रिया पूरी

फिरोजपुर मंडल की डिवीजनल मैनेजर सीमा शर्मा ने बताया कि देशभर में रेलवे स्टेशनों पर पेपरलेस को लेकर काम किया जा रहा है। इसी कड़ी के तहत फिरोजपुर मंडल की ओर से पंजाब सहित फिरोजपुर मंडल के सारे रेलवे स्टेशनों पर पेपरलेस को लेकर योजना पर काम कर लिया गया है। अधिकतर स्टेशनों को पेपरलेस करने की प्रक्रिया पूरी कर ली गई है। किसी भी कार्यालय में आने वाले कुछ समय में पेपर पर काम नहीं किया जाएगा। इसके साथ ही चार्ट भी डिजिटल बोर्ड लगाए जा रहे हैं। मोबाईल एप के जरिए टिकट को लेकर भी काम किया जा रहा है।

रेलवे स्टेशनों और टिकट काउंटरों पर हाेगा प्रचार

डिजिटल फ्रेंडली यात्रियों को इसके इस्तेमाल के लिए प्रेरित किया जाएगा। इसके लिए बकायदा रेलवे स्टेशनों और टिकट काउंटरों पर प्रचार के लिए काम होगा। ताकि अधिक से अधिक लोग डिजिटल को अपनाएं। इसके साथ ही टीटीई को भी अब टैब दिए गए हैं, ताकि वे भी चार्ट के लिए समय के साथ साथ पेपर का इस्तेमाल कम करें। इस अभियान को पूरा करने के लिए फिरोजपुर मंडल पूर्ण रुप से तैयार है।

यह भी पढ़ें-पंजाब में असलहा दिखाकर डर का माहौल पैदा किया जा रहा, सांसद बिट्टू ने अमृतपाल पर साधा निशाना

यह भी पढ़ें-Ludhiana News: छुटटी वाले दिन सांसद रवनीत बिटटू सिविल अस्पताल पहुंचे, मरीजों ने इलाज व्यवस्था की पोल खोली